इन स्वादिष्ट सब्जियों के साथ अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाएँ

💝💞💫
0


प्रोटीन ऊतकों के विकास, मरम्मत और रखरखाव के लिए शरीर द्वारा आवश्यक एक आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट है। जबकि शाकाहारियों और शाकाहारियों के लिए प्रोटीन की कमी का अनुभव करना अधिक आम है, सावधानीपूर्वक आहार योजना के माध्यम से प्रोटीन सहित सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करना संभव है। हालांकि, शाकाहारी लोगों को यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान देना चाहिए कि वे पर्याप्त ताज़ी उपज, नट और अनाज का सेवन करें, क्योंकि इन खाद्य पदार्थों की कमी से पोषण संबंधी कमी हो सकती है।

अपने आहार में जोड़ने पर विचार करने के लिए यहां कुछ प्रोटीन युक्त पौधे-आधारित खाद्य पदार्थ हैं:

सोयाबीन के दाने

सोयाबीन के स्प्राउट्स कुरकुरे होते हैं और शाकाहारी व्यंजनों में ढेर सारा प्रोटीन मिलाते हैं। यदि आप अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट का सेवन किए बिना प्रोटीन का सेवन बढ़ाना चाहते हैं तो वे फलियों का एक स्वादिष्ट विकल्प हो सकते हैं।

ताजी हरी मटर

ताजी हरी मटर में उच्च प्रोटीन सामग्री होती है और यह कई व्यंजनों और स्नैक्स का स्वाद बढ़ा सकती है। वे बहुमुखी हैं और स्वाद के साथ फट जाते हैं।

मूंगफली

मूँगफली, वनस्पति साम्राज्य से संबंधित, एक बहुमुखी सामग्री है जिसका उपयोग प्रोटीन युक्त पेनकेक्स से लेकर टैकोस तक किसी भी चीज़ में किया जा सकता है। वे प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और इन्हें नाश्ते के रूप में या भोजन में जोड़ा जा सकता है।

पालक

पालक न केवल एक बेहतरीन सामग्री है बल्कि इसके असाधारण पोषण मूल्य और स्वास्थ्य लाभ भी हैं। इसे पास्ता, सलाद, स्मूदी और कटोरे जैसे विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में आसानी से शामिल किया जा सकता है।

फभा सेम

फवा बीन्स, जिन्हें ब्रॉड बीन्स के रूप में भी जाना जाता है, अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी हैं और इन्हें हमारे आहार में अधिक बार शामिल किया जाना चाहिए। वे प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और इसका उपयोग सलाद, सूप, स्टॉज और बहुत कुछ में किया जा सकता है।





Source link

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!