This summer, take care of your hair! इस गर्मी में अपने बालों की देखभाल करें!

💝💞💫
0

 जैसे-जैसे गर्मियां आ चुकी हैं, हम में से अधिकांश लोग अपनी स्किनकेयर व्यवस्था में व्यस्त हैं। ठीक है, चिलचिलाती गर्मी आपके बालों को उतना ही प्रभावित कर सकती है जितना कि आपकी त्वचा पर। गर्म हवा और सूरज की यूवी किरणें आपके बालों की सबसे बाहरी परत को नुकसान पहुंचा सकती हैं जिसे क्यूटिकल कहा जाता है। जब क्यूटिकल्स क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो आपके बाल रूखे हो जाते हैं। इसके कारण, कोई व्यक्ति पूरी तरह से बालों के टूटने, घुंघरालापन और कम मात्रा से पीड़ित हो सकता है। इसलिए, बालों के लिए भी सूरज की क्षति से सुरक्षित रहने की योजना बनाना आवश्यक है। तो आइए जानते हैं गर्मियों के दौरान अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स के बारे में।


 ओवरवॉश न करें -

 गर्मी का मौसम गर्मी और उमस का होता है, जिसके कारण आप अपने बालों को बार-बार धोना चाहेंगी। लेकिन, इस बात से सावधान रहें कि आप हफ्ते में कितनी बार अपने बाल धो रहे हैं। अत्यधिक शैंपू करने से खोपड़ी से प्राकृतिक तेल निकल सकता है जिसके परिणामस्वरूप घुंघराले और सूखे बाल हो सकते हैं। आप अपने बालों को हफ्ते में दो याा तीन बार धो सकते हैं और कंडीशन कर सकते हैं।

 अपने आप को हाइड्रेट करें -


 यह एक ऐसी तरकीब है जिसे कभी किसी को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। यदि आप अपनी स्की और बालों की देखभाल कर रहे हैं, लेकिन बहुत सारा पानी पीना भूल जाते हैं, तो यह उतना प्रभावी नहीं हो सकता है। गर्मियों में अपने आप को बहुत सारे ठंडा ताज़ा तरल पदार्थ के साथ लाड़ प्यार करें। यह न केवल आपके विषाक्त पदार्थों को मुक्त रखेगा बल्कि आपके बालों को हाइड्रेशन भी प्रदान करेगा।

 अपने बालों को बांधें -


 यदि आपके लंबे बाल हैं, तो उन्हें बांधना आपके लिए सामान्य होना चाहिए। लेकिन छोटे बालों वाले लोगों को भी बालों को बांधना चाहिए क्योंकि यह सूर्य के संपर्क को सीमित करने और पसीना कम करने में मदद करता है क्योंकि पसीना हास्यास्पद है! आप चोटी से लेकर बन और पोनी तक कई तरह के हेयर स्टाइल ट्राई कर सकती हैं। बालों को बांधने से बालों का टूटना और उलझना भी बंद हो जाएगा।

 हीट टूल्स से बचें -


 हेयर स्टाइलिंग के लिए हीट स्टाइलिंग टूल्स जैसे ब्लो ड्रायर, स्ट्रेटनर और कर्लर से दूर रहें। ऐसे उपकरणों का उपयोग मौजूदा हीटिंग वातावरण में जोड़ सकता है और आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। बालों को खुश और तरोताजा रखने के लिए इस गर्मी में अधिक प्राकृतिक हेयर स्टाइल या प्राकृतिक तकनीक चुनें।

 तेल मालिश -


 बालों की स्कैल्प की मसाज करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार और खोपड़ी में नमी बनाए रखने में मदद करता है। आप नारियल तेल, जैतून का तेल या मीठे बादाम के तेल जैसे तेलों से मालिश कर सकते हैं। गुनगुना भी आराम कर सकता है।

 टोपी और स्कार्फ का प्रयोग करें -


 गर्म मौसम और गर्मियों में कीचड़ भरी हवा आपके बालों को रूखा बना सकती है। ऐसी जटिलताओं से बचने के लिए, अपने आप को बचाने के लिए अपने सिर पर टोपी या दुपट्टा पहनें। कोई भी विभिन्न प्रकार के हेडकवर के साथ जा सकता है जैसे कि चौड़ी-चौड़ी टोपी, डेनिम टोपी और कैनवास टोपी। कवर या बैरियर की एक अतिरिक्त परत पाने के लिए, टोपी लगाने से पहले अपने बालों को रेशमी दुपट्टे में लपेटें। यदि आप टोपी या टोपी पहनते समय संघर्ष करते हैं तो आप रेशम के स्कार्फ पहन सकते हैं। सुरक्षा के अलावा, यह आपके पहनावे में शैली और मज़ेदार तत्व भी जोड़ता है।

 गर्मियों के दौरान बालों की अतिरिक्त देखभाल को पहचानें जो आपकी सुंदरता और व्यक्तित्व की रक्षा करेगी।



एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!