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मन की शांति और मन की एकाग्रता कि कुछ पौराणिक नियम..

गौतम बुद्ध ने एक बार कहा था, "जब आप चलते हैं और खाते हैं और यात्रा करते हैं, तो आप जहां हैं वहीं रहें।  अन्यथा, आप अपने अधिकांश जीवन को याद करेंगे।"

 हम स्क्रीन की दुनिया में रहते हैं जहां मल्टीटास्किंग अनिवार्य है।  हर दिन, हम पर ईमेल का जवाब देने, बैठकों में भाग लेने, अपने परिवेश की देखभाल के लिए भोजन तैयार करने से लेकर कई कार्यों की बमबारी की जाती है।

 कई बार ये सारे काम हमारे दिमाग पर हावी हो जाते हैं और एकाग्र रहना या पल भर में पूरी तरह से मौजूद रहना मुश्किल हो जाता है।  अंततः यह व्याकुलता का कारण बनता है जिसके परिणामस्वरूप संकट, समय की पाबंदी की कमी, अस्पष्ट विचार और अधिक लंबित कार्य हो सकते हैं।  यहीं से माइंडफुलनेस काम आती है।

 दिमाग की उपस्थिति हासिल करने और जागरूकता में सुधार करने के लिए दिमागीपन का अभ्यास करना प्राचीन तकनीकों में से एक है।  मन की जागरूकता आपको जीवन का भरपूर आनंद लेने का एक विशेष क्षण प्रदान कर सकती है।

 यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनका पालन करके आप माइंडफुलनेस प्राप्त कर सकते हैं और अपनी ध्यान केंद्रित करने की शक्ति बढ़ा सकते हैं-

 मौन का आनंद लें: सुबह से रात तक, हमारे कान फोन कॉल, ट्रैफ़िक, बातचीत, टेलीविज़न ध्वनियों से गुलजार होते हैं और जब हम इन सब से मुक्त होते हैं, तो हम संगीत से शून्य को भर देते हैं।  कभी-कभी, परिवेश को चुप रखना भी महत्वपूर्ण होता है।  ध्यान का मार्ग है वैराग्य को समझना।  धीरे से अपने आस-पास के मौन को महसूस करें और उसका अन्वेषण करें।

 अकेले रहना सीखें: जब आप अकेले बैठते हैं, तो आपका मन निश्चित रूप से हजारों विचारों से चकरा जाता है।  अपने विचारों को समय दें, समझें कि वे आपको क्यों परेशान करते हैं, मूल कारण खोजें और उसका समाधान करें।  जब हम अकेले बैठते हैं और खुद से बात करते हैं, तो हम खुद को बेहतर ढंग से समझने के सही रास्ते पर ले जाते हैं।  समय निकालें और बेहतर इलाज करें।

 प्रकृति के चारों ओर ध्यान करें: हम हमेशा अपने जीवन में क्या होता है इसे नियंत्रित नहीं कर सकते हैं लेकिन ध्यान हमें सही दृष्टिकोण प्राप्त करने में मदद कर सकता है।  अपने व्यस्त कार्यक्रम में से 15 से 30 मिनट ध्यान के लिए निकालें।  अपने आस-पास से आने वाली आवाज़ों पर ध्यान लगाओ जैसे पत्तों की सरसराहट, पक्षियों की चहचहाहट, आसपास खेलते बच्चे, अपनी त्वचा के ऊपर से बहने वाली हवा को महसूस करें।

 अपनी सांस पर ध्यान दें: अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करना माइंडफुलनेस का मुख्य चरण है।  इस तरह आप अपने मन की उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं और तरोताजा महसूस कर सकते हैं।  दिमागीपन न केवल बेहतर एकाग्रता लाएगा बल्कि आपको अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखने और स्वस्थ जीवन जीने में भी मदद करेगा।


 अपने स्क्रीन समय की जांच करें: जब भी हम अपने मोबाइल फोन पर होते हैं तो हम सोशल मीडिया के माध्यम से अपने दिमाग में अतिरिक्त जानकारी को ओवरलोड कर देते हैं जो हमें बाद में परेशान करता है।  स्क्रीनटाइम के साथ अपनी सीमाएं निर्धारित करें।

 एक बात पर ध्यान दें: मल्टीटास्किंग उपयोगी है लेकिन हर समय नहीं।  धीमे हो जाएं और एक समय में एक चीज पर अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करें इससे आपको पल का पूरा आनंद लेने में मदद मिलेगी और आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देने में मदद मिलेगी।

 हिलें और महसूस करें: कुछ योग करें, हल्का कसरत करें या काम करते समय स्ट्रेचिंग भी करें।  अपने शरीर में महसूस होने वाली संवेदनाओं से अवगत होने से आपको दिमागीपन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

 माइंडफुलनेस का पालन करने के लिए इन तकनीकों का प्रयास करें, भले ही यह कुछ मिनटों के लिए ही क्यों न हो।  आत्माओं के पुनरुत्थान के लिए धैर्यपूर्वक उनका अभ्यास करें। 



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