जानिए डाइट प्लान के दौरान उन क्रेविंग्स को 'ना' कैसे कहें

💝💞💫
0


वजन कम करने की कोशिश करते समय, अच्छा खाने और स्वस्थ विकल्प बनाने पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। हालांकि, कभी-कभी अस्वास्थ्यकर भोजन की लालसा का विरोध करना कठिन हो सकता है। यदि आप पाते हैं कि आपको अपनी भूख को नियंत्रित करने में कठिनाई हो रही है, तो अपने आप को मत मारो। कभी-कभी क्रेविंग के आगे हार मान लेना सामान्य है, लेकिन उन्हें हावी होने से रोकने के तरीके हैं।

हाइड्रेटेड रहना

बिना चीनी मिलाए पानी या अन्य पेय पदार्थ पीने से आपको भरा हुआ महसूस करने में मदद मिल सकती है और मीठे या नमकीन स्नैक्स के लिए क्रेविंग कम हो सकती है। निर्जलीकरण कभी-कभी भूख के लिए गलत हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप दिन भर में पर्याप्त पानी पीते हैं।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें

अधिकांश संसाधित और पैक किए गए खाद्य पदार्थ चीनी, नमक और अस्वास्थ्यकर वसा में उच्च होते हैं जो लालसा को ट्रिगर कर सकते हैं। इसके बजाय, फल, सब्जियां, नट्स और बीज जैसे संपूर्ण खाद्य पदार्थ चुनें जो पोषक तत्वों से भरे हों और आपको संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकें।

पर्याप्त नींद

नींद भूख हार्मोन को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। नींद की कमी से क्रेविंग और अधिक खाने की इच्छा बढ़ सकती है। हर रात 7-8 घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखें ताकि आपके हॉर्मोन्स संतुलन में रहें और आपकी क्रेविंग कंट्रोल में रहे।

प्रोटीन खाओ

प्रोटीन आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकता है, जिससे आपकी क्रेविंग को नियंत्रित करना आसान हो जाता है। प्रत्येक भोजन में प्रोटीन का स्रोत शामिल करें, जैसे अंडे, टोफू, चिकन या मछली।

माइंडफुल ईटिंग का अभ्यास करें

माइंडफुल ईटिंग का मतलब है कि जब आप खाते हैं तो पूरी तरह से उपस्थित और जागरूक रहें। यह आपको अपने शरीर के संकेतों पर ध्यान देने में मदद करता है और भूख लगने पर ही खाना खाता है, जब आपका पेट भर जाता है तब रुक जाता है। यह आपकी क्रेविंग को मैनेज करने और ओवरईटिंग को रोकने में आपकी मदद कर सकता है।

तनाव का प्रबंधन करो

तनाव अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के लिए लालसा पैदा कर सकता है। तनाव को प्रबंधित करने के तरीके खोजें, जैसे कि योग, ध्यान या गहरी साँस लेने के व्यायाम।

अपने भोजन की योजना बनाएं

अपने भोजन और नाश्ते की पहले से योजना बनाने से आपको स्वस्थ विकल्प बनाने और आवेगी खाने से बचने में मदद मिल सकती है। क्रेविंग को दूर रखने में मदद करने के लिए कार्ब्स, प्रोटीन और स्वस्थ वसा के अच्छे संतुलन वाले विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को शामिल करना सुनिश्चित करें।





Source link

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!