पालक की सब्जी बनाने की विधि... Only palak ki sabji banane ka behtarin tarika...

💝💞💫
0

पालक की सब्जी बनाने की विधि... Only palak ki sabji banane ka behtarin tarika...

दोस्तों !यहां हम आपको पालक की सब्जी बिल्कुल ही अलग तरीके से बनाना बताएंगे आपके घरों में जिन लोगों को पालक की सब्जी खाना बिल्कुल पसंद नहीं है वह भी उंगलियां चाट चाट कर पालक की सब्जी खाएंगे इतनी टेस्टी लगती है और बहुत ही जल्दी बन जाती है आप इसको अपने घर में एक बार जरूर बनाकर ट्राई करें।

पालक की सब्जी बनाने की विधि... Only palak ki sabji banane ka behtarin tarika...

चलिए दोस्त , हम आपको पालक की सब्जी कैसे बनेगी या बताना शुरू करते हैं, इसके लिए आप एक बंच हरा व ताजा पालक ले लीजिए और उसको अच्छी तरह से धूल कर के साफ कर लीजिए पालक में बहुत ही ज्यादा धुल, मिट्टी होते है ! इसलिए उसको अच्छे से साफ कर ले।

दोस्तों ! अब हम एक कुकर लेंगे और उसमें साफ किए हुए पालक को डाल देंगे क्योंकि हमें पालक को बॉयल करना होता है कुकर में पालक डालने के बाद उसमें एक कप पानी डालेंगे और आधा चम्मच नमक डालेंगे । हम कुकर में ज्यादा पानी नहीं डालेंगे क्योंकि पालक में भी पानी होता है इसीलिए हमें पालक को पकाने के लिए या उबालने के लिए ज्यादा पानी डालने की आवश्यकता नहीं होती है अब हम कुकर को बंद कर लेते हैं और गैस ऑन करके कुकर को गैस पर रख देते हैं पालक को अच्छे से पकाने के लिए कुकर में दो सिटी आने तक का इंतजार करते हैं ताकि हमारा पालक अच्छे से बॉयल हो जाए।

पालक की सब्जी बनाने की विधि... Only palak ki sabji banane ka behtarin tarika...

जब तक हमारा पालक बॉयल होता है तब तक हम इसके लिए एक पेस्ट तैयार कर लेते हैं, तैयार करने के लिए हम एक प्याज लेंगे और उसको मोटा मोटा काट लेंगे, 6 से 7 कलियां लहसुन की, थोड़े से अदरक के टुकड़े को अच्छे से साफ कर के छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेते हैं और दो से तीन हरी मिर्च को भी काटकर देंगे, अब मिक्सर के जार में इन सारे सब्जियों को डाल देते हैं और इनका एक पेस्ट बना लेते हैं पेस्ट बनाते समय पानी का प्रयोग नहीं करते हैं उसके बाद से एक कटोरी में निकाल लेंगे !

उसके बाद दो बड़े टमाटर को काट कर करके मिक्सर में डालकर टमाटर का भी एक अलग पेस्ट बना लेते हैं !

अब हमारा पालक भी उबल चुका होगा उसको एक बर्तन में निकाल लेते हैं और ठंडा कर लेते हैं जिससे पालक अच्छे से ठंडा हो जाए। पालक के उबलने के बाद कुकर में जो पालक का पानी बचा हुआ होता है उसे हम फेंकते नहीं है उसका प्रयोग बाद में सब्जी में कर लेते हैं पालक के ठंडा हो जाने के बाद पालक को भी एक मिक्सर जार में डालकर उसका भी दरदरा सा पेस्ट बना लेते हैं ‌‌ !

अब हम एक कढ़ाई लेंगे और कढ़ाई को गर्म कर लेंगे और उसमें एक बड़ा चम्मच तेल डालेंगे तेल को अच्छे से गर्म होने देंगे तेल के गर्म हो जाने के बाद हम उसमें आधी चम्मच जीरा डालेंगे और साथ ही साथ थोड़ी सी हींग डालेंगे और उनको अच्छे से तेल में फ्राई करते हैं जब यह जीरा और हींग अच्छे से फ्राई हो जाएंगे तब हमने जो प्याज और लहसुन का पेस्ट बनाया था , वह इस तेल में डाल देते हैं और इनको मीडियम फ्लेम पर भुनते है इनको तब तक भूनते हैं जब तक इन का कलर चेंज ना हो जाए जब प्याज अच्छी तरह से भून जाएगा तब हमने जो टमाटर का पेस्ट बनाकर रखा है वह भी इसमें मिलाएंगे और इनको भी अच्छे से इसमें मिलाते हुए भूलते हैं साथी साथ हम इनमें अपने मसाले भी डालेंगे इसमें आधी चम्मच हल्दी पाउडर , आधी चम्मच लाल मिर्च का पाउडर, आधी चम्मच धनिया पाउडर और आधी चम्मच नमक डालेंगे , नमक हम अपने स्वाद के अनुसार भी डाल सकते हैं और अब इन सारे मसालों के साथ इनको अच्छे से भूलेंगे अब हम टमाटर और मसालों को तब तक बताएंगे जब तक की इन मसालों से तेल ना निकलने लगे। 

पालक की सब्जी बनाने की विधि... Only palak ki sabji banane ka behtarin tarika...

2 से 3 मिनट में या मसाले अच्छे से पक जाएंगे जब या मसाले अच्छे से पक जाते हैं तब इनमें से ऑयल भी निकलते लगते हैं जब मसाले अच्छे से पक जाएंगे उसके बाद हमने जो पालक का पानी बचा कर रखा है उसे इन मसालों में मिलाएंगे और इसको अच्छे से मिक्स कर लेते हैं अब इसमें उबाल आने तक हम इसको ऐसे ही पकाते हैं जब इसमें उबाल आ जाए उसके बाद हमने जो पालक का पेस्ट तैयार किया हुआ है वह भी इसमें मिला देते हैं अब इसको अच्छी तरीके से मिलाते हुए पकाते हैं अब हम इसको ढक कर 6 से 7 मिनट तक अच्छे से पकाएंगे जिससे ही सारे मसाले पालक में अच्छी तरह से घुल जाए इसके बाद हम समझे को एक बार चेक कर लेते हैं जब सब्जी अच्छे से पक जाती है तब उसमें हम आधी चम्मच गरम मसाले मिला देंगे यहां पर आप यदि चाहते हैं तो इसमें आलू या पनीर भी मिला सकते हैं और अब इसे 2 से 3 मिनट तक पका लेंगे, और अब हमारी यह पालक की टेस्टी सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!