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How to increase oxygen level | अपनी रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने के कुछ उपाय

 आपके रक्त में ऑक्सीजन का स्तर आपके रक्त में मौजूद ऑक्सीजन की मात्रा है।  इसे मापने की सबसे आम विधि पल्स ऑक्सीमेट्री नामक एक प्रक्रिया है (उस पर बाद में अधिक)।  यदि आपके रक्त में ऑक्सीजन का स्तर बहुत कम हो जाता है, तो यह विभिन्न चिकित्सा समस्याओं का संकेत या लक्षण हो सकता है।



 ठीक से काम करने के लिए, आपके शरीर को ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है।  फेफड़ों में सांस लेने के बाद, ऑक्सीजन आपके रक्तप्रवाह में स्थानांतरित हो जाती है और आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं में परिचालित होती है।  रक्त ऑक्सीजन का स्तर इस बात का संकेत है कि लाल रक्त कोशिकाओं द्वारा आपके शरीर को कितनी ऑक्सीजन वितरित की जा रही है, और ऑक्सीजन संतृप्ति का उचित संतुलन बनाए रखना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

 आपका रक्त ऑक्सीजन स्तर क्या होना चाहिए?

 पल्स ऑक्सीमीटर आपकी त्वचा की सतह के पास केशिका शिराओं के माध्यम से प्रकाश को चमकाकर आपके रक्त ऑक्सीजन स्तर को पढ़ते हैं।  वे इसे प्रतिशत के रूप में मापते हैं, जिसे SpO2 भी कहा जाता है।

 एक सामान्य रक्त ऑक्सीजन का स्तर 95-100% तक हो सकता है।  फेफड़ों की बीमारियों या अन्य विशिष्ट स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों के लिए यह संख्या अक्सर कम होती है।  रक्त में ऑक्सीजन का स्तर जो 90% से नीचे गिर जाता है, उसे काफी कम माना जाता है।  इसे हाइपोक्सिमिया कहा जाता है, और यह चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता का सुझाव दे सकता है (विशेषकर COVID-19 के मामलों में)।

 अपने रक्त मे ऑक्सीजन स्तर को कैसे बढ़ाएं

 आपके रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं।  तत्काल अल्पावधि में:

 सीधे खड़े हो जाएं या बैठ जाएं।  लेटने के बजाय, जो आपके फेफड़ों पर दबाव डाल सकता है और सांस लेने में मुश्किल कर सकता है।

 खांसी।  यदि आपको सर्दी या फ्लू है, तो सांस लेने में कठिनाई आपके रक्त में ऑक्सीजन संतृप्ति को कम कर सकती है।  खाँसी स्राव को ढीला कर सकती है और आपके वायुमार्ग को साफ कर सकती है।

 बाहर जाओ।  ताजी हवा आपके फेफड़ों के लिए अच्छी होती है और इसमें आमतौर पर ऑक्सीजन का स्तर अधिक होता है।  हालांकि, अगर यह बहुत गर्म या ठंडा है जो आपकी सांस लेने में बाधा डाल सकता है।

 बहुत पानी पियो।  आपके रक्तप्रवाह में ऑक्सीजन को फैलाने में ठीक से हाइड्रेटेड फेफड़े अधिक कुशल होते हैं।

 धीमी, गहरी सांसें लें।  इससे आपके फेफड़ों में जाने वाली हवा की मात्रा बढ़नी चाहिए। और अधिक दीर्घकालिक आधार पर:

 सांस लेने के व्यायाम का अभ्यास करें।  जानबूझकर सांस लेने की तकनीक पर काम करने से आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ सकती है और आपके रक्त तक अधिक ऑक्सीजन पहुंच सकती है।

 सक्रिय होना।  शारीरिक गतिविधि आपकी सांस लेने की दर को तेज करती है, जिससे आप अधिक ऑक्सीजन ले सकते हैं।  जिस तरह से आपके शरीर को कसरत करने से आपकी फिटनेस में सुधार होता है, वैसे ही आपके फेफड़ों का व्यायाम करना भी उनके लिए अच्छा होता है।

 यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ दें।  यह बहुत ही कम समय में आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य को तेजी से लाभ पहुंचा सकता है, और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आपके रक्त ऑक्सीजन का स्तर भी।

 घर के पौधे प्राप्त करें।  चूंकि पौधे कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं और ऑक्सीजन छोड़ते हैं, वे उस हवा की गुणवत्ता को ताज़ा करते हैं जो आप घर के अंदर सांस लेते हैं और इसे बाहर की तरह अधिक बनाते हैं।

 आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।  लाल रक्त कोशिकाओं को लोहे की आवश्यकता होती है, इसलिए जब आप अपने आहार में अधिक लौह प्राप्त करते हैं तो वे बेहतर कार्य कर सकते हैं (और आपके रक्त के माध्यम से अधिक ऑक्सीजन ले सकते हैं)।



 रक्त में निम्न ऑक्सीजन स्तर के लक्षण

 निम्न रक्त ऑक्सीजन के स्तर के संभावित लक्षणों में शामिल हैं :

  •  सांस लेने में कठिनाई
  •  हांपना
  •  छाती में दर्द
  •  उच्च हृदय गति
  •  बढ़ा हुआ रक्तचाप
  •  चक्कर आना
  •  समन्वय का नुकसान
  •  भ्रम की स्थिति
  •  सिर दर्द
  •  धुंदली दृष्टि
  •  नीलिमा

 कुछ चिकित्सीय स्थितियों से परे, आपके रक्त में ऑक्सीजन का निम्न स्तर आपके वातावरण में परिवर्तन का परिणाम भी हो सकता है-उदाहरण के लिए, उच्च ऊंचाई पर संक्रमण जहां हवा में ऑक्सीजन का प्रतिशत कम होता है !


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