Oknews - Financial | UPI के बिना डिजिटल शुल्क बनाना चाहते हैं? अपने आधार कार्ड की रेंज का उपयोग करके इसे करने का एक तरीका यहां दिया गया है..

💝💞💫
0

 UPI के बिना डिजिटल शुल्क बनाना चाहते हैं?  अपने आधार कार्ड की रेंज का उपयोग करके इसे करने का एक तरीका यहां दिया गया है !

Oknews oknews oknews oknews oknews

 अब ग्राहकों के पास नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करके अपने आधार कार्ड नंबरों का उपयोग करके पैसे भेजने का विकल्प है।

 डिजिटल बिलों के युग ने भारत पर कब्जा कर लिया है क्योंकि COVID-19 महामारी ने जनता से अपने लेन-देन में अधिकांश लोगों के लिए कैशलेस होने का आग्रह किया है।  शुल्क का डिजिटल तरीका न केवल समय बचाता है, बल्कि यह ग्राहकों को उनके पैसे की बचत करते हुए छूट और कैशबैक का एक संस्करण भी देता है।

Oknews oknews oknews oknews oknews

 हालांकि डिजिटल भुगतान लगभग सभी वाहकों और दुकान मालिकों के दैनिक जीवन का हिस्सा है, फिर भी कई ग्राहकों को अब भी इसकी समझ नहीं है।  बहुत से लोगों के पास स्मार्टफ़ोन में प्रवेश नहीं होता है, या वे यह नहीं समझ पाते हैं कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) कैसे काम करता है।

Oknews oknews oknews oknews oknews

 अब, ऐसे उपयोगकर्ताओं के पास अपने आधार कार्ड की विविधता का उपयोग करके बिना किसी परेशानी के डिजिटल भुगतान करने की उपलब्धता है।  भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने घोषणा की है कि भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) का उपयोग करने वाले व्यक्ति बिना यूपीआई पते और टेलीफोन के डिजिटल रूप से नकद भेज सकते हैं।

Oknews oknews oknews oknews oknews

 अपने आधार नंबर के माध्यम से नकद भेजने के लिए, आप BHIM में 'लाभार्थियों' के विकल्प में इसे पूरा करने का विकल्प देख सकते हैं।  नीचे उल्लेख किया गया है कि आप अपने आधार कार्ड रेंज का उपयोग करके भीम पर पैसे कैसे भेज सकते हैं-

Oknews oknews oknews oknews oknews

 आधार का उपयोग करके भीम पर नकद कैसे भेजें

 यदि आप भीम पर डिजिटल लेनदेन करना चाहते हैं, तो आपको लाभार्थी की 12 अंकों की विशेष आधार संख्या की पेशकश करनी होगी और आधार रेंज का उपयोग करके नकद भेजने या स्विच करने के लिए पुष्टि बटन दबाएं।  आधार लिंकेज को प्रमाणित किया जा सकता है और उपभोक्ता पैसे ट्रांसफर करने में सक्षम हो सकता है।

 यूआईडीएआई ने कहा कि जैसे ही प्राप्तकर्ता को नकद भेजा जाएगा, उसे डीबीटी/आधार आधारित क्रेडिट प्राप्त करने के लिए यूआईडीएआई के माध्यम से चुने गए बैंक खाते में जमा किया जाएगा।  आधार पे पीओएस का उपयोग करने वाली सभी दुकानें डिजिटल बिल प्राप्त कर सकती हैं यदि प्रेषक अपने आधार की विस्तृत विविधता या फिंगरप्रिंट का उपयोग कर रहा है।

 एक आधिकारिक घोषणा में, यूआईडीएआई ने कहा, “आधार आधारित भुगतान करते समय, आपको उस बैंक का नाम चुनने का विकल्प दिया जा सकता है जिससे आपको भुगतान करने की आवश्यकता है।  इस प्रकार, आपके पास हर बार भुगतान करने पर वित्तीय संस्थान का पता लगाने का विकल्प होता है।"

Oknews oknews oknews oknews oknews

 UPI बिल और डिजिटल ट्रांजैक्शन की तरह ही, जब आप ऑनलाइन बिल बनाने के लिए आधार पे का उपयोग कर रहे हों, तो आपके खाते से पैसा एक ही बार में काट लिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!