नए कार्यस्थल के अनुकूल होने की रणनीतियाँ

💝💞💫
0


वास्तविक दुनिया में काम करना कक्षा या विश्वविद्यालय से बिल्कुल अलग अनुभव है। एक नया काम शुरू करने से कई तरह की चुनौतियाँ पेश हो सकती हैं, जिनमें अपरिचित नियम और कानून, सामाजिक और पेशेवर पदानुक्रम और कंपनी संस्कृति शामिल हैं। नए कार्य वातावरण के अनुकूल होने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

अनुकूल बनो

नई तकनीकों और अन्य कारकों के कारण काम की दुनिया लगातार बदल रही है, और नियोक्ता ऐसे कर्मचारियों को चाहते हैं जो सक्रिय रूप से कार्यस्थल में अपने लचीलेपन को बढ़ाना चाहते हैं। हालांकि, हर किसी के पास यह कौशल नहीं होता है, और कुछ लोग परिवर्तन के लिए प्रतिरोधी हो सकते हैं। नए कार्य परिवेश में सफल होने के लिए, अनुकूल होना और नए अनुभवों के लिए खुला होना आवश्यक है।

क्षेत्रीय मानकों के साथ सामंजस्य स्थापित करें

प्रत्येक समूह की अपनी अनूठी परंपराएं, विश्वास, राजनीति और पारस्परिक संबंध हैं। यह समझना कि ये कारक आपके काम को कैसे प्रभावित करते हैं, आवश्यक है। अपने सहकर्मियों की दैनिक आदतों का निरीक्षण करें और कंपनी की संस्कृति के अनुकूल होने का प्रयास करें, जो आपको हर दिन काम पर आने और अपनी क्षमता के अनुसार अपना काम करने में मदद करेगी।

यह भी पढ़ें: इन ऑफिस डेस्क गैजेट्स के साथ अपनी उत्पादकता बढ़ाएँ

सहयोग करना आसान हो

एक नए काम के माहौल में प्रवेश करने से कुछ लोगों को अपने पदों के हकदार होने का एहसास हो सकता है। इससे बचने के लिए, कम प्रोफ़ाइल रखना आवश्यक है, जितना संभव हो उतना अधिक जानकारी अवशोषित करें, और आपको सौंपे गए किसी भी कार्य को अपना सब कुछ दें। ऐसा करने से आपको अपने सहयोगियों का सम्मान अर्जित करने और टीम के लिए एक संपत्ति के रूप में खुद को स्थापित करने में मदद मिलेगी।

स्थिति और सम्मान प्राप्त करें

अपने विभाग या संगठन की जरूरतों पर पैनी नजर रखें और उन्हें पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करें। चीजों को तेजी से और बेहतर तरीके से करने के तरीके खोजने से उत्पादन में वृद्धि हो सकती है और कंपनी के लिए आपका मूल्य प्रदर्शित हो सकता है।

प्रतिक्रिया मांगें

अपने काम के मुद्दों को उठाने या अपनी जिम्मेदारियों पर स्पष्टीकरण मांगने के लिए औपचारिक समीक्षा की प्रतीक्षा न करें। आपके बॉस को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास अपना काम करने के लिए सब कुछ है, लेकिन सहकर्मियों और पर्यवेक्षकों से प्रतिक्रिया लेना भी आवश्यक है। नियमित बैठकें या चेक-इन आपको ट्रैक पर बने रहने और आवश्यकतानुसार सुधार करने में सहायता कर सकते हैं।

अच्छा प्रभाव डालने का प्रयत्न

कार्यस्थल में परिचित होने से आपको अधिक सहज महसूस करने और अपने व्यवहार के पीछे तर्क को समझने में मदद मिल सकती है। अपने सहयोगियों को जानने और उनके साथ सकारात्मक संबंध बनाने की पहल करें। यह आपको एक साथ बेहतर काम करने और सकारात्मक कार्य वातावरण बनाने में मदद कर सकता है।





Source link

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!