इस बार पालतू जानवरों के अनुकूल होली मनाएं - जानिए कैसे

Rahul Kushwaha
0


होली भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में मनाया जाने वाला आनंद और रंग का त्योहार है। यह परिवार और दोस्तों के साथ आनंद लेने, रंगों से खेलने, संगीत पर नृत्य करने और पारंपरिक खाद्य पदार्थों का आनंद लेने का समय है। एक पालतू जानवर के मालिक के रूप में, आप अपने प्यारे दोस्त को उत्सव में शामिल करना चाह सकते हैं। हालांकि, इस त्योहार के दौरान उनकी सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करना आवश्यक है।

अपने पालतू जानवरों के साथ सुरक्षित रूप से होली मनाने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

पालतू के अनुकूल रंगों का प्रयोग करें

होली के पारंपरिक रंगों में मौजूद रसायन और सामग्री आपके पालतू जानवरों की त्वचा, फर और आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, सलाह दी जाती है कि हल्दी, चुकंदर और पालक जैसे प्राकृतिक अवयवों से बने पेट-फ्रेंडली रंगों का उपयोग करें। आप जैविक पालतू पेंट ऑनलाइन या अपने स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान पर भी पा सकते हैं।

अपने पालतू जानवरों की आंखों और कानों की रक्षा करें

तेज संगीत, आतिशबाजी और बहता पानी आपके पालतू जानवरों को चिंतित और तनावग्रस्त कर सकता है। उन्हें इस तरह के हंगामे से दूर और शांतिपूर्ण और सुरक्षित वातावरण में रखना सबसे अच्छा है। यदि आपको उन्हें बाहर ले जाना है, तो उनकी आंखों को सुरक्षात्मक गियर या चश्मे से ढकें और उनके कानों को कॉटन बॉल से ढक दें।

अपने पालतू जानवरों को नियमित रूप से हाइड्रेट करें

होली के दौरान उत्साह और गर्मी आपके पालतू जानवरों को जल्दी से निर्जलित कर सकती है। अपने पालतू जानवरों के लिए हर समय साफ पानी की एक कटोरी सुलभ रखें और उन्हें शराब या xylitol युक्त मिठाई जैसी कोई भी अस्वास्थ्यकर चीज पीने से रोकें।

घर के अंदर खेलें

अपने पालतू जानवरों को बाहर ले जाने के बजाय, घर के अंदर एक निर्दिष्ट स्थान बनाने पर विचार करें जो रंगों के साथ खेलने के लिए साफ करना आसान हो। आप आनंद लेने के लिए पालतू-अनुकूल रंगों और खिलौनों के साथ एक प्लेपेन या एक छोटा पूल बना सकते हैं। जब बच्चे बाहर खेल रहे हों तो इससे दुर्घटना या चोट लगने का जोखिम कम होगा।

खेलने के समय के बाद अपने पालतू जानवरों को साफ करें

अपने पालतू जानवरों को रंगों के साथ खेलने का आनंद लेने के बाद, उन्हें पालतू-अनुकूल शैम्पू का उपयोग करके गर्म पानी से स्नान कराएं। यह किसी भी रसायन या दूषित पदार्थों को हटा देगा जो उनकी त्वचा या फर से चिपक गए होंगे। इसके अलावा, उनके होठों, पंजों और कानों में असुविधा या संक्रमण के किसी भी संकेत के लिए देखें।

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करें

आपके पालतू जानवरों को होली से जुड़ी मिठाइयाँ और व्यवहार करने से नहीं चूकना चाहिए। मूंगफली का मक्खन, गाजर, और शकरकंद कुछ ऐसी सामग्री के उदाहरण हैं जिनका उपयोग आप घर का बना पालतू जानवर का इलाज करने के लिए कर सकते हैं। लेकिन ऐसी किसी भी चीज़ से दूर रहना सुनिश्चित करें जो उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है, जैसे चॉकलेट या अंगूर।




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!