2023 में स्पेन के पहले बड़े जंगल की आग ने 7000 हेक्टेयर से अधिक को अपनी चपेट में ले लिया

💝💞💫
0


कैस्टेलॉन: स्पेन के पूर्वी वेलेंसिया में शुक्रवार को जंगल में लगी भीषण आग के कारण 1,500 से अधिक लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

इस घटना को जीवाश्म ईंधन से चलने वाले जलवायु संकट के जानलेवा प्रभावों के बढ़ते प्रमाण और महत्वपूर्ण शमन उपायों की आवश्यकता के समर्थन के रूप में देखा जा रहा है।

स्पेन में वर्ष की पहली महत्वपूर्ण जंगल की आग, जो गुरुवार को विलानुएवा डे विवर शहर में शुरू हुई, ने 7,400 एकड़ से अधिक जंगल को जला दिया और कास्टेलॉन प्रांत के आठ समुदायों में निकासी के आदेशों को प्रेरित किया।

स्थानीय लोगों ने रेड क्रॉस और अन्य धर्मार्थ संस्थाओं द्वारा संचालित आश्रयों में सुरक्षा की मांग करते हुए शुक्रवार दोपहर को 500 से अधिक अग्निशामकों को 18 विमानों और हेलीकाप्टरों की सहायता से आग से जूझ रहे थे।

रॉयटर्स द्वारा उद्धृत एक स्थानीय प्राधिकरण के अनुसार, “तेज़ हवाएँ और ‘व्यावहारिक रूप से गर्मियों का तापमान’ आग को फिर से सक्रिय कर सकता है, भले ही अग्निशामकों ने सोचा कि वे आग की लपटों के प्रसार को नियंत्रित कर रहे हैं।”

“गर्मी लंबी हो रही है और पहले आ रही है, और दुख की बात है कि मिट्टी में पानी और नमी की मात्रा कम हो रही है, जिससे हम काफी कमजोर हो रहे हैं।”

वालेंसिया क्षेत्र के अध्यक्ष शिमो पुइग के अनुसार, आग “वसंत के बहुत पहले” शुरू हुई थी, और यह “शुरुआत से ही बहुत भयानक थी।”

हालांकि आग का कारण अभी भी अज्ञात है, क्षेत्र ने कई महीनों के शुष्क मौसम का अनुभव किया है, इसलिए सूखे ईंधन की कोई कमी नहीं है जिसे जलने के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

जलवायु वैज्ञानिकों ने लंबे समय से आगाह किया है कि अनियंत्रित ग्रीनहाउस गैस प्रदूषण के कारण जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है और सूखे की स्थिति बदतर होती जाती है, वैसे-वैसे जंगल की आग का मौसम लंबा होता जाएगा और आग की संख्या और तीव्रता दोनों में वृद्धि होगी।

स्पेन के प्रधान मंत्री पेड्रो सांचेज़ ने पत्रकारों को एक बयान में कहा, “ये आग जो हम देख रहे हैं, विशेष रूप से इस साल की शुरुआत में, एक बार फिर से जलवायु आपातकाल का सबूत है, जिससे मानवता जी रही है, जो विशेष रूप से हमारे जैसे देशों को प्रभावित और तबाह कर रही है।” ब्रसेल्स में।

रॉयटर्स के अनुसार, कुछ दक्षिणी यूरोपीय देशों में असामान्य रूप से शुष्क सर्दियों की स्थिति ने मिट्टी की नमी को कम कर दिया है और 2022 के सूखे की पुनरावृत्ति के बारे में चिंता जताई है।

यूरोपीय आयोग के अनुसार, पिछले साल जंगल की आग ने यूरोप में लगभग दो मिलियन एकड़ क्षेत्र को जला दिया, जो कि पिछले 16 वर्षों में वार्षिक औसत से दोगुना से अधिक है। अकेले स्पेन में 493 आग ने 750,000 एकड़ से अधिक को नष्ट कर दिया।

स्पेन अपने पूर्वोत्तर भूमध्यसागरीय तट के साथ इस वसंत में शुष्क और गर्म मौसम की तैयारी कर रहा है क्योंकि निवासी पहले से ही तीन साल से कम औसत वर्षा के कारण लंबे समय तक सूखे से जूझ रहे हैं।

विशेष रूप से, अगर हीटवेव की आवृत्ति, लंबाई और तीव्रता पिछले साल के रिकॉर्ड-ब्रेकिंग हीटवेव के समान है, तो विशेषज्ञों ने जंगल की आग के लिए एक और विनाशकारी वर्ष की संभावना के बारे में अलार्म उठाना शुरू कर दिया है।

चिंतित होने का हर कारण है कि इस वर्ष भी कई महत्वपूर्ण घटनाएँ देखने को मिलेंगी।

स्पेन की पर्यावरण मंत्री टेरेसा रिबेरा के अनुसार, “बिना मौसम की आग” लगातार बढ़ रही हैं। “गर्मी लंबी हो रही है और पहले आ रही है, और दुख की बात है कि मिट्टी में पानी और नमी की मात्रा कम हो रही है, जिससे हम काफी कमजोर हो रहे हैं।”

यूरोप में सूखे का सामना करने वाला स्पेन अकेला देश नहीं है; यूरोपीय आयोग की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिणी स्पेन, फ्रांस, आयरलैंड, ब्रिटेन, उत्तरी इटली, ग्रीस और पूर्वी यूरोप के कुछ क्षेत्रों के लिए सूखे की चेतावनी जारी की गई है। कम जल स्तर “कृषि, जल विद्युत और ऊर्जा उत्पादन सहित रणनीतिक क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है,” आयोग ने “चेतावनी दी।”

इटालियन इंस्टीट्यूट फॉर एनवायरनमेंटल प्रोटेक्शन एंड रिसर्च के लोरेंजो सिकारेसी ने आउटलेट को बताया, “डरने का हर कारण है कि इस साल भी कई और व्यापक घटनाएं होंगी।”

संयुक्त राष्ट्र ने पिछले साल एक चेतावनी जारी की थी कि 2050 तक जंगल की आग में 30% और सदी के अंत तक 50% तक वृद्धि होने की उम्मीद है, जो उत्सर्जन के परिणामस्वरूप दुनिया को गर्म करती है और भूमि उपयोग में परिवर्तन करती है।

सभी पढ़ें ताजा खबर, ट्रेंडिंग न्यूज, क्रिकेट खबर, बॉलीवुड नेवस,
भारत समाचार और मनोरंजन समाचार यहाँ। पर हमें का पालन करें फेसबुक, ट्विटर और Instagram.





2023 में स्पेन के पहले बड़े जंगल की आग ने 7000 हेक्टेयर से अधिक को अपनी चपेट में ले लिया

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!