तनाव से छुटकारा कैसे प्राप्त करें | तनाव मुक्त जीवन जीने के कुछ सरल उपाय

💝💞💫
0

 तनाव से छुटकारा कैसे प्राप्त करें | तनाव मुक्त जीवन जीने के कुछ सरल उपाय

Oknews

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में तनाव हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गया है और हर कोई तनाव मुक्त जीवन जीने की उपाय ढूंढ रहा है आपकी जानकारी के लिए बता दूं मैं कि तनाव को हमने अपने जीवन का हिस्सा बना लिया है हम हमेशा एक समान जिंदगी जीते हैं बस हमारे मन के विचार अलग रहते हैं और जीवन जीने का संदर्भ अलग होता है अगर हम मन में सोच कुछ और रहे हैं और कर कुछ और रहे हैं तो यह तनाव को जन्म देता है और हम अपने कार्य को अच्छी तरीके से नहीं कर पाते और जो हमने सोच रखा है मन में उस में भी सफलता न मिलने के कारण तनाव बढ़ने लगता है ।

बात करें कुछ जीवन के उन पलों की जिस पल में इंसान किसी व्यक्ति से प्यार करता है उस दौरान भी वह उसी प्रकार की जिंदगी जीता है बस उसके मन के संदर्भ उस समय अलग होते हैं जिसकी वजह से वह अपने जीवन में संतुष्ट और खुश हो जाता है ।

अपने जीवन में हो रहे हर उतार-चढ़ाव को समझें अपने आप को समझे कि आप अपनी मन मुताबिक कार्य कर रहे हो हैं या नहीं आप कुछ ऐसा काम सुन सकते हैं जिससे मानव जगत का कुछ भला भी हो और आपके पास भी आमदनी आए ।

तनाव का मुख्य कारण यह भी है कि अगर आप कोई शुरुआत करना चाहते हैं और उसे शुरुआत किए बगैर उसके आखिरी पड़ाव की कल्पना कर बैठते हैं जिसकी वजह से आप की शुरुआती समय में अनेक कठिनाइयां आती हैं और आप तनाव के कारण अपनी जीवन की खूबसूरती से अनजान और अनभिज्ञ रह जाते हैं ।

आप शांति से यह समझे कि आप कौन सा कार्य सुन रहे हैं अपने जीवन के लिए और जो भी कार्य चूहे उसमें आपकी लगन होनी चाहिए और उस कार्य से भले ही ज्यादा आमदनी ना हो लिखिए आपका लगन उसी कार्य में रहेगा तो 1 दिन निश्चित ही आप अच्छे मुकाम पर पहुंच जाएंगे ।

अपनी वास्तविकता को पहचाने और आपके पास जो भी है उस में खुश रहना सीखें मैं आपको जीवन के प्रति कॉम्पमाइज करने के लिए नहीं कह रहा हूं मैं बस इतना चाहता हूं की आप आकांक्षाओं के अधीन रहकर दुखों को जन्म देते हैं कर्म योगी बनिए काम ज्यादा कीजिए और अपने काम से उम्मीद कम रखिए तो आप अत्यधिक खुश रहेंगे काम कम करके और उम्मीद ज्यादा रखेंगे तो यह दुखों का कारण है ।

Oknews

तनाव को दूर करने के कुछ तरीके जो थोड़े समय के लिए ही कार्य कर रहेंगे

  • कुछ चॉकलेटी वस्तुओं को खाएं या कुछ ऐसा खाएं जो आपके डोपामाइन केमिकल को बढ़ाएं ।
  • कहीं नेचुरल जगह पर घूमने जाएं , धार्मिक बने रहे और यदि धार्मिक आप नहीं हैं तो कॉन्फिडेंस के लिए आप अपने हिम्मत को निरंतर कुछ ना कुछ कला सीखें ।
  • कोई अच्छा संगीत गुनगुनाए या फिर जो संगीत आपको पसंद हो उसे सुने ।
  • अपनी जिंदगी को लेकर ज्यादा चिंतित ना हो बस सकारात्मक बने रहे और कार्य करते रहें ।
  • तनाव के दौरान ज्यादा से ज्यादा मनोरंजन का सहारा ले आज का टेलीविजन के माध्यम से आसानी से अपने मन को किसी खुशमिजाज पल में बदला जा सकता है ।
  • अपने शारीरिक योगा पर ध्यान दें नित्य एक्सरसाइज अथवा योगा प्राणायाम अवश्य करें । 
 आप अपनी जिंदगी का एक-एक पल खराब ना करें अपने मनुष्य जीवन को सार्थक बनाएं और हमेशा खुश रहें किसी का बुरा मत करें ।
सूखे पत्ते भी खाना बनाने के काम आ जाते हैं हम तो फिर भी इंसान हैं हमारी तो कहीं ना कहीं इस समाज में जरूरत होगी और अगर जरूरत नहीं है तो भी आप दूसरों की जरूरत बन जाए दीन दुखियों की मदद करें यह सभी रास्ते आपको कल्याण के रास्ते फिल्म ले जाते हैं अगर धरती पर आए हैं तो अपना ना सही दूसरों का तो भला करके जाएं ।

Oknews




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!