Oknews - Health | अब सरकार की तरफ से गर्भवती महिलाओं को मिलेगा लाभ..

💝💞💫
0

 अब सरकार की तरफ से गर्भवती महिलाओं को मिलेगा लाभ


Oknews oknews oknews oknews oknews

  गर्भवती महिलाओं को अपने नजदीकी सरकारी क्लिनिक में उपलब्ध पीएमएसएमए प्रसाद के बारे में जानने के लिए अपने आसपास के एएनएम/आशा/स्वास्थ्य कार्यकर्ता से संपर्क करना चाहिए।

  जब एक गर्भवती लड़की पीएमएसएमए की पेशकश करने के लिए किसी चुने हुए सरकारी अस्पताल (डीएच, एसडीएच, सीएचसी-एफआरयू आदि) में जाती है, तो उसे निम्नलिखित सेवाएं प्रदान की जा सकती हैं:

Oknews oknews oknews oknews oknews

  पंजीकरण : एएनएम/स्टाफ नर्स पीएमएसएमए केंद्र में आने वाली गर्भवती महिला का पंजीकरण कर उसे मां एवं बाल संरक्षण कार्ड और सुरक्षित मातृत्व पुस्तिका उपलब्ध कराएगी।

  परीक्षण: स्टाफ नर्स / एएनएम गर्भवती महिला की ऊंचाई और वजन लेगी और उसकी नब्ज और बीपी की जांच करेगी और निष्कर्ष दर्ज करेगी। वह निदान के लिए मां को प्रयोगशाला में भेज देगी।

  प्रयोगशाला परीक्षण: ओजीटीटी का उपयोग करके हीमोग्लोबिन, मूत्र एल्बुमेन और चीनी, मलेरिया, वीडीआरएल, एचआईवी, रक्त समूह, जीडीएम के लिए परीक्षण

  अल्ट्रासोनोग्राफी (USG): सभी PMSMA लाभार्थी, जो PMSMA के साथ पंजीकृत हैं, उनकी परीक्षण फ़ाइल के साथ एक प्रसूति/नैदानिक ​​अधिकारी के माध्यम से परीक्षा/परीक्षा से गुजरना होगा। स्वास्थ्य चिकित्सक के माध्यम से जांच, परीक्षा और यूएसजी रिकॉर्ड के आधार पर, इन महिलाओं के एमसीपी कार्ड पर एक बैंगनी चिपचिपा लेबल/कदम किया जाता है जो 'अत्यधिक खतरे' से प्रभावित पाई जाती हैं।

  इंजेक्शन योग्य टिटनेस टॉक्साइड, टैबलेट आयरन, फोलिक एसिड, टैबलेट कैल्शियम और अन्य दवा उपचार चिकित्सा अधिकारी द्वारा निर्धारित किया जाता है।

  परामर्श: वजन घटाने की योजना, नींद, सामान्य एएनसी जांच, संस्थागत परिवहन, स्तनपान, जन्म नियंत्रण और कई अन्य पर सभी गर्भवती महिलाओं को समूह परामर्श (दस से बारह की एजेंसियां) दी जा सकती हैं।

  कमजोर समुदायों और ब्लॉकों, दुर्गम/कठिन क्षेत्रों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं के लिए 20% के साथ होम डिलीवरी, जिसमें सार्वजनिक शिपिंग या तो नहीं रह गई है, या बहुत कम है।


Oknews oknews oknews oknews oknews

  एमसीपी प्लेइंग कार्ड्स पर गुलाबी स्टिकर वाली गर्भवती महिलाओं को, एक प्रसूति विशेषज्ञ / चिकित्सा अधिकारी की सलाह पर, पास की सरकारी फिटनेस सुविधाओं पर जाना चाहिए और इन केंद्रों पर आपूर्ति करने की योजना बनानी चाहिए, जो आपातकालीन प्रसूति देखभाल प्रसाद (यानी एफआरयू-एसडीएच, सीएचसी, डीएच / मेडिकल कॉलेज अस्पताल)।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!