लेने के लिए आम भारतीय मसाले

Rahul Kushwaha
0


यदि आप भारतीय व्यंजनों के लिए नए हैं और यह सुनिश्चित नहीं कर पा रहे हैं कि आपकी रसोई में कौन से मसाले रखे जाएँ, तो डरें नहीं! भारतीय खाना पकाने मसालों और स्वादों पर बहुत अधिक निर्भर करता है, जिसे लगभग हर भोजन में चखा जा सकता है। कुछ मसालों की उत्पत्ति भारत के एक हिस्से में हुई थी लेकिन अब आम तौर पर पूरे देश में रसोई में उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, भारतीय मसाले अपने स्वास्थ्य लाभों की प्रचुरता के कारण दुनिया में किसी भी अन्य के विपरीत नहीं हैं। नीचे पारंपरिक भारतीय खाना पकाने में सात आवश्यक मसाले हैं जो आपके रसोई घर में होने चाहिए।

जीरा

जीरा या जीरा भारतीय व्यंजनों में आवश्यक सामग्री है। आप उन्हें गर्म तेल में साबुत मिलाकर उनका तीव्र स्वाद ला सकते हैं। इनका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है, जिनमें करी, स्टॉज और यहां तक ​​कि ब्रेड भी शामिल है।

लाल मिर्च पाउडर

लाल मिर्च पाउडर, जिसे लाल मिर्च पाउडर भी कहा जाता है, भारतीय खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाला एक आम मसाला है। यह धूप में सुखाई हुई लाल मिर्च से बनाया जाता है और करी को एक चमकदार लाल रंग देता है। गर्मी का स्तर इस्तेमाल की गई मिर्च के प्रकार और डाले गए पाउडर की मात्रा पर निर्भर करता है।

हींग

हींग, जिसे आमतौर पर इसके भारतीय नाम हिंग के नाम से जाना जाता है, एक बहुत ही सुगंधित मसाला है जिसे आदर्श स्वाद प्राप्त करने के लिए सही तरीके से उपयोग करने की आवश्यकता होती है। हींग, जब गर्म तेल में डाला जाता है, एक डिश को बदल सकता है। यह शाकाहारी खाना पकाने में विशेष रूप से लोकप्रिय है और इसे अक्सर प्याज और लहसुन के विकल्प के रूप में प्रयोग किया जाता है।

हल्दी

हिंदी में, हल्दी को हल्दी कहा जाता है, और यह लगभग हर तरह की भारतीय करी में एक प्रमुख सामग्री है। हल्दी पकवान को एक आकर्षक पीला रंग और मिट्टी जैसा स्वाद देती है। इसके अन्य लाभकारी गुणों के अलावा, हल्दी सूजन को कम करने की अपनी क्षमता के लिए व्यापक रूप से पहचानी जाती है।

धनिया

धनिया के बीज, जो धनिया के पौधे से आते हैं, भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय सामग्री हैं। धनिया के बीजों का महीन पाउडर बनाना, जिसे धनिया पाउडर भी कहा जाता है, उन्हें उपयोग करने में अधिक सुविधाजनक बनाता है। एक स्वादिष्ट मसाला मिश्रण बनाने के लिए, उन्हें अक्सर जीरा और हल्दी जैसे अन्य मसालों के साथ जोड़ा जाता है।

तेज पत्ता

भारत में, करी और सादे उबले हुए चावल को तेज पत्ता, जिसे तेज पत्ता भी कहा जाता है, डालकर स्वाद को बढ़ावा दिया जाता है। आम तौर पर पूरी पत्तियों का उपयोग किया जाता है क्योंकि वे एक डिश में लाये जाने वाले मिट्टी के स्वाद के कारण होते हैं। वे बिरयानी और मांस व्यंजन में विशेष रूप से लोकप्रिय हैं।

हरी इलायची

सुगंधित इलाइची, जिसे कभी-कभी हरी इलायची के रूप में जाना जाता है, भारतीय चाय और अन्य मांसाहारी व्यंजनों में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है। सिर्फ दो इलायची की फलियों का शक्तिशाली इत्र एक डिश को बदलने के लिए काफी है। इनका उपयोग मिठाई और मीठे व्यंजन जैसे खीर और कुल्फी में भी किया जाता है।




Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!