कुछ ऐसी चीजों से दूर रहें जो मौसम परिवर्तन के दौरान बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं

💝💞💫
0


चाहे गर्मी से सर्दी हो या सर्दी से वसंत तक, संक्रमणकालीन मौसम हमारे बालों के लिए भयानक हो सकता है। हमारे बाल कई तरह के पर्यावरणीय तत्वों के संपर्क में आते हैं जो मौसम में बदलाव के साथ बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। संक्रमण के मौसम में आपके बालों को परेशानी हो सकती है, लेकिन बार-बार होने वाली इन गलतियों से बचकर आप इसे मजबूत और स्वस्थ रख सकते हैं। यहां सात सामान्य दोष हैं जो संक्रमणकालीन अवधि के दौरान बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।

अधिक धुलाई

बहुत अधिक धोने से आपके बालों को आवश्यक तेलों से वंचित किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप यह शुष्क और बेजान हो जाते हैं। नतीजतन, बाल गिरना शुरू हो सकते हैं क्योंकि यह कमजोर होंगे और टूटने की संभावना अधिक होगी। एक हल्के शैम्पू का प्रयोग करें जो आपके बालों के प्राकृतिक तेलों को नहीं हटाएगा और यह सीमित करने का प्रयास करें कि आप अपने बालों को हर दूसरे या हर दो दिनों में कितनी बार धोते हैं।

हॉट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करना

यदि आप कर्लिंग आइरन और स्ट्रेटनर जैसे हॉट स्टाइलिंग उत्पादों का उपयोग करते हैं तो आपके बाल कमजोर और रूखे हो सकते हैं। नतीजतन, बाल गिरना शुरू हो सकते हैं क्योंकि यह कमजोर होंगे और टूटने की संभावना अधिक होगी। हॉट स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग करते समय, अपने उपयोग को कम से कम रखने की कोशिश करें और हीट-प्रोटेक्टेंट स्प्रे का उपयोग करें।

तत्वों से अपने बालों की रक्षा नहीं करना

मौसम परिवर्तन के दौरान मौसम अनिश्चित हो सकता है, जो आपके बालों को तेज गर्मी की लहरों, पसीने और गर्मी के संपर्क में ला सकता है। बालों का झड़ना इन तत्वों से आपके बालों की रक्षा न करने का परिणाम हो सकता है क्योंकि नाजुक, भंगुर बालों के गिरने की संभावना अधिक होती है। अपने बालों को हवा और बारिश से बचाने में मदद करने के लिए लीव-इन कंडीशनर का उपयोग करें और मौसम से बचाने के लिए अपने बालों को टोपी या दुपट्टे से ढक लें।

पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल रहा है

विटामिन ए, सी, डी, और ई, बायोटिन, आयरन और जिंक उन पोषक तत्वों में से हैं, जिनकी आपके बालों को मजबूत और स्वस्थ रहने के लिए आवश्यकता होती है। इन खनिजों की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है क्योंकि पतले, भंगुर बालों के टूटने की संभावना अधिक होती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको अपने बालों के लिए आवश्यक सभी पोषण मिल रहे हैं, एक स्वस्थ आहार जिसमें बहुत सारी सब्जियां और फल और साथ ही उच्च प्रोटीन शामिल हो।

कठोर रसायनों का उपयोग करना

बालों को नुकसान और बालों के झड़ने का परिणाम आपके बालों पर सीरम और बालों के रंगों सहित रासायनिक योजकों का उपयोग करने से हो सकता है। यदि आप इन वस्तुओं का उपयोग करना चाहते हैं, तो सावधान रहें और निर्देशों का पालन करें और बाद में किसी भी क्षति को ठीक करने में मदद करने के लिए एक गहरी मॉइस्चराइजिंग कंडीशनर करें।

तनाव

बालों के झड़ने सहित आपके शरीर को तनाव से शारीरिक प्रभाव पड़ सकता है। जब आप तनाव में होते हैं, तो आपका शरीर अतिरिक्त कोर्टिसोल बनाता है, जिससे आपके बाल बढ़ना बंद हो सकते हैं और आराम की अवधि में प्रवेश कर सकते हैं। नतीजतन, बाल गिरना शुरू हो सकते हैं क्योंकि यह कमजोर होंगे और टूटने की संभावना अधिक होगी। अपने कोर्टिसोल के स्तर को लाइन में रखने में मदद करने के लिए, योग, ध्यान या शारीरिक गतिविधि जैसे अपने तनाव को प्रबंधित करने के तरीकों को खोजने का प्रयास करें।

पर्याप्त नींद नहीं लेना

आपके सामान्य स्वास्थ्य के लिए, जिसमें आपके बालों का स्वास्थ्य भी शामिल है, पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है। क्योंकि जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपके शरीर के पास आपके बालों की मरम्मत और पुन: उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है, आप बालों के झड़ने का अनुभव कर सकते हैं। अपने बालों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए, प्रति रात कम से कम 7-8 घंटे सोने की कोशिश करें।





Source link

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!