Oknews - Government Seva | किसान योजना के तहत मिलेंगे कई लाभ 6000 रुपये की आर्थिक मदद और किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं...

💝💞💫
0

किसान योजना के तहत मिलेंगे कई लाभ 6000 रुपये की आर्थिक मदद और किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं...


Oknews oknews oknews oknews oknews

 नई दिल्ली: पीएम किसान योजना: महत्वपूर्ण सरकार किसानों का मुनाफा बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है.  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) के तहत सरकार किसानों के खाते में हर साल 2000 रुपये की 3 किस्तों यानी सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद देती है।  अब इस योजना के तहत 9 किस्तों यानी ई.  किसानों के खाते में 18 हजार रुपए जा चुके हैं।  अब किसानों को दसवीं किस्त का इंतजार है।

  किसान योजना के तहत मिलेंगे कई लाभ

  पीएम किसान योजना के तहत अब सरकार किसानों को कई तरह के फायदे भी दे रही है.  सालाना 3 किस्तों के अलावा अब किसान मानधन योजना का भी लाभ उठा सकते हैं।  किसानों की आर्थिक मदद और वृद्धावस्था को सुरक्षित रखने के लिए सरकार ने पेंशन सुविधा 'पीएम किसान मानधन योजना' भी शुरू की है।

  इसके साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड से गिरवी का लाभ भी ले सकते हैं।  सरकार पीएम किसान योजना के आंकड़ों के आधार पर किसानों के लिए यूनिक फार्मर आईडी बनाने की भी तैयारी कर रही है।

  1. किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी किसान क्रेडिट कार्ड)

Oknews oknews oknews oknews oknews

  केंद्र सरकार ने अपनी अधिकतम महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान योजना की 9वीं किस्त लॉन्च कर दी है।  यूपी के करोड़ों किसान  इस योजना (केसीसी किसान क्रेडिट कार्ड) का लाभ बन रहे हैं।  आपको बता दें कि इस योजना के तहत किसानों को अब आर्थिक मदद तो नहीं मिलती, बल्कि सरकार सस्ते दाम पर कर्ज भी देती है।

  दरअसल, आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत पीएम किसान सम्मान योजना और किसान क्रेडिट कार्ड योजना को जोड़ा गया है।  इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना पर सरकार किसानों को सस्ते दामों पर ऋण उपलब्ध करा रही है।

  2. पीएम किसान मानधन योजना

  पीएम किसान के तहत मानधन योजना (pm kisan mandhan Pension scheme) के अंदर किसानों के लिए पेंशन की भी सुविधा है।  अगर आप पीएम किसान में खाताधारक हैं तो अब आपको कोई फाइल नहीं चाहिए।  पीएम किसान मानधन योजना में आपका सीधा रजिस्ट्रेशन भी हो सकता है।  आइए जानते हैं इस योजना के कार्य और लाभ, पीएम किसान मानधन योजना की वेबसाइट पर दिए गए तथ्यों के अनुसार इस योजना में 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन का प्रावधान है।  18 साल से 40 साल तक का कोई भी किसान इस योजना में पैसा लगा सकता है।  इसके तहत किसान को न्यूनतम मासिक मासिक पेंशन 3000 रुपये मिलती है। पीएम किसान मानधन में पारिवारिक पेंशन का भी प्रावधान है।  खाताधारक की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी को 50 प्रतिशत पेंशन मिलेगी।

  3. किसान कार्ड तैयार करना

Oknews oknews oknews oknews oknews

  केंद्र की मोदी सरकार पीएम किसान योजना की जानकारी के आधार पर किसानों के लिए यूनिक फार्मर आईडी बनाने की तैयारी कर रही है।  पीएम किसान और राज्यों की ओर से इस विशिष्ट पहचान पत्र को भूमि फाइल डेटाबेस से जोड़कर बनाने की योजना है।  इस कार्ड के आने के बाद खेती से जुड़ी योजनाएं किसानों तक आसानी से पहुंच जाएंगी।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!