सिंगापुर - Singapore, सिंगापुर का इतिहास और पर्यटन के क्षेत्र और वहां से जुड़ी कुछ खास बातें...

💝💞💫
0

सिंगापुर - Singapore, सिंगापुर का इतिहास और पर्यटन के क्षेत्र और वहां से जुड़ी कुछ खास बातें...


 सिंगापुर की स्थापना 1819 में हुई थी साउथईस्ट एशिया में आता है जो कि इसका क्षेत्रफल 731 किलोमीटर में है और बहुत ही छोटा देश है इसको सिंहो शहर के नाम से जाना जाता है सिंगापुर एक बहुत ही सुंदर देश है यहां हर साल विदेशी लाखों में आते हैं !

जैसे कि सिंगापुर दुनिया का एक ऐसा देश है जो हर चीज जो महंगा है यहां पर हर छठा आदमी मिलेनियर है जनसंख्या के दृष्टि से सिंगापुर 60 लाख के आसपास है और इसमें आधे तो चीनी लोग हैं सिंगापुर में टॉयलेट इस्तेमाल के बाद प्रश्न चलाने पर भी जुर्माना भरना पड़ता है इसलिए यहां पर प्ले श्याम चलाना बहुत ही अनिवार्य कर दिया गया तथा यहां आस-पास पुलिस अधिकतर तैनात किए जाते हैं सिंगापुर इंडोनेशिया के बीच में स्थित है आपको बता दें कि सिंगापुर में 15% मुसलमान रहते हैं और 10% भारतीय रहते हैं तथा सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंगा। तथा इंडियन के कंपैरिजन में यहां का टाइम ढाई घंटे आगे चलता है  !

सिंगापुर के कुछ रोचक तथ्य -

  •  सिंगापुर 63 छोटे-छोटे आइसलैंड से मिलकर बना हुआ है माने तो एक या मुंबई से भी छोटा है सिंगापुर को जर्मनी का देश भी कहा जाता है !
  • सिंधु का शहर को कहा जाता है पर यहां पर शेर नहीं पाए जाते हैं !
  • सिंगापुर में दैनिक उपयोग की चीजें जैसे सब्जियां फल चावल पानी के बाहर से आयत की जाती है !
  • आपको बताते हैं कि सिंगापुर के लोग सबसे तेज चलते हैं ! एनके चलने की स्पीड एक काम करने की क्षमता अलग होती है !
  • सिंगापुर दुनिया का सबसे प्रमुख 15 गांव में से सिंगापुर एक है ! सिंगापुर में बंदरगाह व्यापार का प्रमुख केंद्र माना जाता है ! जितनी सिंगापुर की आबादी है उससे ज्यादा लोग वहां घूमने जाते हैं !
  •  सिंगापुर एक ऐसा राज्य है तथा शहर से कोई राजधानी नहीं है इसमें दो सिटी है मोनाको और वैटिकन सिटी है !
  •  सिंगापुर में ज्यादातर लोगों का जन्म अक्टूबर मंथ में होता है !

सिंगापुर की कानूनी कार्यवाही -

सिंगापुर एक ऐसा देश है जो कि सर्वाधिक मौत की सजा सुनाने वाला देश है यहां ज्यादातर मौत की सजा ड्रग डीलर से जुड़ी हुई होती हैं कथा आपको बता दें कि सिंगापुर में सभी जगहों पर सिगरेट पीना मना है आप अपने घर में ही सिगरेट पी सकते हैं !

सिंगापुर में आप अपने घर के आस-पास नंगे बदन घूम नहीं सकते हैं ऐसा करता हुआ पकड़ा गया तो उसके जुर्माना हो सकता है !

सिंगापुर में कबूतरों को दाना डालना बहन है अगर ऐसा करता करते हुए पकड़ा गया तो उसको 500 डॉलर का जुबान में पड़ता है तथा सिंगापुर में किसी भी वाईफाई चोरी से यूज करना जुर्माना मारा जाता है ऐसा करने वाले को डॉलर 10000 का जुर्माना देना पड़ता है !

सिंगापुर की करेंसी -

सिंगापुर की करेंसी सिंगापुर डॉलर है !

सिंगापुर की खूबसूरती -

 बता दें कि सिंगापुर दक्षिण एशिया में मलेशिया तथा क्रोशिया के बीच स्थित है इसको सिंह को का पुर माना जाता है किस शहर को बहुत ही विशाल वरदान प्राप्त है यहां मुख्य रूप से चाइनीस तथा अंग्रेजी भाषा प्रचलित है यह संपन्न शहर है यहां कई प्रकार के मनोरंजन स्थल भी मजबूत मौजूद है जोकि जो भी घूमने आते हैं पर्यटक उनका मन लुगा लुभाते हैं यहां पर कुछ प्रमुख बंदरगाह जोकि प्रमुख व्यापारिक केंद्र भी है तथा यहां के हवाई अड्डा धोनी तकनीकों तथा सर्व सुविधा से संपन्न है एक बात और आपको बताते हैं कि सिंगापुर का रुख करने के बाद आप हम भारत देखना चाहते हैं जो कि एक ऐसा स्थान है जहां भारतीय खानपान की सारी व्यवस्थाएं उपलब्ध रहती है तथा साहनी से मिल जाती है !

सिंगापुर की कुछ खास बातें -

एक बार हिंदू राजकुमार जब चौदहवीं शताब्दी में शिकार हेतु सिंगापुर द्वीप गए तो था वहां के जंगलों में सिंधु को देखकर उसने उक्त द्वीप का नामकरण सिंगापुर कर दिया !

सिंगापुर में कुछ ऐसी प्रमुख दर्शनीय स्थल है जो कि संग्रहालय जूरोंग बर्ड पार्क रेप्टाइल पार्क जूलॉजिकल गार्डन साइंस सेंटर सेंटोसा यहां की पार्लियामेंट हाउस चीनी हिंदू तथा बौद्ध मंदिर एवं चीनी और जापानी बाग देखने के लायक बना हुआ है

यहां पर जंगल पहाड़ झरने तो था लाल हाथी हुए पेड़ पौधे फूल बगीचे के बीच रेलगाड़ी गुजरती है यहां की सुंदरता है देखो प्रतीत होता है कि मानो जैसे कि कोई सपने देख रहे हैं यहां तरह तरह के पक्षी तथा रंग बिरंगे फूल और प्रकृति के सुंदर रूप देखने के लायक है तथा यहां शुरुआत का नजारा भी बहुत ही अच्छा देख सकते हैं यहां का चिड़ियाघर जो मनोरंजन के लिए उपयुक्त स्थान माना जाता है यहां कई प्रकार के जीव जंतु दिखाए जाते हैं सन 1965 में मलेशिया से अलग होकर ने सिंगापुर राष्ट्र का उदय हुआ था सिंगापुर डॉलर और सेंट के आधुनिक के नाम सिंगापुर तथा पुराना नाम सिंगापुरा आज भी अंकित रहता है यहां सिंगापुर को व्यंजनों की राजधानी भी मानी जाती है आपको बता दें कि सिंगापुर में अगर आप खरीदारी करना चाहते हैं तो यहां हर वस्तु उचित मूल्य पर मिलती हैं सिंगापुर में पर्यटन क्षेत्र में व्यापार का प्रमुख केंद्र भी माना जाता है !

पर्यटन के क्षेत्र में सिंगापुर -

सिंगापुर का ऑफिशियल नेम द रिपब्लिक आफ सिंगापुर है तथा सिंगापुर बहुत ही छोटा आईलैंड है जिसका एरिया 721 स्क्वायर किलोमीटर है 50 से 60 किलोमीटर में है पूरा सिंगापुर कवर कर दिया गया है माने तो सिंगापुर एक दिल्ली से भी छोटा शहर है सिंगापुर कंट्री होने के साथ-साथ सिटी भी है और आईलैंड भी है तथा सिंगापुर की कोई कैपिटल भी नहीं है सिंगापुर साउथ एशिया में पड़ता है तथा मलेशिया एंड इंडोनेशिया इसके पड़ोसी हैं तथा सिंगापुर मलाय भाषा चलती है इस कंट्री में 34% मिक्स रिलीजन रहते हैं की सबसे पॉपुलर टूरिज्म प्लेस है !

 गार्डेंस बय द बाय -

 यह एक सुंदर प्लेस है जो कि यहां घूमने के लिए आपको 2:00 से 3 घंटे का टाइम लगता है तभी आप इस स्थान में घूम सकते हो अगर आप यहां पूरा गार्डन घूमना चाहते हैं तो यहां की एंट्री फीस जो है 35 से चार हजार के लगभग आपको लग जाएगी !

  यूनिवर्सल स्टूडियो -

 यूनिवर्सल ऑफ स्टूडियो जो कि आप यहां बहुत ही अच्छे से इंजॉय कर सकते हैं जगह पर सभी घूम सकते हैं बच्चों को या बूढ़े सभी का ख्याल रखा जाता है तथा खाने-पीने के साथ-साथ आप शॉपिंग भी कर सकते हैं यहां घूमना आपके पॉकेट में थोड़ा भारी पड़ेगा क्योंकि यहां की एंट्री फीस 4500 हैं !

 मरलायन -

 सिंगापुर के बारे में जब भी आप कुछ सर्च करेंगे तो मरलायन स्टेचू आपको सबसे पहले दिखेगा इस स्टेचू को मरलायन नाम से जाना जाता है सबसे खूबसूरत जगह बना हुआ है खिंचवाना आपके लिए सबसे बेहद तथा खास होता है जोकि आप बता सकते हैं कि हम सिंगापुर में है तथा यह प्लेस आपके लिए फ्री रहता है !

 सिंगापुर फ्लाय -

इसे सिंगापुर के झूले के नाम से जाना जाता है उसे देखने में तो बहुत ही सुंदर है ऐसे बैठने पर पूरा सिंगापुर का नजारा भी दिखता है इसकी फीस जो है 1800 के लगभग है फ्लायर के अंदर आप डिनर भी कर सकते हैं डिनर करने के लिए आपको 2 लोगों का ₹18000 देने पड़ते हैं !

मराइन लाइफ पार्क एंड सी एक्यूरियम -

यहां भी आप अच्छे से घूम सकते हैं बहुत ही खूबसूरत जगह है जो कि इसकी फीस आपको ₹2250 एंट्री फीस लगती है !

ट्रैवल /पर्यटन के क्षेत्र -

कैसे हो आपको बता दें कि साथ में आप कम पैसों में मेट्रो का भी सफर कर सकते हैं जो कि तथा यहां 100 रूपीस तक खर्च करना पड़ता है तथा आपके पास वैल्यू कार्ड अगर है तो आपको आधे पैसे में काम हो जाएगा अगर आप 1 दिन का मेट्रो कार्ड या बस पास बनवाना चाहते हैं तो ट्रैवल्कार्ड जो 550 ले सकते हैं  !

सिंगापुर में होटल के पर डे के चार्ज ₹3000 या 4000 खर्च करने पड़ते हैं तथा इससे कम में भी होटल मिल जाती हैं और ढूंढना पड़ता है अच्छे नहीं होते यहां के खाने के थाली अगर आप लेते हैं 500 से या 800 तक पड़ जाते हैं !

सिंगापुर घूमने के लिए 3 से 4 दिन होने चाहिए आपके पास

सिंगापुर का खानपान -

सिंगापुर में भारती खाना सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है जो कि दाल रोटी तथा पनीर ज्यादातर पसंद करते हैं यहां पर आकर सुबह नाश्ते में अंडे तथा इसके अलावा चाऊमीन भी खूब खाते हैं !






एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!