वैगनर ग्रुप के संस्थापक का कहना है कि यूक्रेन में लड़ने के बाद रूस ने 5,000 से अधिक पूर्व अपराधियों को माफ कर दिया

💝💞💫
0


मास्को: वैगनर के संस्थापक येवगेनी प्रिगोझिन ने शनिवार को कहा कि यूक्रेन के खिलाफ रूस के वैगनर भाड़े के समूह में लड़ने के लिए अपने अनुबंध को पूरा करने के बाद 5,000 से अधिक पूर्व अपराधियों को क्षमा कर दिया गया है।

रूस के वैगनर समूह, जो मूल रूप से रूसी सशस्त्र बलों के युद्ध-कठोर दिग्गजों से बना था, ने पिछले साल रूसी सेना को अपमानजनक हार की एक श्रृंखला का सामना करने के बाद यूक्रेन युद्ध में और अधिक प्रमुख भूमिका निभाई।

प्रिगोझिन ने जेलों से हजारों पुरुषों को भर्ती किया, उन्हें यूक्रेन में कुछ सबसे खतरनाक लड़ाइयों में सेवा करने के बदले में आजादी का मौका दिया।

“मौजूदा समय में, वैगनर के साथ अपने अनुबंध को पूरा करने के बाद 5,000 से अधिक लोगों को क्षमा पर रिहा कर दिया गया है,” टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए एक ऑडियो क्लिप में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी प्रिगोझिन ने कहा। उन्होंने कहा कि वैगनर सेवा के अपराध करने के बाद क्षमा करने वालों में से सिर्फ 0.31% ने अपराध किया था, उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा मानक संकेतकों से 10-20 गुना कम था।

अपने विशाल खानपान व्यवसायों के लिए “पुतिन के रसोइये” के रूप में डब किया गया, प्रिगोज़िन पुतिन सहयोगियों में सबसे शक्तिशाली है जो अब नियंत्रित करते हैं कि अनिवार्य रूप से निजी सेनाएँ हैं जो शीर्ष सैन्य अधिकारियों, पूर्व जासूसों और दोषियों की भर्ती करती हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका प्रिगोझिन को एक कुलीन वर्ग के रूप में रखता है और उसे अमेरिकी चुनावों में हस्तक्षेप करने और दुनिया भर में रूसी विघटन फैलाने के प्रयासों के लिए मंजूरी दे दी है।

1990 के दशक के दौरान व्यवसाय में आने से पहले उन्होंने डकैती और अन्य अपराधों के लिए सोवियत काल के दौरान जेल में नौ साल की सेवा की थी। इससे पहले, प्रिगोझिन ने भी अमेरिकी चुनावों में हस्तक्षेप करना स्वीकार किया था और पहली बार वैगनर समूह की स्थापना में अपनी भूमिका को स्वीकार किया था।

रूसी निजी सैन्य समूह, जिसने लीबिया, सीरिया, मध्य अफ्रीकी गणराज्य और माली में लड़ाई लड़ी है, खुद को दुनिया में सबसे अधिक युद्ध-ग्रस्त भाड़े के समूह के रूप में पेश करता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा दुनिया भर में निजी सैन्य ठेकेदारों के उपयोग की ओर इशारा करते हुए कभी-कभी कठोर तरीकों और सख्त अनुशासन की पश्चिमी आलोचना को खारिज करता है।

सभी पढ़ें ताजा खबर, ट्रेंडिंग न्यूज, क्रिकेट खबर, बॉलीवुड नेवस,
भारत समाचार और मनोरंजन समाचार यहाँ। पर हमें का पालन करें फेसबुक, ट्विटर और Instagram.





वैगनर ग्रुप के संस्थापक का कहना है कि यूक्रेन में लड़ने के बाद रूस ने 5,000 से अधिक पूर्व अपराधियों को माफ कर दिया

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!