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जिम करने के सही तरीके एवम नियम | Gym tips and rule..

 जिम करने के सही तरीके एवम नियम | Gym tips and rule..


आधुनिक समय में, एक समस्या है जो हर चौथे पुरुष या महिला में देखी जाती है, वह है अधिक वजन होना, जिसके लिए वास्तविक अनुभव में सबसे सरल एक उपाय हो सकता है, वह है फिजिकल पेंटिंग।  न जाने कितने नुस्खे अपनाते हैं, कई तरह के प्रयोग करते हैं, हालांकि खेल आयोजन ही प्रयोग होते हैं।  ये शारीरिक गतिविधियाँ किसी भी रूप में हो सकती हैं, सुबह की सैर, योग, प्राणायाम या वेट स्कूलिंग दोनों।  इनमें से जो भी आपके लिए सही है और कुछ ऐसा अपनाकर जो आप नियमित रूप से कर सकते हैं, आप वजन कम करने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं।

  इस पाठ में, हम आपको हेल्थ क्लब यानी वेट स्कूलिंग के बारे में कुछ महत्वपूर्ण मामलों की जानकारी दे सकते हैं, जिसमें उन सवालों के जवाब हैं जो अक्सर लोगों के विचारों में उठते हैं जब वे किसी भी प्रकार के आहार का हिस्सा बनना चाहते हैं।

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  सबसे पहले, यह निर्धारित करें कि आप दैनिक व्यायाम के लिए कितना समय समर्पित कर सकते हैं, जो हमेशा 40 मिनट से कम नहीं और अब 1.आधे घंटे से अधिक नहीं है।

  व्यायामशाला में आने से 15 मिनट पहले कुछ खा लेना बेहतर है।  चाय, या फल, जूस आदि के साथ बिस्कुट की तरह बहुत अधिक नहीं।  खाली पेट वेट स्कूलिंग करने से अब सही और असरदार असर नहीं होता है।  ऐसा माना जाता है कि खाली पेट व्यायाम करना होता है, लेकिन यह नियम योग और प्राणायाम के लिए है, स्वास्थ्य क्लब के अंदर व्यायाम के लिए पर्याप्त ऊर्जा होना जरूरी है।  दूसरे, खाली पेट जिम करने से भी एसिडिटी हो सकती है।

  वार्म अप: यह बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन आवश्यकता से अधिक गर्म होने के लिए अधिक समय देना मूर्खतापूर्ण है।  कार्डियो हीट अप के लिए एक बेहतरीन विकल्प है।

  जिम करने की तरह ही अपने फंक्शन को ठीक करना बहुत जरूरी हो सकता है।  अधिक से अधिक वजन उठाने से ज्यादा जरूरी है, सही फ्रेम रोल मिलना जरूरी है, अन्यथा दुर्घटनाएं हो सकती हैं जो पूरे जीवन को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

  किसी भी एक्‍सरसाइज के तीन सेट लें और अपनी क्षमता के अनुसार सेट के साथ लोड को धीरे-धीरे बढ़ाएं।  घुमाव 20 से 25 रखें, जिसके बाद भी आप इसे बहुत सहजता से कर रहे हैं तो अगली बार बोझ बढ़ाकर लें।  लड़कियां भी बढ़ने के जरिए वजन बढ़ा सकती हैं, इसमें कोई झंझट नहीं है।

  पहले कसरत के भीतर सभी शारीरिक खेलों को प्रभावी ढंग से सीखें।  कुछ दिनों के लिए शिक्षक के साथ काम करें।

  व्यायाम में, प्रति व्यायाम खेल गतिविधियों के बीच में 1 मिनट का आराम लें, इससे अगले अभ्यास में आपका दिल वापस सामान्य हो जाएगा।  यह व्यायाम को भी उपयुक्त बनाता है

  सप्ताह में 3 दिन वेट एजुकेशन और 3 दिन एरोबिक्स को अच्छा माना जाता है, इससे फ्रेम मजबूती भी आती है और स्टैमिना भी बढ़ता है।

  वजन शिक्षा के समय को ऊपरी व्यायाम, निचले व्यायाम और कंधे के व्यायाम में विभाजित करें, औTर एरोबिक दिनों में एब्स शारीरिक खेल करें।  इस तरह से चार्ट बनाकर व्यवस्थित व्यायाम करने से आपके दिमाग में व्यस्तता आएगी और आपको अच्छे परिणाम भी मिल सकते हैं।

  शुरुआत में थोड़ा वार्मअप करें और अंत में स्ट्रेचिंग करें, इससे फ्रेम लचीला बना रह सकता है।  लेकिन इन दोनों पर ज्यादा समय खर्च न करें।

  एक्सरसाइज के दौरान पानी की घूंट लेने से अब पानी की कमी नहीं होती है और आप तरोताजा रहते हैं।

  कार्डियो सहनशक्ति बढ़ाएगा, इसे अधिक मात्रा में न करें क्योंकि बहुत अधिक जॉगिंग करने से भविष्य में घुटने में दर्द हो सकता है।

  वर्कआउट करते समय ध्यान लगाओ इससे जागरूकता बढ़ेगी और चोटों से भी बचा जा सकेगा।

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