दिवाली 2022: धनतेरस पूजा की तैयारी कैसे करें धनतेरस पूजा एक समृद्ध और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करने के लिए की जाती है

Rahul Kushwaha
0


 दिवाली 2022: धनतेरस, जिसे धार्मिक रूप से धनत्रयोदशी के रूप में जाना जाता है, कई क्षेत्रों में दिवाली के पांच दिवसीय त्योहार का पहला दिन है। यह हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक महीने के अंधेरे पखवाड़े का 13 वां दिन है। इस बार धनतेरस 22 अक्टूबर 2022 है।

इस दिन, भक्त माँ लक्ष्मी की पूजा करते हैं, जिन्हें धन और समृद्धि की देवी माना जाता है। लोग भगवान धन्वंतरि, भगवान कुबेर और यम देव से स्वस्थ, लंबे और पूर्ण जीवन के लिए आशीर्वाद मांगते हैं।

हिंदू धर्म के अनुसार, धनतेरस पूजा समृद्ध और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करने के लिए की जाती है। वह व्यवसाय की वित्तीय सफलता के लिए प्रार्थना करता है, परिवार को बीमारी से बचाता है, और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है।

धनतेरस पूजा की तैयारी में आपकी मदद करने के लिए यहां सामग्री की एक सूची दी गई है: 

देवी/देवी को ऊँचे स्थान पर रखने के लिए लकड़ी की चौकी। चौकी को ढकने के लिए साफ और ताजे पीले या लाल रंग का प्रयोग किया जाता है। लाल रंग पवित्रता का प्रतीक है और पीला रंग शांति और खुशी लाता है। देवी लक्ष्मी, गणेश, धन्वंतरि या भगवान कुबेर की छवियाँ या मूर्तियाँ 

एक चांदी या सोने का सिक्का जिस पर देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश के चित्र उकेरे गए हों।

देवी लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित किया जाएगा। भगवान गणेश के लिए दूर्वा फूल और घास 

भगवान धन्वंतरि के लिए तुलसी के पत्ते 

देवी लक्ष्मी, भगवान गणेश और भगवान धन्वंतरि या भगवान कुबेर के लिए दो अलग-अलग थंबूलम की आवश्यकता होती है। थंबूलम में दो पान के पत्ते, सुपारी, फल, साबुत नारियल, हल्दी, कुमकुम, मिठाई और दक्षिणा शामिल हैं। गंगाजल, परिवेश को स्वच्छ बनाने के लिए 

हल्दी अच्छी मानी जाती है 

रोली / सिंदूर 

हिंदू धर्म के अनुसार पवित्र कलावा, शरीर के उचित रक्त परिसंचरण में भी मदद करता है और नकारात्मक स्पंदनों को मुक्त करता है।

तेल / घी 

 पृथ्वी या धातु का दीपक 

कपास की बत्ती 

अगरबत्ती 

कपूर 

लौंग और इलाइची 

भोग/नैवेद्य 

 

आप यह सब पूजा सामग्री अपने आस-पास, समर्पित पूजा सामग्री की दुकानों, किराना बाजारों, सुपरमार्केट, बाजारों और मंदिर के आसपास की दुकानों से प्राप्त कर सकते हैं। आप इन वस्तुओं को Amazon, Flipkart और कई अन्य वेबसाइटों से ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!