अष्टमी के शुभ दिन कंजकों के लिए सुंदर प्रसाद वाले बाजार

Rahul Kushwaha
0


भारत के कुछ क्षेत्रों में, नवरात्रि का हिंदू त्योहार मनाया जाता है। लोग इस महत्वपूर्ण त्योहार को बड़े जोश और उत्साह के साथ मनाते हैं। कंजक पूजा नवरात्रि के दौरान उत्तर भारत में किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण समारोहों में से एक है। युवा महिलाओं को “कंजक” के रूप में संदर्भित किया जाता है और लोग उन्हें देवी के रूप में पूजते हैं। इस पूजा के माध्यम से मां दुर्गा का आशीर्वाद मांगा जाता है। भक्त पूजा के हिस्से के रूप में कंजकों को प्रसाद पेश करते हैं, जो आमतौर पर पूरी, चना और सूजी हलवा का संयोजन होता है। यदि आप दिल्ली में हैं और कंजकों के लिए नवरात्रि की चीजें खरीदना चाहते हैं तो यहां कुछ बाजार हैं जहां आप जा सकते हैं:

सदर बाजार

दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध बाज़ारों में से एक सदर बाज़ार है, जहाँ हम अविश्वसनीय रूप से कम कीमत पर कुछ भी—नहीं, सब कुछ — पा सकते हैं। बेशक, जैसे ही नवरात्रि आ रही है, इस बाजार में विक्रेताओं की भरमार हो गई है, जहां त्योहार के लिए सजावट, पूजा की आपूर्ति, और कन्याओं के लिए उपहार सहित हर चीज की बिक्री हो सकती है। यहां आप खूबसूरत चूड़ियां, हेयरबैंड, स्टेशनरी आइटम और भी बहुत कुछ खरीद सकते हैं ताकि आप सभी को खुशी दे सकें!

करोल बाग

साभार: मेकमी ट्रिप

दिल्ली का करोल बाग मार्केट खरीददारों के लिए स्वर्ग है। कपड़े, जूते-चप्पल सहित रोजमर्रा के उपयोग के लिए सस्ते सामानों के अलावा आप नवरात्रि के दौरान युवा लड़कियों के लिए कई सामान पा सकते हैं। करोल बाग का टिप टॉप बाजार भी एक सच्चा रत्न है। आपको घर की सजावट, टेबलवेयर और अन्य उपहार बेचने वाले कई स्टोरों पर लंचबॉक्स और प्लेट, ग्लास, और बहुत कुछ सहित उच्च गुणवत्ता वाले सामान मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में नवरात्रि के दौरान दर्शन करने के लिए मंदिरमैं

पहाड़गंज

साभार: ट्रिपसेवी

पहाड़गंज मार्केट एक विशिष्ट दिल्ली बाजार के सभी गप्पी संकेत प्रदर्शित करता है: यह अव्यवस्थित, शोरगुल, अविश्वसनीय रूप से व्यस्त है, और अंततः, यह एक किफायती स्वर्ग है। पहाड़गंज सब कुछ प्रदान करता है; आप इसे नाम दें और इसे खरीदें आप यहां से कंजक उपहार खरीद सकते हैं जैसे किताबें, गहने, हस्तशिल्प, कपड़े, जूते, बैग और बहुत कुछ।

लाजपत नगर

साभार: सिटीस्पेडी

आप पूजा के लिए खरीदारी करते समय नवरात्रि के लिए जूते, झुमके और कपड़े पहन सकते हैं। वर्तमान संभावनाओं के संदर्भ में, पारंपरिक व्यंजनों के अलावा, आप जीवंत और रंगीन कंजक खिलौने, नेल पेंट और बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं। वापस लौटते समय बाजार के स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड का लुत्फ उठाना न भूलें।

सरोजिनी नगर

साभार: सिटीस्पेडी

सरोजिनी नगर, दिल्ली के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है, जहां आपको अपनी सभी नवरात्रि खरीदारी करनी चाहिए। लंचबॉक्स और प्लेट्स, पूजा के आवश्यक सामान, नारीयल प्लेट्स और चुन्नी जैसे पारंपरिक छोटे उपहारों के अलावा आप आराध्य लघु पर्स, एथनिक वॉलेट, प्यारे झुमके, हेयरक्लिप्स, खिलौने और बहुत कुछ पा सकते हैं।




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!