Indonesia -इंडोनेशिया का इतिहास और पर्यटन के क्षेत्र और वहां से जुड़ी कुछ खास बातें...

💝💞💫
0

Indonesia -इंडोनेशिया का इतिहास और पर्यटन के क्षेत्र और वहां से जुड़ी कुछ खास बातें...


 इंडोनेशिया गणराज्य यह दक्षिण पूर्व एशिया ओसियाना में स्थित एक विशाल देश है जो कि इसकी राजधानी जकर्ता से नुसन्तरा हो गई है इस देश में 17508 द्वीप है तथा तथा जनसंख्या की दृष्टि से लगभग 27 करोड़ जनसंख्या है यह दुनिया का सबसे अधिक चौथा आबादी वाला क्षेत्र है इस देश में मुस्लिम आबादी सबसे ज्यादा है दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा यह पूर्वी एशिया में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है । इंडोनेशिया मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच हजारों द्वीपों में फैला हुआ है इंडोनेशिया विविधताओं से भरा देश है जिनमें 300 से भी ज्यादा स्थानी भाषा का प्रयोग होता है इंडोनेशिया में किसी और देश की तुलना में सबसे ज्यादा द्वीप है 14000 से भी ज्यादा जिनमें हजारों दूर पर कोई नहीं रहता इंडोनेशिया को पारंपरिक रूप से बेहद समृद्ध माना जाता है इस देश में त्यौहार अच्छे धूमधाम से मनाया जाता है इस देश में भारतीयता की यह दिखाई पड़ती है इस देश में प्राचीन हिंदू मंदिर भी है जो इस बात की गवाही देती है कि देश में बड़ी संख्या में भारतीय भी बसते हैं !

Indonesia से जुड़ी कुछ खास बातें -

  •  इंडोनेशिया की राष्ट्रीय पशु कोमोडो ड्रैगन है ।
  •  इंडोनेशिया में वनों की कटाई सबसे ज्यादा होती है ।
  •  इंडोनेशिया इस्लामिक आबादी में दुनिया का सबसे बड़ा देश है ।
  •  इंडोनेशिया में एक ऐसा ज्वालामुखी है जो कि नीले रंग का दिखाई देता है ।
  • इंडोनेशिया में सबसे बड़ा बौद्ध मंदिर है 2672 राह पैनलों और 504 बौद्ध के प्रतिमाओं से सजाया गया है ।
  • इंडोनेशिया स्टेडियम बहुत ही आकर्षक रूप से बनाए जाते हैं और हर स्टेडियम के अपनी अपनी एक अलग सुंदरता होती है !

 इंडोनेशिया में झील - 

इंडोनेशिया में एक सबसे रहस्यमई झील है  !कावाह इजेन इनमें लाल आग नहीं बल्कि नीला कलर का लावा निकलता है जो कि देखने में बहुत ही सुंदर दी तथा नदी दोनों ही काफी खतरनाक है लेकिन माने तो झील बहुत सारियां होते हैं यह एक दुनिया के सबसे सुंदर एवं हमारी झील है जहां पानी का तापमान लगभग 200 डिग्री सेल्सियस बना रहता है और इसका पानी रात में नीले रंग का चमकता रहता है इंडोनेशिया में एक भारी भूकंप आया था जो कि अभी कुछ दिन पहले साल की बात है बड़ी तबाही मची थी इस देश में लगातार भूकंप आते रहते हैं इनकी वजह होती ज्वालामुखी का फटना यहां 75% ज्वालामुखी यहीं पर होती हैं ।

आंद्रे ने एक ऐसी नदी की खोज की जो कि पैरों से जुड़े हुए अमेज़न फारेस्ट में बहती नदी का सबसे बड़ा थर्मल रिवर भी कहा जाता है क्यों बहुत खोज करने के बाद गलती हुई नदी मिली जो कि लगभग 4 मील तक फैली हुई इस नदी के आसपास पैरों की जनजाति बसाहट है तथा इस नदी को पवित्र भी मानते हैं !

• इंडोनेशिया में बोली जाने वाली भाषा इंडोनेशिया की प्रमुख भाषा इंडोनेशियाई भाषा है लेकिन इस देश में 700 से भी अधिक भाषा बोली जाती है 

• इंडोनेशियाई प्रोटेस्टेंटिज्म तथा रोमन कैथोलिक धर्म दो मुखी‌ ईसाई प्रभागो मान्यता देती है ।

• एशिया में हिंदू धर्म 9 वीं शताब्दी में बनाया गया था जो कि इंडोनेशिया में हिंदू धर्म सारी ग्रुप से आगामा हिंदू धर्म के रूप में जाना जाता है ।

इंडोनेशिया टूरिज्म के छेत्र तथा पर्यटन स्थल -

बाली बाली इंडोनेशिया एक ऐसा स्थान है क्योंकि यहां दूर-दूर से लोग घूमने आते हैं बाली जावा के पूर्व में स्थित है जो कि यहां की राजधानी देनपसार है यहां पर द्वीप कला संस्कृत का प्रमुख केंद्र माना जाता है यहां पर हिंदू पुराना के चरित्र और नृत्य करती महिलाओं के मूर्तियां एवं पशु पक्षी विचरण करते नजर आएंगे धार्मिक त्योहार के दौरान बाली के लोग कपड़ा पहन आते हैं तथा मंदिर के ऊपर छाता भी लगाए जाते हैं पानी को प्राचीन मंदिरों के लिए सहस्त्र मंदिरों का द्वीप भी कहा जाता है की जगह पर जाने से एक विशेष कपड़ा बाद में रीति है !

  • जकार्ता इंडोनेशिया के आकर्षक स्थानों में खूबसूरत प्लेस है जोकि इंडोनेशिया की राजधानी भी है यह एक लोकप्रिय स्थान है यहां इंडोनेशियन बहुत ही बड़ी जनसंख्या निवास करती है एहसान बहुत ही भीड़ भाड़ वाले स्थान है !
  • उबड कलाकारों के गांव के रूप में जाना जाता है जो कि लोग फ्री गंतव्य हैं यह शहर बालि का आध्यात्मिक शहर विकार आता है !
  • बाटम द्वीप समूह में सबसे आकर्षक तथा खूबसूरत द्वीप है यह स्थान सिंगापुर के निकट में स्थित है लोकप्रिय पर्यटन स्थल है ! 
  •  गिल्ली गेंदें दिल्ली के एक ऐसा प्लेस है जो कि आइलैंड के नाम से भी जाना जाता है यह पश्चिम तट पर स्थित है !
  •  डिंग पठार यह इंटरनेशनल स्कूल लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो कि कलिंग साम्राज्य का एक प्रसिद्ध मंदिर भी स्थापित हैै!  हिंदुस्तान में केले की मिठाई बहुत लोकप्रिय व्यंजन है जो कि पर्यटक लोग बहुत पसंद करते हैं !
  • मैडन इनमें से एक शानदार शहर में से एक है क्योंकि जो इंडोनेशिया का चौथा सबसे बड़ा शहर है इस जगह पर पर्यटक बहुत ज्यादा आते हैं जो कि यहां पुरानी इमारतें मॉल और आकर्षण केंद्र बने हुए हैं !
  • बोरोबुदुर मंदिर- विश्व का सबसे बड़ा बौद्ध मंदिर है इंडोनेशिया के एक दर्शनीय स्थलों में माना जाता है इस मंदिर में भगवान बुद्ध के मूर्ति सजी हुई हैं !
  • योग्याकार्ता- इंडोनेशिया के सबसे खास स्थानों में से एक हैं यहां सांस्कृतिक बौद्धिक एवं साहित्यिक केंद्र है जोकि पर्यटक आकर्षित रूप में दिखाई देता है !
  • नुसा लेंबोंगन इंडोनेशिया का खूबसूरत जगह है यह स्थान वाटर स्पोर्ट्स के लिए प्रसिद्ध है यहां पानी से संबंधित गतिविधियों का आनंद पाते हैं !
  • कोमोडो द्वीप इंडोनेशिया के सबसे प्रसिद्ध जगह है जहां दुनिया की सबसे बड़ी छिपकली पाई जाती है यहां ड्रैगन का घर भी कहा जाता है ।
  • लोंबोक स्थान समुद्री तटों के लिए बहुत आकर्षित है !
  • लेंम्पुग इंडोनेशिया का बहुत ही अच्छा शहर है जोकि सबसे बड़ा शहर माना जाता है यह अपने समुद्री तटों एवं वन्यजीवों के लिए प्रसिद्ध माना गया है !
  • रिंका द्वीप कोमोडो ड्रैगन एक मात्र स्थान है पर्यटक यहां ट्रेकिंग के लिए आना बहुत पसंद करते हैं इंडोनेशिया का आकर्षण स्थान है !  


इंडोनेशिया के प्रसिद्ध खानपान -

इंडोनेशियाई व्यंजनों में सबसे प्रसिद्ध है जोकि तले हुए चावल सोटो सोटो बेटावी तथा गाय के दूध के साथ बीफ का सूप रेडोग करी सुखी करी सत्तू एवं मुगफली की चटनी के साथ तिरछा एवं ग्रिल्ड चिकन सेवन करते हैं इंडोनेशियाई फल के साथ नारियल का दूध मांस लहसुन बहुत सारे मसाले आज शामिल होते हैं ।





एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!