स्वादिष्ट और पौष्टिक पराठे के साथ वज़न घटाना मज़ेदार होगा

Rahul Kushwaha
0


पराठे के रूप में जाना जाने वाला प्रसिद्ध भारतीय नाश्ता भोजन हम सभी को पसंद है। सभी उम्र के लोग उन्हें पसंद करते हैं क्योंकि वे पूर्ण और स्वादिष्ट होते हैं। पारंपरिक पराठे वसा और कैलोरी से भरे जा सकते हैं, इसलिए जरूरी नहीं कि वे स्वास्थ्यप्रद विकल्प हों। लेकिन घबराना नहीं! आप वजन घटाने के लिए उपयुक्त कई पराठे व्यंजनों की कोशिश कर सकते हैं।

मल्टीग्रेन पराठा

यदि आप अपने आहार में अधिक साबुत अनाज खाना चाहते हैं, तो मल्टीग्रेन परांठे एक बेहतरीन विकल्प हैं। वे गेहूं, जौ और बाजरा सहित आटे के संयोजन से उत्पादित होते हैं, जो कई प्रकार के खनिज और फाइबर प्रदान करते हैं। पराठे को और भी सेहतमंद बनाने के लिए आप आटे में सब्जियाँ जैसे कद्दूकस की हुई गाजर या कटी हुई पालक मिला सकते हैं।

ओट्स पराठा

ओट्स खाने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं, जो फाइबर का एक शानदार स्रोत हैं। ओट परांठे बनाना बहुत ही आसान है, जो नाश्ते के लिए या नाश्ते के रूप में बहुत अच्छे होते हैं। ओट के परांठे बनाने के लिए रोलिंग ओट्स, साबुत गेहूं का आटा और जीरा, धनिया और हल्दी जैसे मसालों को मिलाया जाना चाहिए। आटा गूथने के लिये पानी डालिये और फिर पराठे बेल कर तैयार कर लीजिये.

मेथी पराठा

मेथी के पत्ते, जिन्हें मेथी के पत्ते के रूप में भी जाना जाता है, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। मेथी के पराठे अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल करने का एक शानदार तरीका है। उन्हें तैयार करने के लिए मेथी के पत्ते, गेहूं का आटा और जीरा, धनिया और हल्दी जैसे मसालों को मिलाना चाहिए। आटा गूथने के लिये पानी डालिये और फिर पराठे बेल कर तैयार कर लीजिये.

सब्जी पराठा

अपने आहार में अधिक सब्जियों को शामिल करने का एक शानदार तरीका सब्जी पराठे हैं। आप जो भी सब्जी चाहते हैं उसका उपयोग किया जा सकता है, जिसमें कद्दूकस की हुई गाजर, कटा हुआ पालक और मसले हुए शकरकंद शामिल हैं। आटा बनाने के लिए, सब्जी, साबुत गेहूं का आटा, मसाले और पानी मिलाएं। बेलने के बाद आटे को परांठे के आकार में काट लें। जो बच्चे सब्जियों को नापसंद करते हैं उन्हें यह खाना बहुत पसंद आएगा।

पनीर पराठा

पनीर एक प्रकार का पनीर है जो प्रोटीन में उच्च और वसा में कम होता है, जो इसे पराठों के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बनाता है जो वजन घटाने के लिए उपयुक्त होते हैं। पनीर पराठे के लिए आटा तैयार करने के लिए, कद्दूकस किए हुए पनीर को पूरे गेहूं के आटे, मसालों और पानी के साथ मिलाएं। – फिर इसके परांठे बनाकर नॉनस्टिक पैन में गोल्डन ब्राउन होने तक सेंक लें.

क्विनोआ पराठा

उच्च प्रोटीन और फाइबर सामग्री वाला एक स्वस्थ भोजन, क्विनोआ आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकता है। आसानी से बनने वाले क्विनोआ पराठे नाश्ते या नाश्ते के रूप में बहुत अच्छे होते हैं। क्विनोआ के परांठे बनाने के लिए क्विनोआ के आटे को गेहूं के आटे, पानी और जीरा, धनिया और हल्दी जैसे मसालों के साथ मिलाया जाना चाहिए। – फिर इसके परांठे बनाकर नॉनस्टिक पैन में गोल्डन ब्राउन होने तक सेंक लें.

अंकुरित पराठा

स्प्राउट्स प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकते हैं। स्प्राउट्स पराठे बनाने में आसान हैं और नाश्ते के लिए या नाश्ते के रूप में एकदम सही हैं। स्प्राउट्स परांठे बनाने के लिए, अंकुरित बीन्स को गेहूं के आटे, जीरा, धनिया और हल्दी जैसे मसालों और पानी के साथ मिलाएं। इसे परांठे की तरह बेल लें और नॉन स्टिक तवे पर सुनहरा भूरा होने तक पकाएं।





Source link

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!