दिल को स्वस्थ रखने वाला फल | Avocados are good for your heart..

 दिल को स्वस्थ रखने वाला फल | Avocados are good for your heart 


जंक और अस्वास्थ्यकर भोजन आधुनिक जीवनशैली का एक प्रमुख हिस्सा है।  इस तेज भागती दुनिया में ऐसा लगता है जैसे हर कोई हर समय भाग रहा है।  ऐसी जीवनशैली में घर पर पौष्टिक भोजन बनाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।  हालांकि, घर पर तैयार किया गया हर भोजन समय लेने वाला नहीं होना चाहिए।  एवोकैडो एक ऐसा घटक है जो बिना ज्यादा मेहनत किए आपके भोजन में एक स्वस्थ भागफल जोड़ सकता है।

 'रोज़मर्रा के स्वास्थ्य' की एक रिपोर्ट के अनुसार, सप्ताह में दो एवोकाडो भी हृदय रोग के जोखिम को 16-22 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं।  एवोकैडो पौष्टिक होते हैं क्योंकि इनमें खाद्य फाइबर और खनिज होते हैं और ये आहार फाइबर, पोषक तत्वों और मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड से भरे होते हैं।  मोनोअनसैचुरेटेड वसा शरीर में एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखते हुए हमारे एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।


 शोधकर्ताओं ने मुख्य रूप से उनके निष्कर्षों के आधार पर मक्खन, पनीर, और प्रसंस्कृत मांस जैसे वसा युक्त अवयवों के लिए एवोकैडो को प्रतिस्थापित करने का समर्थन किया।

 एवोकैडो इतने स्वस्थ क्यों हैं?

 एक एवोकैडो में 234 कैलोरी होती है, इसलिए यह आपको भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है।  एवोकैडो एंटी-इंफ्लेमेटरी फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होते हैं।  एवाकाडो जैसे कैलोरी से भरपूर भोजन करने से आपको अधिक अस्वास्थ्यकर भोजन खाने से बचने में मदद मिलेगी।

 यहा तक ​​​​कि अगर आप एवोकाडो खाना पसंद नहीं करते हैं, तो इसके लिए स्वस्थ प्रतिस्थापन अखरोट, चिया और अलसी, बादाम और जैतून हो सकते हैं जो समान लाभ प्रदान करते हैं।  201 ग्राम एवोकैडो के लिए पोषण के टूटने पर एक नज़र डालें।

  •  कैलोरी: 322
  •  वसा: 30 ग्राम
  •  प्रोटीन: 4 ग्राम
  •  कार्ब्स: 17 ग्राम
  •  फाइबर: 14 ग्राम
  •  विटामिन सी: दैनिक मूल्य का 22% (डीवी)
  •  विटामिन ई: डीवी का 28%
  •  विटामिन के: डीवी का 35%
  •  राइबोफ्लेविन (बी2): डीवी . का 20%
  •  नियासिन (बी3): डीवी . का 22%
  •  पैंटोथेनिक एसिड (बी5): डीवी का 56%
  •  पाइरिडोक्सिन (B6): DV का 30%
  •  फोलेट: डीवी का 41%
  •  मैग्नीशियम: डीवी . का 14%
  •  पोटेशियम: डीवी . का 21%
  •  कॉपर: डीवी . का 42%
  •  मैंगनीज: डीवी . का 12%

 एवोकैडो के अन्य लाभ -

 एवोकाडो न केवल हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है बल्कि रक्तचाप को भी बनाए रखने में मदद कर सकता है।  वजन कम करने जैसे समग्र स्वास्थ्य पर उनका उच्च सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।  वे विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो त्वचा के लिए अच्छा होता है।


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