द्वारका - भगवान कृष्ण की पवित्र भूमि अपने अज्ञात रहस्य के साथ चुंबकीय है

💝💞💫
0


कालातीत और पवित्र शहर द्वारका गुजरात राज्य में गोमती नदी के दाहिने किनारे पर स्थित है और यह दुनिया भर में भगवान कृष्ण के निवास स्थान के रूप में प्रसिद्ध है। यह एक शाश्वत स्थान है जहाँ समय गति में नहीं है और हमारी परंपराएँ और शास्त्रीय गाथाएँ अभी भी जीवित हैं। लोग प्राचीन परंपराओं के प्रति अपने भावुक प्रेम के साथ यहां रहते हैं। द्वारका के इस उल्लेखनीय दिव्य शहर की स्थापना भगवान कृष्ण ने की थी जो कुरुक्षेत्र युद्ध के बाद यहाँ बसने के लिए आए थे। शहर अरब सागर का सामना कर रहा है जहां यह एक बार जलमग्न हो गया था।
हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार प्राचीन भारतीय शहर द्वारका की स्थापना भगवान कृष्ण ने की थी जो मानव सभ्यता के उद्धारक के रूप में जाने जाते थे। भगवान इस दिव्य शहर में शांति और प्रेम के साथ रहना चाहते थे और इसीलिए इस खूबसूरत शहर को शाश्वत संवहन के रूप में जाना जाता है। किंवदंतियों का कहना है कि शानदार शहर सोने से बना था और यह समुद्र के बीच में स्थित था। कई द्वार या द्वार थे जो मुख्य भूमि तक पहुँचने के लिए पुलों से जुड़े हुए थे।

श्रीमद्भागवतम में उल्लेख किया गया है कि मगध के शासक जरासंध्र द्वारा मथुरा पर बार-बार आक्रमण किया जा रहा था। तब भगवान ने हमलों से छुटकारा पाने के लिए मुख्य तटीय क्षेत्रों से पूरी तरह से अलग एक शहर बनाने की योजना बनाई थी। द्वारका के निर्माण में भगवान विश्वकर्मा ने उनकी मदद की थी। हिंदू शास्त्र कहते हैं कि जब कृष्ण ने आध्यात्मिक दुनिया में शामिल होने के लिए पृथ्वी को छोड़ दिया, तो कलियुग या कलियुग की शुरुआत हुई और दुर्भाग्य से द्वारका और उसके निवासी पानी के नीचे चले गए और सब कुछ पूरी तरह से खो गया। लेकिन ऐसा माना जाता था कि यह शहर हमेशा पानी के भीतर जिंदा रहता है और असली रहस्य वहीं से शुरू हुआ।
यह अवास्तविक लग सकता है लेकिन हजारों साल बाद जब पुरातत्वविदों ने गुजरात में द्वारका के तट के पास पानी के नीचे के शहर की खोज की तो शहर का अस्तित्व प्रामाणिकता में आ गया। आध्यात्मिक दृष्टि से निर्विवाद विश्वास था कि भगवान ने अज्ञात काल में अपना राज्य स्थापित किया था। जहाँ तक यथार्थ की बात थी तो उसे केवल मिथक या परिकथा ही माना जाता था। जब खोए हुए शहर के खंडहर मिले तो भगवान कृष्ण और उनकी भव्य राजधानी शहर के बारे में सवालिया निशान मिट गए। प्राचीन ग्रंथ उनके इस दावे के साथ सही साबित हुए कि भगवान कृष्ण इस धरती पर रह रहे थे। पुरातत्वविदों और समुद्र विज्ञान अध्ययनों ने स्पष्ट किया है कि शहर वास्तव में प्राचीन काल में अस्तित्व में था।

प्राचीन द्वारकाधीश मंदिर

जब हम दिव्य नगरी द्वारका की बात करते हैं तो हमें प्राचीन द्वारकाधीश मंदिर के बारे में पता होना चाहिए जो पूरी तरह से भगवान श्री कृष्ण को समर्पित है। यह मंदिर द्वारका का प्रमुख आकर्षण है और पारंपरिक कथाओं के अनुसार; मूल मंदिर लगभग 2500 साल पहले भगवान कृष्ण के महान पोते, राजा वज्रनाभ के निवास हरि-गृह के ऊपर बनाया गया था। दुर्भाग्य से इसे 1472 में आक्रमणकारी महमूद बगड़ा द्वारा नष्ट कर दिया गया था। बाद में इसे राजा जगत सिंह राठौर द्वारा फिर से बनाया गया था, इसलिए इसे जगत मंदिर भी कहा जाता है। मौजूदा सुंदर मंदिर 15वीं – 16वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह एक छोटी पहाड़ी पर खड़ा है और मंदिर में प्रवेश करने के लिए 50 से अधिक सीढ़ियां हैं। मंदिर में एक गर्भगृह और अनंतरला या विरोधी कक्ष है। मंदिर में पूजे जाने वाले मुख्य देवता चार भुजाओं वाले भगवान विष्णु हैं। आदि शंकराचार्य ने इस स्थान का दौरा किया था और इसे बद्रीनाथ, पुरी और रामेश्वरम के साथ चार धामों में से एक प्रमुख स्थान घोषित किया था।





Source link

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!