Oknews - Financial | अगर आप भी है क्रेडिट कार्ड के शौकीन तो जान ले यह कुछ सच ..क्रेडिट कार्ड के लाभ , क्रेडिट कार्ड के खतरे अथवा नुकसान...

💝💞💫
0

अगर आपको भी क्रेडिट कार्ड के शौकीन है तो जान ले यह कुछ सच ..क्रेडिट कार्ड के लाभ , क्रेडिट कार्ड के खतरे अथवा नुकसान...



 क्रेडिट स्कोर कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि खाते से एक बार में ही नकद डेबिट नहीं होता है।  बल्कि, उसे इसे चुकाने के लिए ग्रेस लेंथ मिलती है।  साथ ही, ग्रेस अवधि के दौरान चार्ज पर शौक का कोई नुकसान नहीं होता है।  लेकिन, क्रेडिट स्कोर  उपयोग के साथ-साथ कुछ महत्वपूर्ण कार्यों को इस प्रकार से करें और अगर कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा जाता है, तो बहुत नुकसान उठाना पड़ता है।

  आपने अक्सर देखा होगा कि जब भी आपके खाते की स्थिरता न्यूनतम से कम हो जाती है, तो मोबाइल पर संदेशों का ढेर लग सकता है।  लेकिन, अब आपको क्रेडिट स्कोर का चालान जमा करने का कोई संदेश नहीं मिलता है।  क्योंकि, संगठन को अब आपको पहले महीने में ही सभी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।  इसके बजाय, निगमों को आपको अतिदेय होने और बाद में देय कीमतों का भुगतान करने की आवश्यकता है। दूसरे शब्दों में कहें तो आप क्रेडिट बैलेंस को जमा करने में जितना अधिक समय लेंगे और उनके द्वारा दी गई फ्री समय सीमा समाप्त हो जाती है तो क्रेडिट कार्ड की कंपनिया पेनल्टी के रूप में आपसे पैसे वसूलते हैं जिससे उनका फायदा होता है

  ग्राहकों को नियमित रूप से मुफ्त ईएमआई (EMI) क्रेडिट कार्ड पर 0% ईएमआई (EMI) का वादा किया जाता है।  लेकिन, आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि 0% ब्याज पर ईएमआई के नियम और शर्तें भी लागू होती हैं।  यदि आप किसी भी स्थिति का उल्लंघन करते हैं, तो 5 या 10 नहीं बल्कि 20 प्रतिशत से अधिक आपकी क्रेडिट लिमिट का भुगतान भी करना पड़ सकता है।


  क्रेडिट स्कोर कार्ड से खरीदारी करते समय आपको कुछ पेबैक पॉइंट्स  मिलते हैं।  लेकिन, बैंक कभी भी आपको यह नहीं बताता कि आप अपने पॉइंट्स को कैसे भुगदान कर सकते हैं।  ऐसी स्थिति में आंकड़ों के अभाव में लाखों अंक पड़े रहते हैं और क्रेडिट स्कोर कार्ड समाप्त हो जाता है। इस क्रेडिट प्वाइंट के फल स्वरुप आपको आपकी क्रेडिट लिमिट और बढ़ा दी जाती है जिसमें अधिकांश क्रेडिट कार्ड वालों का ही फायदा होता है इसके अलावा जहां आपके पॉइंट्स एक हजार से 10,000 तक के limits को पार कर जाते हैं, तो वित्तीय संस्थान आपको यह नहीं बताता है कि आपको कौन से कारक दिए गए हैं और आप उन्हें भुगदान कर सकते हैं और कैशबैक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं कुछ कंपनियां हैं जो इन पॉइंट्स के बदले आपको अच्छी लाभप्रद फायदे प्रदान करती है लेकिन आपको अच्छे से इसके बारे में जान करके ही क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए

  अक्सर लोग अपने क्रेडिट स्कोर कार्ड को उससे बेहतर रैंक वाले क्रेडिट स्कोर कार्ड में बदल देते हैं।  बैंक अतिरिक्त रूप से ग्राहकों को नियमित रूप से पेशकश करते हैं कि ये अपग्रेड निःशुल्क हैं।  सिल्वर कार्ड को गोल्ड और गोल्ड को प्लेटिनम में अपग्रेड करना अक्सर महंगा होता है।  आपको यह समझना होगा कि नए क्रेडिट स्कोर कार्ड के लिए आपको 500 रुपये से लेकर सात सौ रुपये तक का शुल्क देना होगा।

क्रेडिट स्कोर कार्ड के लाभ

  यदि आप समय पर क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर भी उत्कृष्ट बना रहता है।  ऐसी स्थिति में, पूरी संभावना है कि आपको अन्य बैंकों से भी नए क्रेडिट स्कोर कार्ड ऑफ़र प्राप्त होंगे।  कृपया ध्यान रखें कि एक व्यक्ति एक से अधिक क्रेडिट स्कोर कार्ड का उपयोग कर सकता है।  क्रेडिट स्कोर कार्ड लेते समय, आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा आपके वेतन या मुनाफे के स्रोत के अनुरूप तय की जाती है।  मुनाफे में वृद्धि के साथ, बैंक आपके क्रेडिट प्रतिबंध को बढ़ाने की सुविधा भी देता है।  हालांकि, क्रेडिट स्कोर खराब होने पर बैंक इसकी लिमिट कम कर सकता है।

  क्रेडिट स्कोर कार्ड के खतरे अथवा नुकसान

  यदि आप अब समय पर क्रेडिट स्कोर कार्ड का भुगतान नहीं करते हैं, तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। एकाधिक क्रेडिट स्कोर कार्ड का उपयोग करने से आपके ऋण के लालच में पड़ने की संभावना भी बढ़ सकती है। एक से अधिक कार्ड का अर्थ है नियत तारीख का एक जोड़ा।  यदि आप एक बार फिर कार्ड के बिल का भुगतान करने की उपेक्षा करते हैं, तो आपको बड़ा ब्याज देना होगा।  साथ ही आपकी क्रेडिट रेटिंग भी खराब हो सकती है।  कभी-कभी निगम आपसे वार्षिक कीमतों या अत्यधिक शौक शुल्क जैसी छिपी हुई लागतों को छिपाते हैं।  ऐसे में नया कार्ड लेने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी ले लें। यदि आपके पास कुछ क्रेडिट कार्ड हैं, तो नियमित रूप से बैंक आपको भारी ऋण (होम लोन या ऑटो लोन) देने से मना कर देते हैं।


  अक्सर हमें खुशी होती है कि हमारे कार्ड की क्रेडिट सीमा को पूरी तरह से मुफ्त में गुणा कर दिया गया है। यह मुफ्त कर दिया गया है और  क्रेडिट कार्ड धारकों को नियमित रूप से कॉल आते हैं कि आपके क्रेडिट कार्ड के क्रेडिट स्कोर प्रतिबंध को पूरी तरह से मुक्त किया जा रहा है।  लेकिन, कम ही लोग इस बात को मानते हैं कि बैंक आपकी लिमिट के मुताबिक सालाना फीस भी बढ़ा देता है।  लेकिन, बैंक अब यह आंकड़े खुद से नहीं देते हैं। इसलिए आपकी जागरूकता ही आपको बचा सकती है ज्यादा लालच के पीछे कभी ना भागे उम्मीद करते हैं ऊपर दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे धन्यवाद ।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!