How to make money online 12 tips and tricks ऑनलाइन पैसे कमाने के 12 तरीके

💝💞💫
0

 ऑनलाइन पैसे कमाने के 12 तरीके  -


1. POSP कवर के रूप में कार्य करता है 

ऑनलाइन पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका एक POSP (प्वाइंट ऑफ सेल्सपर्सन) बनना है। यह एक प्रकार का बीमा है जो बीमा कंपनी में काम करता है और बीमा पॉलिसी बेचता है। सेवा के लिए आपको केवल एक स्मार्टफोन और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन चाहिए, यह घर से ऑनलाइन किया जा सकता है। पीओएसपी कवरेज के लिए पात्र होने के लिए, एक व्यक्ति की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए, कक्षा 10 की योग्यता होनी चाहिए और आईआरडीएआई द्वारा प्रस्तावित 15 घंटे का अनिवार्य पाठ्यक्रम पूरा करना चाहिए। आपकी आय कमीशन पर निर्भर करेगी और आप जितनी अधिक पॉलिसी बेचेंगे, आप उतने ही अधिक पैसे कमाएंगे। आप यहां पीओएसपी प्रतिनिधि बनने की प्रक्रिया, आवश्यकताओं और मानदंडों के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं।


2. व्यक्तिगत सेवाओं के लिए खोजें -

फ्रीलांसिंग ऑनलाइन पैसा कमाने का एक और लोकप्रिय तरीका है। जो लोग प्रोग्रामिंग, एडिटिंग, राइटिंग, क्रिएटिंग आदि में अच्छे हैं। फ्रीलांसरों की तलाश में नौकरी और कंपनियों को खोजने के लिए Upwork, PeoplePerHour, कूल कन्या, Fiverr या Truelancer जैसे पोर्टलों की जांच कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि इनमें से एक या अधिक पोर्टल्स में प्रवेश करना है (आमतौर पर एक छोटे से शुल्क के लिए), आपके द्वारा दी जाने वाली सेवा के आधार पर, आप धीरे-धीरे कुछ गिग्स तक अपना काम कर सकते हैं - और एक फ्रीलांसर के रूप में अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है।

3. सामग्री लेखन कार्य का प्रयास करें  - 

अगर आप लिखने में अच्छे हैं, तो आप कंटेंट लिखकर ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच सकते हैं। कई कंपनियां इन दिनों अपनी सामग्री सेवाएं जारी कर रही हैं। आप उन वेबसाइटों पर पंजीकरण कर सकते हैं जो यह सेवा ऑनलाइन प्रदान करती हैं, जैसे इंटर्नशाला, फ्रीलांसर, अपवर्क और गुरु। वहां आप एक लेखक के रूप में अपनी रुचि निर्धारित कर सकते हैं, और फैशन, भोजन, यात्रा और अन्य विषयों जैसे विषयों के बारे में लिखने के लिए कंपनियों से भुगतान प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं, या वास्तविक समाचार भी पढ़ सकते हैं। 

4. ब्लॉगिंग शुरू करें -

अगर आप लिखना पसंद करते हैं, लेकिन आप दूसरों के लिए कंटेंट राइटर के रूप में काम नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपना खुद का ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं। वर्डप्रेस, मीडियम, वीली या ब्लॉगर जैसी ब्लॉगिंग साइट मुफ्त और सशुल्क सेवाएं प्रदान करती हैं। एक बार जब आप अपनी रुचि के क्षेत्रों, जैसे कि पुस्तक समीक्षा, व्यंजनों, यात्रा, कला और शिल्प आदि को जान लेते हैं, तो आप उनके बारे में लिखना शुरू कर सकते हैं। एक बार जब आपकी साइट आगंतुकों को आकर्षित करना शुरू कर देती है, तो आप विज्ञापन से पैसा कमा सकते हैं। आपकी साइट के ट्रैफ़िक और पाठकों के आधार पर, आप अपने विज्ञापन स्थान के लिए प्रति माह ₹2,000-15,000 तक कमा सकते हैं। 

5. अपने डिजिटल उत्पाद बेचें -

अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर, आप अपने द्वारा कवर की जाने वाली चीज़ों के डिजिटल उत्पाद बेच सकते हैं, जैसे मैनुअल या तकनीकी गाइड। इसमें ऑडियो या वीडियो ट्यूटोरियल, ई-पुस्तकें, डिज़ाइन टेम्प्लेट, प्लगइन्स, PDF, प्रिंटेबल या UX टूल शामिल हैं।

आप इस प्रकार के विज्ञापनों को शेयर और बेच भी सकते हैं जो Amazon, Udemy, SkillShare, या Coursera जैसी साइटों से डाउनलोड या स्ट्रीम किए जाते हैं। चूंकि आपको केवल एक बार अपना उत्पाद बनाने की आवश्यकता है और आप जितनी बार चाहें इसे बेच सकते हैं, आप एक गुणवत्ता, अद्वितीय उत्पाद के लिए उच्च लाभ मार्जिन प्राप्त कर सकते हैं। 

6. ऑनलाइन अनुवाद सेवाएं खोजें -

यदि आप बहुभाषी हैं, तो आप अनुवादक के रूप में भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। पूरी दुनिया में, लोग किताबों से लेकर वॉइसमेल, समाचार पत्रों, उपशीर्षकों और बहुत कुछ का अनुवाद करने के लिए उत्सुक हैं। आप इस तरह के काम को विशेष अनुवाद कंपनियों के माध्यम से या फ्रीलांस पोर्टल जैसे फ्रीलांस इंडिया, अपवर्क या ट्रूलांसर के माध्यम से पा सकते हैं।

आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करेगी कि आप कितनी भाषाएँ जानते हैं, हालाँकि आप अकेले भारतीय भाषाओं से पर्याप्त कमाई कर सकते हैं, फिर भी आप अधिक कमा सकते हैं यदि आप विदेशी भाषाएँ (जैसे फ्रेंच, रूसी, स्पेनिश या जापानी) जानते हैं और आपके पास एक है उसी के लिए प्रमाण पत्र। आम तौर पर आपको प्रति शब्द भुगतान किया जाएगा और आप भाषा के आधार पर ₹1 से ₹4 प्रति शब्द कमा सकते हैं। 

7. ऐप को जारी करने से पहले वेबसाइट पर उसका परीक्षण करें 

चूंकि इन दिनों लगभग सभी के पास स्मार्टफोन या कंप्यूटर है, इसलिए ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका ऐप्स और वेबसाइटों को आजमाना है। चूंकि कंपनियां और ऐप डेवलपर नहीं चाहते कि उपयोगकर्ता उनके नए उत्पादों से भ्रमित हों, इसलिए वे उपयोगकर्ताओं को "बीटा परीक्षण" करने के लिए नियुक्त करते हैं। BetaTesting, Work Test, Test.io या TryMyUI जैसी साइटें ऐसी सेवाएं प्रदान करती हैं। 

आपको बस इतना करना है कि इन साइटों या ऐप्स का परीक्षण करें और अपने उपयोगकर्ता अनुभव की रिपोर्ट करें या जनता के लिए जारी किए जाने से पहले बग खोजें। बीटा में परीक्षण किए गए उत्पाद और सिस्टम के साथ आपके अनुभव के आधार पर, आप हर बार ₹1,000 से ₹3,000 तक कमा सकते हैं।

8. ट्रैवल एजेंट के रूप में काम करना - 

सबसे आसान नौकरियों में से एक जो आप ऑनलाइन कर सकते हैं वह है ट्रैवल एजेंट या टूर ऑपरेटर के रूप में नौकरी ढूंढना। हालाँकि इन दिनों यात्रा आरक्षण ऑनलाइन करना संभव है, यह व्यस्त लोगों या उन लोगों के लिए भ्रमित करने वाला हो सकता है जो इंटरनेट से परिचित नहीं हैं। इसलिए, कई लोग इस प्रक्रिया में मदद करने के लिए ट्रैवल एजेंटों की तलाश कर रहे हैं।

आप Upwork, AvantStay या hopper जैसी साइटों पर काम कर सकते हैं या फ्रीलांस ट्रैवल एजेंट के रूप में काम कर सकते हैं। किसी भी तरह से, आपकी आय आपके ग्राहकों और उस कंपनी पर निर्भर करेगी जिसके लिए आप काम करते हैं। 9. डाटा एंट्री सेवाएं खोजें 

घर बैठे पैसे कमाने का दूसरा विकल्प डेटा एंट्री का काम है। इस तरह के काम सिर्फ एक कंप्यूटर, एक्सेल के ज्ञान और अन्य माइक्रोसॉफ्ट टूल्स से ऑनलाइन किए जा सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि एक्सियन डेटा एंट्री सर्विसेज, डेटा प्लस, फ्रीलांसर या गुरु जैसी विश्वसनीय साइट के साथ साइन अप करना है। फिर आप दुनिया भर की कंपनियों से डेटा एंट्री सेवाएं स्वीकार करना शुरू कर सकते हैं। वे आपको एक ईमेल या डेटा स्रोत के लिए एक लिंक भेजेंगे, साथ ही आगे क्या करना है इसके निर्देशों के साथ। इन नौकरियों के साथ, आप ₹300 से ₹1,500 प्रति घंटे कमा सकते हैं (सुनिश्चित करें कि आप अपना विवरण जमा करने से पहले उनकी प्रामाणिकता की जांच कर लें)।

10. एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम चुनें -

यदि आपके पास किसी विशेष विषय पर बहुत ज्ञान है, या यदि आप वर्तमान में एक छात्र हैं, तो ऑनलाइन पैसे कमाने का एक अच्छा विकल्प ऑनलाइन पाठ्यक्रम पेश करना हो सकता है। सभी स्तरों के छात्रों को अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, इतिहास और यहां तक ​​कि प्रतियोगी परीक्षाओं में मदद के लिए हर चीज में ट्यूशन की जरूरत होती है। और आपके द्वारा पढ़ाए जाने वाले विषय के आधार पर, आप अपने कौशल के आधार पर प्रति घंटे की दर निर्धारित कर सकते हैं और आप प्रति घंटे ₹200-500 तक कमा सकते हैं। 

आप उडेमी या कौरसेरा जैसे ऑनलाइन प्रशिक्षण मंच में शामिल होने का विकल्प चुन सकते हैं, या आप अपने क्षेत्र में ऐसे लोगों से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें खोज सकते हैं जिन्हें प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों की आवश्यकता है। 

11. शेयरों में निवेश करें -

बहुत से लोग मार्केटिंग में निवेश करने से हिचकिचाते हैं, लेकिन यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। जब आप शेयरों में निवेश करते हैं, तो आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं, और जब उन शेयरों का मूल्य बढ़ता है, तो आपको कंपनी द्वारा "लाभांश" का भुगतान किया जाता है। 

हालांकि शेयर जोखिम भरे हो सकते हैं (जैसे कि जब कोई कंपनी अच्छा नहीं कर रही है, तो आपके शेयरों का मूल्य गिर सकता है), लेकिन आप अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाकर इस जोखिम को कम कर सकते हैं। इतनी सारी लाभदायक संपत्तियों के साथ, आप केवल ऑनलाइन काम करके भारी लाभांश अर्जित कर सकते हैं।

12. देखें कि सहबद्ध विपणन आपके लिए काम करता है या नहीं -

Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसे कमाने का एक और बढ़िया तरीका है। यद्यपि यह तरीका सबसे अच्छा काम करता है यदि आपके पास एक वेबसाइट, ब्लॉग या बड़ी मेलिंग सूची का अनुसरण करने वाला एक बड़ा सामाजिक नेटवर्क है, तो यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। सहबद्ध विपणन के साथ, आप अमेज़ॅन जैसे ब्रांड या कंपनी के भागीदार बन जाते हैं, और आप अपनी साइट के लिंक सहित अपने ग्राहकों या पाठकों को अपने उत्पादों को बढ़ावा देते हैं। तब आप कमीशन के आधार पर पैसा कमा पाएंगे। इसलिए, जितने अधिक लोग आपके लिंक का उपयोग करके ब्रांड के उत्पाद खरीदेंगे, आप उतने ही अधिक पैसे कमाएंगे।

पिछले कुछ वर्षों ने हमारे कई सामान्य जीवन को बाधित किया है, लेकिन जैसा कि आप देख सकते हैं कि आपके शौक और रुचियों को ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में बदलने के कई तरीके हैं। जो लोग ऑनलाइन सेवाओं से पैसा कमाना चाहते हैं उनके लिए कई विकल्प हैं। आप आसानी से कुछ ऐसा पा सकते हैं जो ज्ञान के क्षेत्र में आपकी रुचि के अनुकूल हो और अपने खाली समय को पैसे कमाने के तरीके में बदल दें। वे ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए छात्रों, गृहिणियों, सेवानिवृत्त लोगों और यहां तक ​​कि नौकरी करने वालों के लिए भी उपयुक्त हैं।

कपटपूर्ण वेबसाइटों और कंपनियों से सावधान रहना याद रखें। शामिल होने से पहले आप प्रत्येक साइट पर सावधानीपूर्वक शोध कर सकते हैं और उनकी समीक्षाओं और टिप्पणियों को पढ़ सकते हैं।

यदि कोई वेबसाइट लंबी सेवा प्रदान करती है, लेकिन आपको अधिक भुगतान नहीं करती है, तो इससे बचने का प्रयास करें। अपना व्यक्तिगत डेटा ऑनलाइन साझा करते समय हमेशा सावधान रहें।

साइन अप करने से पहले आपको दिए गए किसी भी समझौते को पढ़ना भी याद रखें।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!