दिल्ली एनडीएमसी द्वारा सीपी में जी20 अंतर्राष्ट्रीय फूल उत्सव का गवाह बनेगा

💝💞💫
0


दिल्ली में 11 और 12 मार्च 2023 को कनॉट प्लेस (सीपी) में एक अंतरराष्ट्रीय फूल महोत्सव होने जा रहा है। एनडीएमसी (नई दिल्ली नगरपालिका परिषद) सेंट्रल पार्क, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली में “जी20 फ्लावर फेस्टिवल” का आयोजन कर रही है। 11 और 12 मार्च 2023। दो दिवसीय उत्सव का उद्देश्य G20 सदस्यों और अतिथि देशों की जीवंतता और रंगीन प्रदर्शन को प्रदर्शित करना है।

महोत्सव का समय सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक रहेगा। आम जनता के लिए प्रवेश नि:शुल्क रहेगा और डी ब्लॉक के सामने वाले गेट से होगा। लोग विभिन्न स्टालों से अपने पसंदीदा पौधे, फूल आदि भी खरीद सकते हैं। एनडीएमसी सेंट्रल पार्क एम्फीथिएटर में साइट पर संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी व्यवस्था करेगा।

एनडीएमसी जी20 फ्लावर फेस्टिवल में चार जी 20 देश – चीन, जापान, सिंगापुर और नीदरलैंड भाग ले रहे हैं। अतिथि देशों के फूलों के पौधे और कोई भी अन्य पौधे स्थानीय रूप से उत्पादित या अपने देश से गमले में लगे पौधों की विभिन्न किस्मों का प्रदर्शन कर सकते हैं।

दिल्ली नगर निगम (MCD) भी NDMC G-20 फ्लावर फेस्टिवल में भाग लेगा। मौसमी और अनन्य वनस्पतियों की एक विशाल विविधता प्रदर्शित की जाएगी।

फूलों का त्योहार फूलों की किस्मों की झलक के साथ जी20 सदस्यों और अतिथि देशों के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता फैलाने का एक अवसर है। विभिन्न रंगों और किस्मों के फूलों के पौधों को विभिन्न रूपों और स्थापनाओं में प्रदर्शित किया जाएगा। एनडीएमसी भारतीय उपमहाद्वीप की विविधता को प्रदर्शित करने वाले विभिन्न फूलों के पौधों को प्रदर्शित करेगा।

एनडीएमसी सभी भाग लेने वाले जी20 सदस्य देशों और अतिथि देशों को पुष्प उत्सव के लिए आवश्यक स्थान प्रदान करेगा। इस महोत्सव में पुष्प उत्सव के दौरान जी20 सदस्य देशों और अतिथि देशों के राष्ट्रीय फूलों या प्रमुख फूलों के बगीचों जैसे फूलों की पेंटिंग या तस्वीरें भी प्रदर्शित की जाएंगी। फ्लावर फेस्टिवल के दौरान किसी भी फूल/सजावट या फूलों की व्यवस्था का प्रदर्शन भी किया जा सकता है। स्थल पर स्कूली बच्चों के बीच फ्लोरा और फौना की थीम पर एक पेंटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी।

पुष्प प्रदर्शनी बागवानी के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक त्योहार होगी। डहलिया, बोगेनविलिया, पत्तेदार पौधे, बोन्साई, कैक्टस और गूदेदार पौधों जैसे रंगीन और जीवंत फूलों के विभिन्न वर्ग, हैंगिंग बास्केट, फ्लोरल फिगर और बोर्ड, ट्रे गार्डन, फ्लोरल अरेंजमेंट आदि को विभिन्न रूपों में प्रदर्शित किया जाएगा जो विविधता को दर्शाता है। भारतीय उपमहाद्वीप के।





Source link

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!