हीमोफिलिया के मरीज सही रणनीति के जरिए कैसे राहत पा सकते हैं

💝💞💫
0


क्या हीमोफिलिया ने आपको या किसी प्रियजन को प्रभावित किया है? आप अकेले नहीं हैं। हीमोफिलिया एक दुर्लभ रक्तस्राव विकार है जो पूरी दुनिया के लोगों को प्रभावित करता है। यह स्थिति रक्त के थक्के जमने की क्षमता को कम कर देती है, जिससे रक्तस्राव हो सकता है जिसे रोकना मुश्किल होता है। हालांकि इस स्थिति का अभी तक कोई इलाज नहीं है, हालांकि, इसके लक्षणों को सही उपचार के साथ प्रबंधित किया जा सकता है, और आगे की जटिलताओं के जोखिम को कम किया जा सकता है। हीमोफिलिया के प्रबंधन के लिए अलग-अलग रणनीतियाँ हैं, जिनमें ऑन डिमांड थेरेपी, प्रोफिलैक्सिस, फिजियोथेरेपी, दर्द प्रबंधन और सहायक सहायक देखभाल शामिल हैं। सही दृष्टिकोण के साथ हीमोफिलिया से पीड़ित लोग स्वस्थ, सक्रिय जीवन जी सकते हैं।

हीमोफिलिया के प्रबंधन में रक्तस्राव के एपिसोड को प्रबंधित करने और रोकने और दर्द को कम करने के लिए कई तरह की रणनीतियां शामिल हैं।

हीमोफिलिया का प्रबंधन एक टीम प्रयास है। मरीजों को उनके लिए सही प्रबंधन योजना के साथ आने के लिए अपनी स्वास्थ्य देखभाल टीम के साथ मिलकर काम करना चाहिए। इस योजना में रक्तस्राव को रोकने के लिए प्रोफिलैक्सिस, भौतिक चिकित्सा, दर्द प्रबंधन और रणनीतियों जैसी विभिन्न चीजें शामिल हो सकती हैं। हालांकि हीमोफिलिया एक गंभीर विकार है जिसके लिए निरंतर प्रबंधन की आवश्यकता होती है, इसके साथ लोग रक्तस्राव के एपिसोड को कम कर सकते हैं और सही प्रबंधन रणनीति की मदद से स्वस्थ, सक्रिय जीवन जी सकते हैं।

लेखक क्लिनिकल हेमटोलॉजी विभाग, निजाम इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, हैदराबाद में सहायक प्रोफेसर हैं। विचार व्यक्तिगत हैं।

सभी पढ़ें ताजा खबर, ट्रेंडिंग न्यूज, क्रिकेट खबर, बॉलीवुड नेवस,
भारत समाचार और मनोरंजन समाचार यहाँ। पर हमें का पालन करें फेसबुक, ट्विटर और Instagram.




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!