होली के कठोर दागों से छुटकारा पाने के सरल उपाय

💝💞💫
0


होली रंगों का त्योहार है और लोग इसे बहुत खुशी और उत्साह के साथ मनाते हैं। जहां कुछ लोग पाउडर रंगों का उपयोग करना पसंद करते हैं, वहीं अन्य खुद को रंगों में डुबोने के लिए पानी के गुब्बारे और पिचकारी का उपयोग करना पसंद करते हैं। हालांकि, कपड़ों से होली के जिद्दी रंगों को हटाना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यहां कुछ प्रभावी टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं, जिन्हें आजमाकर आप इस होली पर अपने कपड़ों से होली का रंग छुड़ा सकते हैं।

विरंजित करना

अगर आपके पास सफेद कपड़े हैं, तो दाग वाले रंगों से छुटकारा पाने के लिए आप नॉन-क्लोरीन ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने कपड़ों को नॉन-क्लोरीन ब्लीच वाले गुनगुने पानी में भिगोएँ, और जादू देखें। किसी भी प्रकार के मलिनकिरण या अन्य रंगीन कपड़ों से लीचिंग को रोकने के लिए अपने सफेद कपड़ों को अलग से धोएं।

सफेद सिरका

यदि आपके पास ब्लीच नहीं है, तो आप सफेद सिरके का प्रयोग कर सकते हैं। यह हर घर में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। एक बाल्टी में लगभग 2-3 लीटर ठंडा पानी लें, आधा कप सफेद सिरके में 2-3 चम्मच कोई भी कपड़ा धोने का साबुन डालें। धीरे-धीरे, रिएक्शन से एसिड बनेगा और आपके दाग गायब हो जाएंगे।

नींबू

नींबू का रस सिरके का एक प्राकृतिक विकल्प है और अपनी अम्लीय प्रकृति के कारण दाग-धब्बों को दूर करने में भी उतना ही सहायक है। अपने कपड़ों को नींबू के रस में 15 मिनट के लिए भिगो दें और उन्हें अलग से धो लें। चूंकि नींबू के रस में तेज अम्लीय प्रकृति होती है, इसलिए इसे डुबाने के समय का ध्यान रखें।

खिड़की स्वच्छक

कपड़ों से जिद्दी होली के रंगों को हटाने के लिए आप एक स्पष्ट अमोनिया आधारित विंडो क्लीनर का भी उपयोग कर सकते हैं। इसे लक्षित क्षेत्रों पर डालें और 15-20 मिनट के बाद ठंडे पानी में धो लें।

प्रो टिप्स:

● रंग को अंदर जाने से रोकने के लिए दाग लगे कपड़ों को जितनी जल्दी हो सके पानी में डुबो दें।

● कपड़े धोते समय दस्ताने पहनें, और धुलाई का उपाय लागू करने के लिए मुलायम पुराने टूथब्रश का उपयोग करें।

● दाग हटाने वाले उत्पादों और दो अलग-अलग दाग लगे कपड़ों को एक ही स्थान पर न मिलाएँ।

● कपड़े को न सुखाएं क्योंकि इससे दाग हमेशा के लिए ठीक हो जाएगा।

● रंगीन कपड़ों पर क्लोरीन ब्लीच का प्रयोग न करें क्योंकि यह कपड़े को फीका और फीका कर देगा।





Source link

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!