उम्र और लिंग की परवाह किए बिना गुर्दे का स्वास्थ्य सभी के लिए क्यों मायने रखता है

💝💞💫
0


विश्व गुर्दा दिवस: उम्र और लिंग की परवाह किए बिना किडनी स्वास्थ्य हर किसी के लिए क्यों मायने रखता है

प्रतिनिधि छवि। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

किडनी का स्वास्थ्य हमारे समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। गुर्दे रक्त से अपशिष्ट उत्पादों, अतिरिक्त पानी और अन्य अशुद्धियों को छानते हैं। जब वे अपना कार्य करने में विफल रहते हैं, तो अपशिष्ट उत्पाद शरीर में जमा हो जाते हैं, जिससे कई स्वास्थ्य जटिलताएँ पैदा होती हैं। उम्र या लिंग की परवाह किए बिना किडनी की समस्या किसी को भी प्रभावित कर सकती है। हालाँकि, महिलाओं, पुरुषों और बच्चों में कुछ स्थितियाँ अधिक सामान्य हैं। इस लेख में, हम सामान्य रूप से सभी के लिए और विशेष रूप से महिलाओं, पुरुषों और बच्चों के लिए गुर्दे के स्वास्थ्य पर चर्चा करेंगे।

सभी के लिए किडनी स्वास्थ्य:

किडनी का स्वास्थ्य सभी के लिए महत्वपूर्ण है, और उनकी देखभाल करना आवश्यक है। किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  1. हाइड्रेटेड रहना: भरपूर मात्रा में पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे गुर्दे की पथरी और मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है।
  2. स्वस्थ आहार बनाए रखें: एक संतुलित आहार जिसमें सोडियम, चीनी और संतृप्त वसा कम हो, उच्च रक्तचाप और मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है, जो गुर्दे की बीमारी के लिए जोखिम कारक हैं।
  3. नियमित रूप से व्यायाम करें: नियमित व्यायाम स्वस्थ वजन बनाए रखने और उच्च रक्तचाप और मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे गुर्दे की समस्याएं हो सकती हैं।
  4. धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से बचें: धूम्रपान और शराब किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं और किडनी की समस्याओं का खतरा बढ़ा सकते हैं।
  5. पुरानी स्थितियों को प्रबंधित करें: यदि आपको मधुमेह या उच्च रक्तचाप है, तो गुर्दे की समस्याओं को रोकने के लिए इन स्थितियों का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है।

औरत:

महिलाओं को गुर्दे की कुछ स्थितियों के विकसित होने का अधिक खतरा होता है, जैसे कि मूत्र पथ के संक्रमण और गुर्दे की पथरी। गर्भावस्था के दौरान, महिलाओं को गर्भकालीन मधुमेह और प्रीक्लेम्पसिया विकसित होने का भी खतरा होता है, जिससे किडनी की समस्या हो सकती है।

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई): यूटीआई महिलाओं में किडनी की एक आम समस्या है। यूटीआई तब होता है जब बैक्टीरिया मूत्र पथ में प्रवेश करते हैं और संक्रमण का कारण बनते हैं। यूटीआई के लक्षणों में पेशाब के दौरान दर्द या जलन, बार-बार पेशाब आना और धुंधला या तेज गंध वाला पेशाब शामिल है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो यूटीआई गुर्दे की क्षति का कारण बन सकता है, इसलिए यदि आपको संदेह है कि आपको यूटीआई है, तो चिकित्सा पर ध्यान देना आवश्यक है।

गुर्दे की पथरी: गुर्दे की पथरी कठोर, क्रिस्टलीय खनिज जमा होती है जो गुर्दे में बनती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में गुर्दे की पथरी विकसित होने की संभावना अधिक होती है। गुर्दे की पथरी के लक्षणों में पीठ, बाजू या पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द, मतली और उल्टी शामिल हैं।

पुरुष:

पुरुषों में कुछ किडनी की स्थिति विकसित होने का अधिक जोखिम होता है, जैसे कि किडनी कैंसर और बढ़े हुए प्रोस्टेट। किडनी का कैंसर: महिलाओं की तुलना में पुरुषों में किडनी का कैंसर अधिक होता है। किडनी कैंसर के लक्षणों में पेशाब में खून आना, कमर दर्द और वजन कम होना शामिल है।

इसी तरह एक बढ़ा हुआ प्रोस्टेट है, यानी प्रोस्टेट एक ग्रंथि है जो पुरुषों में मूत्राशय और मूत्रमार्ग के पास स्थित होती है। पुरुषों की उम्र के रूप में, प्रोस्टेट बड़ा हो सकता है, जिससे पेशाब करने में समस्या हो सकती है। बढ़े हुए प्रोस्टेट के लक्षणों में बार-बार पेशाब आना, पेशाब शुरू करने और रोकने में कठिनाई और कमजोर मूत्र प्रवाह शामिल हैं।

बच्चे:

बच्चों में गुर्दे की समस्या जन्मजात या अधिग्रहित हो सकती है। जन्मजात गुर्दे की समस्याएं जन्म के समय मौजूद होती हैं, जबकि अधिग्रहित गुर्दे की समस्याएं जीवन में बाद में विकसित होती हैं। जन्मजात गुर्दे की समस्याएं: जन्मजात किडनी की समस्याओं में पॉलीसिस्टिक किडनी रोग और रीनल एजेनेसिस जैसी स्थितियां शामिल हैं। पॉलीसिस्टिक किडनी रोग एक आनुवंशिक विकार है जिसके कारण किडनी में सिस्ट बन जाते हैं, जबकि रीनल एजेनेसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें एक या दोनों किडनी विकसित नहीं हो पाती हैं।

एक्वायर्ड किडनी प्रॉब्लम्स: बच्चों में एक्वायर्ड किडनी की समस्या संक्रमण के कारण हो सकती है, जैसे स्ट्रेप्टोकोकल थ्रोट इन्फेक्शन या ऑटोइम्यून डिसऑर्डर, जैसे सिस्टमिक ल्यूपस एरिथोमैटोसिस। निर्जलीकरण, दवा विषाक्तता, या गंभीर संक्रमण के कारण बच्चों में तीव्र गुर्दे की चोट भी हो सकती है।

लेखक एमबीबीएस डीएनबी, नेफ्रोलॉजिस्ट, लीलावती मुंबई हैं। विचार व्यक्तिगत हैं।

सभी पढ़ें ताजा खबर, ट्रेंडिंग न्यूज, क्रिकेट खबर, बॉलीवुड नेवस,
भारत समाचार और मनोरंजन समाचार यहाँ। पर हमें का पालन करें फेसबुक, ट्विटर और Instagram.




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!