दिल्ली सरकार ने समुदाय के लिए 'हेरिटेज वॉक' की शुरुआत की

💝💞💫
0


नयी दिल्ली: दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में समुदाय में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा आज (शनिवार) हेरिटेज वॉक का नया संस्करण लॉन्च किया। दीवारों का उद्देश्य दिल्ली के ऐतिहासिक केन्द्रों के आकर्षण को प्रदर्शित करना और शहर के स्मारकों के विकास की कथा को बताना है। पर्यटन मंत्री आतिशी द्वारा हौज खास स्मारक में हेरिटेज वॉक का शुभारंभ किया गया, जिसका समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है। हौज खास स्मारक के माध्यम से एक विरासत की सैर ने क्षेत्र की संस्कृति, वास्तुकला और इतिहास के अद्वितीय मिश्रण को प्रदर्शित करके समय के माध्यम से यात्रा की।

इतिहास के प्रति उत्साही लोगों के साथ वॉक में भाग लेते हुए, पर्यटन मंत्री आतिशी ने कहा, “दिल्ली सरकार, सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में, राष्ट्रीय राजधानी को ‘पर्यटन राजधानी’ के रूप में विकसित करने पर केंद्रित है। हेरिटेज वॉक किसी भी शहर की समृद्धि का पता लगाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है और दिल्ली सबसे पुराना होने के नाते इतिहास के प्रति उत्साही और पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है। पूरी तरह से तल्लीन करने वाला अनुभव प्रदान करने के लिए, शहर भर में इन सैरों को पर्यटन विभाग द्वारा नियुक्त लाइसेंस प्राप्त गाइडों द्वारा पूरी तरह से निर्देशित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: दिल्ली एनडीएमसी द्वारा सीपी में जी20 अंतर्राष्ट्रीय फूल उत्सव का गवाह बनेगा

उन्होंने कहा कि इसके बाद, पर्यटन विभाग शहर भर में छह सर्किटों पर हेरिटेज वॉक करेगा, ताकि पर्यटक शहर को बेहतर ढंग से देख सकें और समझ सकें। इसमें नई दिल्ली के साथ-साथ पुरानी दिल्ली क्षेत्रों में पैदल यात्रा शामिल होगी। ये हेरिटेज वॉक शनिवार और रविवार को आयोजित की जाएंगी ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें।

हौज खास स्मारक के चारों ओर की सैर में दिल्ली का परिचय, हौज खास किले का इतिहास, 13वीं से 15वीं शताब्दी तक जल प्रणाली का परिचय, 1350 के दशक (तुगलक राजवंश) में हौज खास को विश्व स्तरीय विश्वविद्यालय के रूप में शामिल किया गया था। फिरोज शाह तुगलक के समय में शिक्षा प्रणाली, फिरोज शाह मकबरा (फिरोज शाह तुगलक की वास्तुकला और उपलब्धियां, वर्तमान में हौज खास और यह कैसे दक्षिण दिल्ली के पड़ोस में एक शहरी गांव के रूप में विकसित हुआ।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दिल्ली के पर्यटन विभाग द्वारा सभी आगामी हेरिटेज वॉक सुबह 6:30 बजे से 9:30 बजे तक लगभग तीन घंटे तक चलेगी, ताकि लोग आसानी से सर्किट का पता लगा सकें और माहौल का पूरी तरह से आनंद उठा सकें। हेरिटेज वॉक में रुचि रखने वाले पर्यटन विभाग की वेबसाइट https://delhitourism.gov.in/delhitourism/booking/heritage_walk.jsp#a पर पंजीकरण करा सकते हैं।

डीटीटीडीसी द्वारा आयोजित हेरिटेज वॉक निम्नानुसार है

  • देखो अपना सीपी (कनॉट प्लेस और आस-पास के क्षेत्र)
  • दिल्ली का दिल देखो (कर्तव्य पथ के पास मध्य दिल्ली)
  • शाहजहांनाबाद (पुरानी दिल्ली) में हेरिटेज वॉक
  • फूड वॉक (पुरानी दिल्ली)
  • हौज खास में हेरिटेज वॉक
  • कुतुब मीनार और महरौली पुरातत्व पार्क में हेरिटेज वॉक




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!