इन शाकाहारी भारतीय नाश्ते के व्यंजनों के साथ अपनी सुबह को पुनर्जीवित करें

💝💞💫
0


शाकाहार भारत में एक आम आहार पसंद है, और भोजन विभिन्न प्रकार के उच्च प्रोटीन शाकाहारी नाश्ते के विकल्प प्रदान करता है जो स्वादिष्ट और पौष्टिक दोनों हैं। यहाँ कुछ पारंपरिक भारतीय नाश्ते के व्यंजन हैं जो प्रोटीन से भरपूर हैं और आपके दिन की सही शुरुआत करने के लिए एकदम सही हैं।

चना मसाला

चना मसाला छोले से बना एक मसालेदार और नमकीन व्यंजन है, जो प्रोटीन, फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत है। चना मसाला बनाने के लिए चने को प्याज, टमाटर और जीरा, धनिया, हल्दी और गरम मसाला जैसे मसालों के साथ पकाएं। पूरे नाश्ते के लिए साबुत अनाज की रोटी जैसे चपाती या नान के साथ परोसें।

पनीर भुर्जी

पनीर भुर्जी एक तले हुए पनीर व्यंजन है जो प्रोटीन में उच्च है और भारत में एक लोकप्रिय नाश्ता आइटम है। पनीर एक प्रकार का पनीर है जो आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में उपयोग किया जाता है और यह प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। पनीर भुर्जी बनाने के लिए पनीर को क्रम्बल करके प्याज, टमाटर और जीरा, धनिया और हल्दी जैसे मसालों के साथ पकाएं। भरपेट नाश्ते के लिए साबुत अनाज की रोटी या पराठे के साथ परोसें।

मूंग दाल चीला

मूंग दाल चीला मूंग दाल से बना एक स्वादिष्ट पैनकेक है, जो एक प्रकार की दाल है जो प्रोटीन और फाइबर में उच्च है। मूंग दाल चीला बनाने के लिए मूंग दाल को रात भर के लिए भिगो दें और पानी के साथ मिलाकर घोल बना लें। बैटर में प्याज़, टमाटर और पालक जैसी सब्जियाँ डालें और इसे नॉन-स्टिक तवे पर थोड़े से तेल के साथ पकाएँ। पौष्टिक नाश्ते के लिए चटनी या दही के साथ परोसें।

बेसन चीला

बेसन का चीला बेसन से बना एक और स्वादिष्ट पैनकेक है, जो बेसन है। चना आटा प्रोटीन और लस मुक्त में उच्च है। बेसन का चीला बनाने के लिए बेसन में पानी, जीरा और धनिया जैसे मसाले और प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च जैसी सब्जियां मिलाएं। इसे एक नॉन-स्टिक तवे पर थोड़े से तेल के साथ पकाएं और स्वादिष्ट और प्रोटीन से भरे नाश्ते के लिए चटनी या दही के साथ परोसें।

टोफू भुर्जी

टोफू भुर्जी पनीर भुर्जी का एक शाकाहारी विकल्प है जो प्रोटीन में भी उच्च है। टोफू भुर्जी बनाने के लिए टोफू को क्रम्बल करके प्याज, टमाटर और जीरा, धनिया और हल्दी जैसे मसालों के साथ पकाएं। अतिरिक्त पोषक तत्वों के लिए मिश्रण में शिमला मिर्च और पालक जैसी सब्जियाँ मिलाएँ। एक संतोषजनक नाश्ते के लिए साबुत अनाज की रोटी या पराठे के साथ परोसें।

उपमा

उपमा सूजी से बना एक दक्षिण भारतीय नाश्ता व्यंजन है, जो एक प्रकार का गेहूं है जो प्रोटीन और फाइबर में उच्च होता है। उपमा बनाने के लिए सूजी को प्याज, टमाटर और सरसों, जीरा और करी पत्ते जैसे मसालों के साथ पकाएं। अतिरिक्त पोषण के लिए गाजर, मटर, और शिमला मिर्च जैसी सब्जियां शामिल करें। स्वादिष्ट और पेट भरने वाले नाश्ते के विकल्प के लिए चटनी या दही के साथ परोसें।




Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!