मेथी मटर मलाई रेसिपी - Methi Matar Malai Recipe In Hindi मेथी मटर मलाई बनाने की विधि..

💝💞💫
0

 मेथी मटर मलाई रेसिपी - Methi Matar Malai Recipe In Hindi मेथी मटर मलाई बनाने की विधि..

मेथी मटर मलाई रेसिपी - Methi Matar Malai Recipe In Hindi मेथी मटर मलाई बनाने की विधि..

दोस्तों ! आज यहां हम मेथी मटर मलाई बनाने की विधि के बारे में जानेंगे आज हम होटल के स्टाइल में मेथी मटर मलाई बनाने की विधि को बताएंगे ।

मेथी मटर मलाई रेसिपी बनाने की आवश्यक सामग्री : 

  • ताजा हरी मटर दाने - 2 कप - 
  • मेथी पत्तियां ( कटी हुई ) - 2 कप 
  • हरी इलायची - 5 
  • दालचीनी का टुकड़ा 1 इंच लंबा 
  • प्याज ( बारीक़ कटा हुआ ) - 1 
  • अदरक का टुकड़ा ( बारीक़ कटा हुआ ) - 1 /2 इंच  
  • हरी मिर्च ( बारीक़ कटी हुई ) - 1 
  •  काजू - 8-10  
  • ताजा क्रीम - 4 बड़े चम्मच 
  • ताजा दूध - 1/2 कप पानी 
  • 1/2 कप • नमक - स्वादानुसार 
  •  कुकिंग ऑयल - 4 चम्मच 

मेथी मटर मलाई रेसिपी बनाने की विधि -

मेथी मटर मलाई बनाने के लिए , सबसे पहले हमें कढ़ाई गर्म करनी है और उसमें हम 2 बड़े चम्मच तेल डालेंगे जब यह तेल हल्का सा गर्म हो जाता है तब हम उसमें 5 से 6 काजू, बारीक कटा हुआ प्याज और एक हरी मिर्च डालेंगे अगर आपको स्पाइसी या तीखा बनाना है तब आप इसमें दो से तीन हरी मिर्च भी प्रयोग कर सकते हैं इन तीनों को अच्छी तरह से मीडियम हाई फ्लेम पर फ्राई करना है इसमें हम नमक भी डालेंगे प्याज को पूरी तरह से गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करेंगे दोस्तों शुरुआत में हम मीडियम हाई फ्रेम पर फ्राई करेंगे जब यह आधी पक जाएगी तब फ्लेम को कम कर लेना है !

मेथी में थोड़ा कड़वापन होता है उसमें प्याज का मीठापन आ जाए इसीलिए हम प्याज को अच्छी तरह से पकाते हैं और उससे बिल्कुल गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करते हैं , प्याज के गोल्डन ब्राउन हो जाने के बाद उसमें टमाटर मिलाते हैं दो मीडियम साइज के टमाटर को काट कर के उसका प्रयोग करेंगे, प्याज में टमाटर को बुलाने के बाद उसको अच्छी तरह से तक आएंगे जिससे टमाटर अच्छी तरह से गल जाए और उसमें से तेल निकलने लगे टमाटर जल्दी गल जाए उसके लिए उसको ढक भी सकते हैं !

मेथी मटर मलाई रेसिपी - Methi Matar Malai Recipe In Hindi मेथी मटर मलाई बनाने की विधि..

दोस्तों हमें मेथी मटर मलाई में मटर का भी प्रयोग करना होता है उसके लिए हम लगभग डेढ़ कप हरा, ताजा कच्चा मटर लेंगे और मटर को पकाने के लिए , इस मटर में तीन कप पानी डालकर तथा आधा चम्मच नमक और हल्की सी चीनी डालकर उसे ढक कर उबाल लेंगे।

बीच-बीच में हमें टमाटर की हालत भी चेक करनी है जब टमाटर आधा पक जाता है तब उसमें हम मसाले मिलाएंगे । 

मसालों में हम आधा चम्मच हल्दी पाउडर एक चम्मच धनिया पाउडर आधा चम्मच आमचूर आधा चम्मच जीरा पाउडर और हल्का सा लाल मिर्च पाउडर का प्रयोग करेंगे।

टमाटर के आधा जाने के बाद उसमें इन मसालों को मिला लेते हैं और मीडियम फ्लेम पर हम इन मसालों को टमाटर के साथ अच्छे से पकाते हैं जब सारे टमाटर अच्छे से बुनकर सुकड़ जाते हैं और मसालों से ऑयल निकलने लगता है तीन से चार मिनट तक पकाने से हमारा मसाला तैयार हो जाता है तब हमारा यह मसाला रेडी हो चुका होता है अब हम गैस बंद कर देंगे

दूसरी तरफ हमारा मटर भी पक चुका होता है मटर को पानी से निकालकर छान लेते हैं उसके बाद मटर को ठंडे पानी में डाल देते हैं मटर को ठंडे पानी में डाल कर रखने से मटर ज्यादा देर तक ताजे रहेंगे और मटर का कलर भी ग्रीन रहेगा।

हम तैयार मसाले को किसी बर्तन में निकाल लेंगे जिससे वह ठंडा हो जाए ।

मसाले भुनने के बाद कढ़ाई में जो तेल बचा है उसको हम वेस्ट नहीं करेंगे उसी तेल में हम कटे हुए हरे मेथी के पत्तों को रोस्ट करेंगे मेथी के पत्तों को अच्छी तरह से रोस्ट करेंगे जब तक कि वह सुकड़ ना जाए, दो या तीन मिनट लगेंगे मेथी की पत्ती रोस्ट हो जाएंगे , अब इन मेथी के पत्तों को भी एक प्लेट में निकाल लेंगे जिससे की यह भी ठंडे हो जाए ।

अब जो मसाले हमने भून कर तैयार किए थे उसे एक मिक्सी के जार में रखकर उसमें पानी मिलाकर उसे एक ग्रेवी के रूप में तैयार करना है मसालों का हम एकदम स्मूथ पेस्ट तैयार करेंगे

इसके बाद हमें कढ़ाई लेंगे कढ़ाई में एक चम्मच तेल डालेंगे तेल में अच्छा फ्लेवर लाने के लिए उसमें एक काली इलायची तोड़कर उसके बीज, उसी के साथ एक चम्मच जीरा का तड़का लगाएंगे जब जीरा तड़क जाता है, तब उसमें तैयार की हुई ग्रेवी डालते हैं दोस्तों काली इलायची का बहुत ही अच्छा फ्लेवर आता है इसीलिए इसमें काली इलायची जरूर डालें।

मेथी मटर मलाई रेसिपी - Methi Matar Malai Recipe In Hindi मेथी मटर मलाई बनाने की विधि..

ग्रेवी डालने के बाद जब उसमें अच्छा सा उबाला जाए मौला जाने की 1 मिनट बाद उसमें उबला हुआ मटर मिला देंगे साथ में रोस्ट की हुई मेथी भी मिला देंगे अब इसे ग्रेवी के साथ अच्छी तरह से मिला लेंगे क्योंकि मटर और मेथी ठंडे हो चुके थे इसलिए उन्हें ग्रेवी में गर्म करने के लिए एक से दो मिनट तक मिलाना पड़ेगा इसके बाद इसको अच्छे से तक आएंगे अब इस ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए उसमें दूध मिलाएंगे दूध को डायरेक्ट ग्रेवी में नहीं डालेंगे नहीं तो दूध फट सकता है,

 उसके लिए हमें 1/4 कप दूध में थोड़े से ग्रेवी को लेकर दूध में डालकर मिलाना है इसको हम दूध में तड़का लगाना बोलते हैं अब इस दूध को हम ग्रेवी में मिला सकते हैं ऐसा करने से दूध फटता नहीं है यदि आप चाहते हैं तो इसमें और भी ज्यादा दूध मिला सकते हैं !

 दूध को अच्छी तरह से ग्रेवी में मिलाएंगे उसके बाद इसको ढक कर 3 से 4 मिनट तक अच्छे से पकाएंगे इस तरह से सब्जी खुद ब खुद पक जाती है, इसमें और भी ज्यादा अच्छा फ्लेवर लाने के लिए आप लगभग आधी चम्मच कसूरी मेथी को भी अच्छे से मसल कर के मिला सकते हैं साथ में हल्का सा गरम मसाला भी मिला सकते हैं और अब हम इसमें 3 से 4 टेबलस्पून ताजी मलाई मिलाएंगे । 

 दोस्तों ! हो सके तो बाजार में मिलने वाले रेडीमेड मलाई का परहेज करें और इसमें अच्छा स्वाद लाने के लिए घर की दूध से निकलने वाली ताजी मलाई को ही मिलाए,

 मलाई मिलाने के बाद इसको 2 से 3 मिनट तक अच्छे से पकाना है इसके बाद आपकी मेथी मटर मलाई रेडी हो हो जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!