राहुल गांधी अब सांसद नहीं रहे

💝💞💫
0


नयी दिल्ली: विपक्ष के नेता राहुल गांधी को उनकी ‘मोदी उपनाम’ टिप्पणी पर 2019 के मानहानि के मामले में दोषी ठहराए जाने के कुछ घंटों बाद, कांग्रेस वायनाड के सांसद को 23 मार्च से लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

24 मार्च की एक अधिसूचना में, लोकसभा सचिवालय ने कहा: “सीसी/18712/2019 में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, सूरत के न्यायालय द्वारा उनकी दोषसिद्धि के परिणामस्वरूप, केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले लोकसभा सदस्य श्री राहुल गांधी खड़े हैं। जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 8 के साथ पठित भारत के संविधान के अनुच्छेद 102(1)(ई) के प्रावधान के संदर्भ में उनकी सजा की तारीख यानी 23 मार्च, 2023 से लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ।”

गुरुवार को सूरत की एक अदालत ने राहुल गांधी को ‘मोदी उपनाम’ पर उनकी टिप्पणी के लिए 2019 के मानहानि मामले में दोषी ठहराया और दो साल की जेल की सजा सुनाई।

उसी अदालत ने कांग्रेस के वंशज को जमानत दे दी और उसे उच्च न्यायालय में अपील करने की अनुमति देने के लिए 30 दिनों के लिए सजा को निलंबित कर दिया।

अवश्य पढ़ें: राहुल गांधी को तत्काल अयोग्यता का सामना क्यों करना पड़ता है?

गांधी ने शुक्रवार को लोकसभा में संक्षिप्त रूप से भाग लिया क्योंकि लोकसभा सत्र दिन के लिए बुलाए जाने के तुरंत बाद एक घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया था।

राहुल गांधी ने क्या कहा?

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले कोलार में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए, गांधी ने कथित तौर पर कहा: “सभी चोरों का उपनाम मोदी कैसे हो सकता है?”

उनके खिलाफ गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री पूर्णेश मोदी द्वारा मानहानि का मुकदमा दायर किया गया था, जिन्होंने कहा था कि कांग्रेस नेता की टिप्पणी ने कथित रूप से मोदी समुदाय को बदनाम किया है।

राहुल गांधी की अयोग्यता पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया

इससे पहले दिन में, कांग्रेस सांसदों ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के संसद कार्यालय में एक संक्षिप्त बैठक की। इसके बाद उन्होंने “लोकतंत्र खतरे में है” लिखे पोस्टरों के साथ राष्ट्रपति भवन (राष्ट्रपति भवन) की ओर कूच किया।

लोकसभा से गांधी की अयोग्यता पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि वह इस कार्रवाई से “स्तब्ध” हैं।

थरूर ने ट्वीट किया, “यह दस्तानों के साथ राजनीति है और यह हमारे लोकतंत्र के लिए हानिकारक है।”

कांग्रेस सांसद जयमन रमेश ने कहा कि उनकी पार्टी “कानूनी और राजनीतिक दोनों तरह से इस लड़ाई को लड़ेगी”।

उन्होंने कहा, “हम भयभीत या चुप नहीं रहेंगे।”

पूरे देश में अच्छा संदेश : भाजपा

आदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा सांसद विनोद सोनकर ने कहा, “यह कोर्ट का आदेश है, सभी को इसे स्वीकार करना चाहिए। कोर्ट ने उन्हें दोषी ठहराया। जिस तरह से उन्होंने चुनाव के समय एक समुदाय का अपमान किया है.. देश भर में अच्छा संदेश।”

इससे पहले शुक्रवार को प्रदर्शनकारी कांग्रेस सांसदों को दिल्ली पुलिस ने विजय चौक से हिरासत में लिया था.

सभी पढ़ें ताजा खबर, ट्रेंडिंग न्यूज, क्रिकेट खबर, बॉलीवुड नेवस,
भारत समाचार और मनोरंजन समाचार यहाँ। पर हमें का पालन करें फेसबुक, ट्विटर और Instagram.





राहुल गांधी अब सांसद नहीं रहे

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!