डिमेंशिया विकसित होने के जोखिम में फुटबॉल खिलाड़ी, अध्ययन पाता है

💝💞💫
0



नयी दिल्ली: एक नए अध्ययन के अनुसार, सामान्य आबादी की तुलना में फुटबॉलरों में डिमेंशिया विकसित होने की संभावना डेढ़ गुना अधिक होती है।

लैंसेट पब्लिक हेल्थ जर्नल में आज प्रकाशित स्वीडन में करोलिंस्का इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने 1924 और 2019 के बीच 6,000 एलीट फुटबॉलरों और 56,000 से अधिक गैर-फुटबॉलरों के स्वास्थ्य रिकॉर्ड की तुलना की।

उन्होंने पाया कि स्वीडिश शीर्ष डिवीजन में खेलने वाले पुरुष फुटबॉलरों में से 9 प्रतिशत नियंत्रण नमूने के 6 प्रतिशत की तुलना में न्यूरोडिजेनरेटिव बीमारी का निदान किया गया था।

अध्ययन के अनुसार, मोटर न्यूरॉन रोग के अनुबंध के फुटबॉलरों के लिए कोई महत्वपूर्ण जोखिम नहीं था।

शोधकर्ताओं ने पाया कि अन्य लोगों की तुलना में फुटबॉल खिलाड़ियों में पार्किंसंस रोग और समग्र मृत्यु दर का जोखिम भी कम था।

अध्ययन के पीछे के शिक्षाविदों ने सुझाव दिया कि यह “अक्सर फुटबॉल खेलने से अच्छी शारीरिक फिटनेस बनाए रखने के कारण” हो सकता है।

अध्ययन ने आउटफील्ड खिलाड़ियों और गोलकीपरों के बीच न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी के जोखिम की तुलना भी की। यह पाया गया कि गोलकीपरों की तुलना में आउटफील्ड खिलाड़ियों में न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी का 1.4 गुना अधिक जोखिम था।

“आउटफील्ड खिलाड़ियों के विपरीत, गोलकीपर शायद ही कभी गेंद को हेड करते हैं, लेकिन अपने फुटबॉल करियर के दौरान और शायद सेवानिवृत्ति के बाद भी इसी तरह के वातावरण और जीवन शैली के संपर्क में आते हैं,” स्काई न्यूज़ करोलिंस्का इंस्टिट्यूट के सहायक प्रोफेसर पीटर उएदा ने कहा।

“यह अनुमान लगाया गया है कि गेंद के शीर्ष के माध्यम से दोहराए जाने वाले हल्के सिर का आघात फुटबॉल खिलाड़ियों के जोखिम में वृद्धि का कारण है, और यह हो सकता है कि इन दो प्रकार के खिलाड़ियों के बीच न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी के जोखिम में अंतर इस सिद्धांत का समर्थन करता है,” यूडा ने कहा।

हाल के वर्षों में, फुटबॉल में सिर के आघात के संपर्क में आने के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं और क्या इससे जीवन में बाद में न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी का खतरा बढ़ सकता है।

स्कॉटलैंड के एक पिछले अध्ययन ने सुझाव दिया था कि फुटबॉल खिलाड़ियों में न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग विकसित होने की संभावना 3.5 गुना अधिक थी।

इस साक्ष्य के बाद, कुछ फ़ुटबॉल संघों ने युवा आयु समूहों और प्रशिक्षण सेटिंग्स में शीर्षक को कम करने के उपायों को लागू किया।

उएडा ने कहा, “हालांकि हमारे अध्ययन में जोखिम वृद्धि स्कॉटलैंड के पिछले अध्ययन की तुलना में थोड़ी कम है, लेकिन यह पुष्टि करता है कि कुलीन फुटबॉलरों को जीवन में बाद में न्यूरोजेनरेटिव बीमारी का अधिक खतरा होता है।”

“जैसा कि मस्तिष्क स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अधिक से अधिक उपायों के लिए खेल के भीतर से कॉल बढ़ रहे हैं, हमारा अध्ययन सीमित साक्ष्य आधार में जोड़ता है और इन जोखिमों को प्रबंधित करने के तरीके के बारे में निर्णय लेने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है,” उन्होंने कहा स्काई न्यूज़।

फ़ुटबॉल एसोसिएशन वर्तमान में 12 साल से कम उम्र के बच्चों को इंग्लैंड में जमीनी स्तर की लीग और प्रतियोगिताओं में गेंद के शीर्ष पर जाने से प्रतिबंधित करने की कोशिश कर रहा है।




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!