सीने में हो रहे दर्द की आयुर्वेदिक दवा

💝💞💫
0

 सीने में दर्द क्यों होता है - 

दोस्तों! सीने में दर्द के कई सारे कारण हो सकते हैं उनमें से दो मुख्य कारण गैस तथा आदर टाइप हो सकते हैं तो हम आज यहां बात करेंगे गैस तथा हर्टैक में होने वाले सीने के दर्द के बारे में।

दोस्तों! जहां तक गैस के दर्द का सवाल है हंसने में जरूर आ सकता है उपयोगिता ऐसा माना जाता है कि जो गैस का दर्द है अगर वह सीने में आ गया तो बहुत बड़ी परेशानी नहीं है यह प्रेशर की फीलिंग दे सकता है तथा अनकंफर्ट की फीलिंग दे सकता है कभी-कभी ऐसा होता है कि इस गैस की दर्द को हार्ट में होने वाले दर्द से अलग करना बड़ा मुश्किल हो जाता है इसकी वजह से जटिलता सहना पड़ता है और कभी-कभी ऐसा होता है कि अचानक से गैस की वजह से होने वाली सीने के दर्द के कारण हमें हार्ट के डॉक्टर के पास जाना पड़ जाता है।

गैस तथा हार्ट अटैक में होने वाले सीने के दर्द में विभिनता -

 अधिकांशत गैस में होने वाले सीने का दर्द चेस्ट के सेंटर में होता है और यह बहुत ही ज्यादा सीने अनकंफर्टेबल तथा दबाव महसूस कराता है के साथ-साथ तथा गले में जलन की समस्या आ सकती है और जब गैस ऊपर आता है तो नसों पर दबाव बना किया सीने में दर्द उत्पन्न कर देता है इस तरह से गैस की समस्या में भी सीने में दर्द होना सामान्य समस्या है !

गैस के कारण सीने में होने वाले दर्द के कुछ लक्षण -  

दोस्तों! सामान्यता यदि आपके सीने में गैस पेट दर्द हो रहा है तो उसके साथ साथ कुछ और भी लक्षण जरूर देखने को मिलेंगे जैसे- यदि आपको गैस के कारण सीने में दर्द हो रहा है तो अक्सर आपको डकार आने की समस्या भी होगी, पेट बहुत ज्यादा फूलने लगेगा, यदि आपको गैस बहुत ज्यादा बनना है तो ऐसा भी हो सकता है कि आपको भूख कम लगे और जी भी मिचला सकता है।

हार्ट में होने वाले सीने में दर्द के लक्षण -  

दोस्तों! हार्ट अटैक में जब दर्द होता है उसे कुछ अलग लक्षण होते हैं जैसे हार्ट अटैक में होने वाले सीने में दर्द के साथ साथ जो सीने का दर्द है वह आपके गले से जबड़े तक जा सकता है या अमूमन यह दर्द सीने से बाई तरफ कंधे या बायींआर्म तक भी जा सकता है इसके साथ साथ कई सारे लक्षण देखने को मिलते हैं जोकि हार्ट अटैक में होने वाले सीने के दर्द के साथ साथ पाए जाते हैं !

जैसे- यदि आपको हार्ट की वजह से सीने में दर्द आ रहा है तो उसके साथ साथ आपकी सास फूलेगी, आपको ठंडा पसीना आएगा, आपको चक्कर आएगा, आपको बहुत ही ज्यादा कमजोरी महसूस होगी और कभी कभी ऐसा हो सकता है कि आपको उल्टी भी हो जाए।

गैस के कारण सीने में हो रहे दर्द के कुछ आयुर्वेदिक उपाय-

 दोस्तों! पेट में यदि गैस बनता है कहने में तो बहुत छोटी बीमारी रहती है लेकिन यह बहुत ही ज्यादा परेशान करने वाली बीमारी है पेट में गैस बनने पर सामान्य रूप से आप पतंजलि में मिलने वाले गैसहर चूर्ण ले सकते हैं परंतु यदि आपको लगातार गैस की समस्या होती है तो आपको पतंजलि में मिलने वाली कुमार्यासव को चार चम्मच की मात्रा में थोड़े से पानी में मिलाकर खाने के बाद इसका सेवन करना चाहिए। इसके साथ साथ पुनर्नवारिष्ट का भी सेवन कर सकते हैं इसके साथ-साथ आप सुबह खाली पेट गाजर और चुकंदर ,अनार को उबालकर उसका सेवन कर सकते हैं इसके अलावा और कुछ भी ना खाएं इसी किसके साथ साथ आप सुबह-सुबह पतंजलि में मिलने वाली आंवला जूस तथा एलोवेरा जूस का भी सेवन कर सकते हैं और यदि आपको बहुत ज्यादा कब्ज रहता है तो आप रात को सोते समय पतंजलि में मिलने वाले त्रिफला चूर्ण का भी सेवन कर सकते हैं।



हार्ट अटैक के कारण सीने में होने वाले दर्द की कुछ आयुर्वेदिक उपाय- 

दोस्तों! हार्ट अटैक की समस्या से बचने के लिए हमें व्हीटग्रास को जिसे गेहूं का जवारा भी बोलते हैं, एलोवेरा और अनार, गाजर, चुकंदर । इन 5 चीजों के रस को पी ले इसका सेवन करने से हार्ट संबंधित कोई भी बीमारी हुई नहीं सकती।

इसके साथ साथ पतंजलि पर मिलने वाले अर्जुन की छाल के साथ दालचीनी काढ़ा बना कर पिए अथवा अर्जुन की छाल तथा दालचीनी को पानी में भिगो दें पूरे दिन भी होने के बाद इसी पानी को छानकर के भी पी सकते हैं।

इन आयुर्वेदिक औषधियों के साथ-साथ हार्ट अटैक से बचने के लिए हम योग का सहारा भी ले सकते हैं योग का कवच हमारे हर्ट को स्वस्थ बनाने में बहुत ही ज्यादा मदद करता है हार्ट संबंधित समस्याओं से बचने के लिए निम्नलिखित योगा का सहारा ले सकते हैं जैसे कि भुजंगासन, सर्वांगासन, योग मुद्रासन, शशकासन, गोमुखासन, उत्तानपादासन, पवनमुक्तासन, नौकासन, सेतुबंधआसन, मंडूकासन ।

इन सारी योगा को करने से हार्ट में हुए ब्लड ब्लॉकेज को भी रिकवर कर सकते हैं और हमारा हार्ट स्वस्थ बनता है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!