मोदक रेसिपी : Modak Recipe in Hindi - oknews | Food मोदक बनाने की विधि..

💝💞💫
0

 मोदक रेसिपी : Modak Recipe in Hindi - oknews | Food मोदक बनाने की विधि..

मोदक जोकि महाराष्ट्र की रेसिपी है और यह गणेश जी को बहुत पसंद होती है गणेश पूजा महोत्सव के अवसर पर महाराष्ट्र में मोदी घर घर में बनाए जाते हैं मोदक बनाने में गीत घी और तेल भी नहीं लगते या नहीं जिन लोगों को घी और तेल खाने से परहेज हैं वह लोग भी मोदक जी भर के खा सकते हैं और यह मोदक बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं दोस्तों आज यह मोदक बनाने की विधि के बारे में जानेंगे ।

मोदक रेसिपी : Modak Recipe in Hindi - oknews | Food मोदक बनाने की विधि..


तो आइए जानते हैं मधु बनाने के लिए में किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है -

1) एक कप चावल का आटा- विशेष रुप से मोदक के लिए चावल का आटा मार्केट में मिल जाता है जो कि बहुत ही बारिक होता है !

2) एक कप कद्दूकस किया हुआ कच्चा नारियल,

3) तीन चौथाई कप गुड जिसे हम बिल्कुल बारीक तोड़ लेंगे ।

4) 1 टेबलस्पून देसी घी 1,  

5) टेबलस्पून खसखस के दाने,

6) 2 पिंच नमक ,  

7) 2 टेबलस्पून काजू ,

8) 1 टेबलस्पून किसमिस और चार पांच छोटी इलायची 

मोदक बनाने की विधि - 

मोदक बनाने के लिए सबसे पहले हम चावल का आटा लगाकर तैयार करेंगे चावल का आटा लगाने के लिए हम किसी बर्तन में एक कप चावल के आटे के लिए एक कप पानी गर्म करने के लिए रखेंगे गैस ऑन कर देंगे और पानी में हम नमक डालेंगे और एक छोटे चम्मच घी डालेंगे, पानी को ढक देते हैं ताकि पानी में जल्दी से उबाल आ जाए ।

मोदक रेसिपी : Modak Recipe in Hindi - oknews | Food मोदक बनाने की विधि..

पानी में उबाल आ जाने के बाद हम गैस को बंद कर देंगे, और चावल का एक कपड़ा हम पानी में डाल देंगे उसके बाद हम उसे अच्छी तरह से मिलाएंगे और इसको हम 5 मिनट के लिए ढककर रख देंगे जब तक यह हमारा आटा भाप में अच्छी तरह से पक कर तैयार हो जाता है तब तक हम स्टाफिंग बनाकर तैयार कर लेते हैं ।

स्टाफिंग बनाने के लिए एक पैन में खसखस डालेंगे और उससे अच्छी तरह से लगातार चलाते हुए हल्का सा भून लेंगे खसखस भून जाने के बाद उसे खाली में निकाल देंगे। 

मोदक रेसिपी : Modak Recipe in Hindi - oknews | Food मोदक बनाने की विधि..

अब हम उसी पैर में गुड़ डालेंगे और उसको अच्छे से चलाएंगे जब गुड़ अच्छी तरह से पिघल हो जाएगा तब हम उसमें कद्दूकस किया हुआ कच्चा नारियल डालेंगे और उसे धीमी आंच पर थोड़ी देर पकने देंगे दो-तीन मिनट पकाने के बाद हम उसमें कटे हुए काजू को भी पैन में डालेंगे उसके बाद हम खसखस और किसमिस को भी इनमें डालकर इन सभी अच्छी तरह से मिलाएंगे दो-तीन मिनट बाद हम गैस बंद कर देंगे और उसके बाद उसमें इलायची के पाउडर को भी मिला लेते हैं इसके बाद हम अपने स्टफ को कुछ देर तक ठंडा होने के लिए छोड़ देंगे।

और अब हम अपने आटे को मसल मसल कर चिकना करेंगे आटे को हम एक थाली में निकाल लेते हैं और फिर उसे चम्मच से हल्का-हल्का मसलेंगे जब आटा ठंडा हो जाएगा तो उसे हाथों में घी लगाकर हाथों से अच्छी तरह से मिला कर सॉफ्ट बना लेंगे उसके बाद हमारा आटा मोदक बनाने के लिए तैयार हो जाता है।

अब हम स्टाफिंग को भी एक बर्तन में निकाल लेते जिससे कि वह जल्दी ठंडा हो जाए , उसके बाद हम आरती में से एक छोटे टुकड़े में नीबू के बराबर आटे को तोड़ देंगे उसके बाद एक लोई बनाकर हम उसे उंगली तथा अंगूठे की सहायता से किनारे से पतला करते जाएंगे और उसे बढ़ाते जाएंगे उसमें उंगलियों की सहायता से गड्ढा सा बना लेंगे जैसे कि हम उसमें हम स्टाफिंग को रख लेते हैं और उंगलियों की सहायता से एक साइड से लोहे में कलियां बनाते जाते हैं इस तरह से हम 6 -7 कलियां बना लेंगे और इन सारी कलियों को ऊपर ले जा की एक साथ मिलाते हुए जोड़ देना है उसके बाद हमारा मोदक बन कर तैयार हो जाता है इस तरह से हम सारे आटे को तोड़- तोड़कर गोल लोई बनाते जाएंगे और उसमें एक - एक चम्मच स्टाफिंग को भरते जाएंगे ।

इस तरह से सारे मोदकों को बनाकर हम तैयार कर लेंगे इसके बाद हम मोदक को पकाएंगे।

मोदक को पकाने के लिए हम एक बर्तन लेंगे जिसमें हम मोदक को भाप की सहायता से पका सके , हम एक बर्तन लेंगे और उस बर्तन में डेढ़ कप पानी डालेंगे पानी को हम गर्म करने के लिए रख देते हैं पानी में उबाल आने के बाद हम मोदक को पकाएंगे । उसके लिए हम बर्तन के ऊपर एक छलनी रखेंगे और उस छलनी में हम मोदक को अरेंज करके रखेंगे, मोदक को अरेंज करने से पहले हम छलनी में घी लगा लेंगे, फिर हम छलनी में मोदक को थोड़ी थोड़ी दूरी पर रख लेंगे, उसके बाद पानी में भाप आने तक मोदक को उसमें पकाएंगे, 12 मिनट तक मोदक को पकाने के बाद अच्छी तरह से पक जाएगा, उसके बाद गैस बंद कर देंगे, मोदक पकने के बाद साइन करने लगते हैं अब हम ओदर को ठंडा होने तक छोड़ देंगे और मोदक को ठंडा हो जाने के बाद उसे एक प्लेट में निकाल कर सर्व कर सकते हैं !

मोदक रेसिपी : Modak Recipe in Hindi - oknews | Food मोदक बनाने की विधि..

मोदक को पकाने के लिए हम एक प्रॉपर स्ट्रीमर की भी मदद ले सकते हैं और यदि हमारे पास स्ट्रीमर नहीं है तो कोई भी ऐसा बर्तन ले सकते हैं जिसमें पानी भर ले और उसके ऊपर छलनी रख कर के उसको ढक करके मोदक को पका लें।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!