नवरात्रि के दौरान स्वस्थ पेय पदार्थ आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकते हैं

💝💞💫
0


दुनिया भर के हिंदू नौ दिनों के त्योहार नवरात्रि का आनंद लेते हैं। मां दुर्गा के भक्त इस दौरान उपवास करते हैं और विशिष्ट खाद्य प्रतिबंधों का पालन करते हैं। नवरात्रि के दौरान हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है क्योंकि निर्जलीकरण कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। हम इस लेख में कुछ ड्रिंक्स के बारे में बात करेंगे जो आपको पूरे नवरात्रि में हाइड्रेटेड रख सकते हैं।

पानी

नवरात्रि के दौरान आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए सबसे बड़ा तरल पानी है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आपको रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। पानी को अधिक स्फूर्तिदायक बनाने के लिए आप पानी में पुदीने की पत्तियां और खीरे की स्लाइस भी मिला सकते हैं।

नारियल पानी

इलेक्ट्रोलाइट्स, जो उपवास के दौरान खोए हुए तरल पदार्थ को बदलने में मदद करते हैं, नारियल पानी में प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसमें ढेर सारा पोटैशियम भी होता है, जो शरीर के तरल संतुलन को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। स्पोर्ट्स ड्रिंक का एक प्राकृतिक और पौष्टिक विकल्प नारियल पानी है।

छाछ

छाछ, जिसे आमतौर पर छाछ कहा जाता है, एक पसंदीदा पेय है। यह दही को पानी, नमक और जड़ी-बूटियों जैसे पुदीने की पत्तियों और जीरा पाउडर के साथ मिलाकर बनाया जाता है। प्रोबायोटिक्स, जो प्रतिरक्षा बढ़ाने और पाचन में सुधार करने में सहायता करते हैं, छाछ में प्रचुर मात्रा में होते हैं।

हर्बल चाय

नवरात्रि के दौरान कैमोमाइल, पेपरमिंट और अदरक की चाय जैसी हर्बल चाय हाइड्रेटेड रखने के लिए बेहतरीन हैं। वे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं और उनमें कैफीन नहीं होता है। जहां पुदीने की चाय पाचन के लिए फायदेमंद होती है, वहीं कैमोमाइल चाय तनाव कम करने और नींद में सुधार करने में मदद कर सकती है। अदरक की चाय मतली को कम करने में मदद करती है क्योंकि इसमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं।

फलों के रस

संतरा, तरबूज और अनार के रस सहित फलों के रस जलयोजन के उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे आपको अधिक ऊर्जावान महसूस करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि वे विटामिन और खनिजों से भरे हुए हैं। पैकेज्ड फलों के रस से बचना चाहिए, हालांकि, वे अक्सर अतिरिक्त चीनी और एडिटिव्स के साथ आते हैं।

दूध

नवरात्रि के उपवास के दौरान दूध ऊर्जा का एक उत्कृष्ट स्रोत है। दूध का सेवन सादा या चाय या कॉफी में मिलाकर किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, मिल्कशेक बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी, आम और केले जैसे फलों का उपयोग किया जा सकता है।

आम पन्ना

आम पन्ना भारत में एक लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन पेय है जिसे कच्चे आम, चीनी और मसालों से बनाया जाता है। यह हाइड्रेशन और विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है। इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें पुदीने की पत्तियां या तुलसी के पत्ते भी मिला सकते हैं।




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!