सरकार ने आधार को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च, 2024 तक बढ़ाई; चरणों की जाँच करें

💝💞💫
0


केंद्र ने आधार और वोटर आईडी लिंक करने की समय सीमा 31 मार्च, 2024 तक बढ़ा दी है। इससे पहले आधार कार्ड और वोटर आईडी लिंकेज की आखिरी तारीख 1 अप्रैल, 2023 निर्धारित की गई थी।

21 मार्च, 2023 के एक सर्कुलर में, कानून और न्याय मंत्रालय ने कहा, “केंद्र सरकार एतद्द्वारा भारत सरकार के कानून और न्याय मंत्रालय (विधायी विभाग) की अधिसूचना संख्या SO2893(E) में निम्नलिखित संशोधन करती है ), दिनांक 17 जून 2022, अर्थात्: – उक्त अधिसूचना में, शब्दों और अंकों के स्थान पर, “1 अप्रैल 2023” शब्दों और अंकों के स्थान पर, “31 मार्च 2024″ को प्रतिस्थापित किया जाएगा।”

लोग अब अपने आधार कार्ड को वोटर आईडी से ऑनलाइन और एसएमएस दोनों तरह से लिंक कर सकते हैं। हालांकि, केंद्र ने उल्लेख किया कि आधार-वोटर लिंकिंग स्वैच्छिक है और अनिवार्य नहीं है।

यहां बताया गया है कि आप अपने आधार को वोटर आईडी से कैसे लिंक कर सकते हैं:

चुनाव आयोग के अनुसार, आधार को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ने से ‘एक से अधिक निर्वाचन क्षेत्र में एक ही व्यक्ति के नाम के पंजीकरण की पहचान या एक ही निर्वाचन क्षेत्र में एक से अधिक बार’ में मदद मिलेगी। चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, जिसने आधार-मतदाता लिंकिंग को अधिकृत किया, लोकसभा द्वारा दिसंबर, 2021 में पारित किया गया था।

सभी पढ़ें ताजा खबर, ट्रेंडिंग न्यूज, क्रिकेट खबर, बॉलीवुड नेवस,
भारत समाचार और मनोरंजन समाचार यहाँ। पर हमें का पालन करें फेसबुक, ट्विटर और Instagram.





सरकार ने आधार को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च, 2024 तक बढ़ाई; चरणों की जाँच करें

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!