शुरुआती पहचान और उपचार से जान बचाई जा सकती है

💝💞💫
0


World Tuberculosis Day 2023: शुरुआती पहचान और इलाज से जान बचाई जा सकती है

प्रतिनिधि छवि। अल्फा स्टॉक इमेज/ Picpedia.Org

तपेदिक (टीबी) सबसे पुरानी बीमारियों में से एक है जो एक सहस्राब्दी से अधिक समय से मनुष्यों को प्रभावित कर रही है। जबकि COVID-19 ने वैश्विक स्वास्थ्य प्रणाली को व्यापक रूप से प्रभावित किया, टीबी दुनिया में दूसरी सबसे घातक संक्रामक बीमारी के रूप में करीब आ रही है। कोविड-19 के बाद टीबी है, प्रति मिनट तीन लोग तपेदिक से मर रहे हैं! डब्ल्यूएचओ की 2022 ग्लोबल टीबी रिपोर्ट के आंकड़ों के अनुसार, अनुमानित 10.6 मिलियन लोग 2021 में टीबी से बीमार पड़ गए, 2020 से 4.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई, और 1.6 मिलियन लोग टीबी से मर गए। अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया के विकासशील देशों में टीबी का प्रसार अधिक है। हालाँकि, भारत दुनिया की तपेदिक दरों का अनुपातहीन रूप से बड़ा बोझ वहन करता है, जिसके अनुमानित 2.8 मिलियन नए मामले सालाना रिपोर्ट किए जाते हैं।

टीबी का पता लगाने में अड़चनें

टीबी एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है और इसके बेतहाशा बढ़ने का कारण अनुमानित घटनाओं और रिपोर्ट किए गए मामलों की संख्या के बीच बढ़ता अंतर है। लैंगिक असमानताओं से संबंधित सामाजिक-सांस्कृतिक बाधाएं टीबी निदान और देखभाल चाहने वाले व्यवहार को गंभीर रूप से प्रभावित करती हैं। ज्ञान-आधारित बाधाएं और संबद्ध कलंक जो लोग आमतौर पर अपने टीबी के लक्षणों को छिपाने के लिए करते हैं, निदान में देरी का कारण बनते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि प्रत्येक 2.4 पुरुषों के लिए केवल एक महिला को टीबी का निदान किया जाता है, और वे टीबी के लक्षणों और लक्षणों की पहचान करने में सक्षम नहीं होते हैं और डॉक्टर के पास जाने के लिए तब तक प्रतीक्षा करते हैं जब तक कि यह गंभीर न हो जाए। मामलों की बढ़ती दर जागरूकता की कमी, अधूरा टीबी आहार, दवा का पालन न करना, दवा की अपर्याप्त निगरानी और प्रतिकूल दवा प्रतिक्रियाओं के प्रबंधन में कठिनाइयों के कारण है।

देश के डायग्नोस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर को कम अवधि में दवा संवेदनशीलता परीक्षण के लिए बढ़ावा देने की आवश्यकता है। छाती के एक्स-रे की अनुपलब्धता उन संभावित कारकों में से एक है जो निदान में देरी और गलत उपचार का कारण बनते हैं। देश से तेजी से टीबी उन्मूलन के लिए ज्ञान आधारित बाधाओं के बारे में जागरूकता और संवेदनशीलता महत्वपूर्ण है।

प्रारंभिक निदान का महत्व

टीबी के प्रसार को रोकने के लिए प्रारंभिक और सटीक निदान महत्वपूर्ण है। टीबी ज्यादातर या तो गुप्त या सक्रिय टीबी के रूप में मौजूद होती है। अव्यक्त टीबी में, वाहक तब तक कोई लक्षण नहीं दिखाता है जब तक कि प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर न हो जाए और यह सक्रिय टीबी में विकसित हो जाए जो अत्यधिक संक्रामक है। बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए सक्रिय टीबी के संपर्क में आने वाले लोगों को तत्काल उपचार के साथ जल्दी पता लगाया जाना चाहिए। हालांकि, थूक के नमूनों का पता लगाने और स्मीयर माइक्रोस्कोपी और कल्चर के माध्यम से उनकी जांच करने की पारंपरिक विधियाँ लंबी प्रक्रियाएँ हैं। इस तरह के तरीके उपचार में देरी करते हैं, और बदले में, रोग के निरंतर संचरण और इस प्रकार मृत्यु दर के जोखिम को बढ़ाते हैं। आज, नवीनतम आणविक निदान तकनीकों की मदद से टीबी की पहचान में सुधार किया जा सकता है। प्रयोगशाला क्षमता को मजबूत करने से टीबी की देखभाल में क्रांति आ सकती है क्योंकि सटीक प्रयोगशाला परिणाम घंटों के भीतर प्राप्त किए जा सकते हैं और रोगी का उपचार जल्द से जल्द शुरू किया जा सकता है। प्रारंभिक अवस्था में टीबी का शीघ्र पता लगाने से दूसरों को संक्रमित करने की दर कम हो सकती है।

टीबी के लिए आणविक परीक्षण के लाभ

हाल के वर्षों में, टीबी के लिए डीएनए परीक्षण उपलब्ध हो गए हैं, जिससे त्वरित देखभाल निदान की अनुमति मिलती है। ये डीएनए के टुकड़ों का पता लगाते हैं माइकोबैक्टेरियम ट्यूबरक्यूलोसिस बैक्टीरिया और टीबी संक्रमण की त्वरित पहचान की अनुमति दें। ये परीक्षण बेहद सटीक हैं और किसी व्यक्ति के थूक या अन्य शारीरिक तरल पदार्थों में टीबी बैक्टीरिया का तुरंत पता लगा सकते हैं। डीएनए परीक्षण विशेष रूप से दवा प्रतिरोधी टीबी उपभेदों का पता लगाने में उपयोगी होते हैं, जो अधिक सामान्य होते जा रहे हैं। आणविक निदान परीक्षणों की व्यापक उपलब्धता दवा प्रतिरोधी उपभेदों सहित टीबी का पता लगाने में मदद कर सकती है। आणविक परीक्षण भी समय पर उपचार शुरू करने के लिए कम समय के भीतर परिणाम प्रदान करने में सक्षम होंगे।

टीबी का इलाज

टीबी के उपचार में आइसोनियाज़िड, रिफैम्पिसिन, एथमब्यूटोल और पायराज़िनामाइड जैसी दवाओं का संयोजन शामिल है। एक सफल परिणाम सुनिश्चित करने और पुनरावृत्ति को रोकने के लिए उपचार के पूर्ण पाठ्यक्रम को पूरा करना महत्वपूर्ण है। उपचार के पूर्ण पाठ्यक्रम को पूरा करने में विफल होने के परिणामस्वरूप जीवाणु जीवित रह सकते हैं जो एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति अधिक प्रतिरोधी होते हैं, जिससे दवा प्रतिरोधी उपभेदों का विकास होता है। डीएनए परीक्षण डॉक्टरों को रक्त प्रवाह के माध्यम से प्रसारित बैक्टीरिया से डीएनए के स्तर की निगरानी करके दवा उपचार की प्रभावशीलता की निगरानी करने की अनुमति देते हैं।

2025 तक टीबी मुक्त भारत की ओर

विश्व टीबी दिवस, इस वर्ष 24 मार्च की थीम, “हाँ! हम TB को समाप्त कर सकते हैं” इस बात पर प्रकाश डालता है कि हम 2030 तक TB को समाप्त करने और SDG लक्ष्यों तक पहुँचने के लिए अपनी सामूहिक शक्ति का उपयोग कर सकते हैं। जिन लोगों को टीबी विकसित होने का अधिक खतरा है, जैसे कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों की टीबी के लिए नियमित रूप से जांच की जानी चाहिए। डीएनए परीक्षण सहित टीबी के लिए परीक्षण आसानी से उपलब्ध है और टीबी से पीड़ित लोगों का जल्द पता लगाने में मदद करता है ताकि उपचार तुरंत शुरू किया जा सके। सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवा के साथ साझेदारी में काम करने से, हम 2025 तक भारत में टीबी को समाप्त करने के लिए प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं!

लेखक टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स में रिसर्च एंड डेवलपमेंट के प्रमुख हैं। व्यक्त किए गए विचार व्यक्तिगत हैं।





एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!