Coronavirus, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बरकरार रखने के कुछ दैनिक कार्य तथा तनाव मुक्त जीवन पाने के कुछ उपाय

💝💞💫
0
Coronavirus 

 सन 2020 में इस कोरोना virus ने बहुत तबाही मचा कर रख दी है। अपने भारत देश के साथ साथ और भी कई देशों में इस virus ने लोगों को अपने चपेट में ले रखा है। यह virus चीन देश से बाकी सभी देशों में फैला चुका है। यह virus चीन, जापान, भारत अमेरिका पाकिस्तान, रूस आदि और कई देशों में फैले चुका है। यह एक ऐसा virus हे जिस की अभी तक कोई दवाई नहीं बन पाई । यह virus बहुत तेजी से फेलता है। सभी देशों के डाक्टर इस virus की दवाई बनाने में असमर्थ है। यह virus इतनी तेजी से फेलता है जैसे हवा में आग की तरह।




 इस virus के लक्षण। इस वायरल चीन देश से भारत में आया। इस virus से पहले गले में दर्द होता है। इस से खासी होती है। बुखार होता है।, छींके लगती हैं। जुखाम होता है। यह virus होने के बाद हमारे गले में चार दिन तकलीफ होती है। फिर यह फेफड़ों में जाकर सांस तक लेने में कठिनाई आती है। फिर इस के बाद इनसान की म्रत्यु हो जाती है। अब आप को अंदाजा लग चुका होगा कि यह virus कितना खतरनाक है। और कितनी तेजी से फैलता है। लेकिन हमारे दभारत देश में इस खतरनाक बीमारी से बचने के लिए भी कई उपयोग गुंडे जा चुके हैं। कयोकि हमारा देश आयुर्वेद से भरा हुआ है।
 हमारे देश में इस virus को रोकने के लिए कई तरह के उपचार ठुंठे है। जिस में से काडा़ एक ऐसी दबा है जिस को पिने से हम इस virus से बच सकते हैं। कोरोना virus के संक्रमण से बचने के लिए एक और अपने शरीर की ईमियूनिटी बड़ाने के लिए हम लोगो को अपने घर पर ही कई उपचार कर सकते है। जैसे सबसे पहले बिटामिन डी, लेकर अपने शरीर की इमयूनिटी बड़ा सकते हैं। यह बिटामिन डी हमे धूप और मछली से मिलता है। बिटामिन सी भी ले सकते हैं। यह हमें आंवला, पपीता से मिलता है। हमें हर रोज तुलसी, अदरक, हलदी , शहद, काली मिर्च, और सोफ को पानी में उबाल कर सेबन करने से हम करोना के संक्रमण से बच सकते हैं। हमें अपने हाथ✋ को अच्छी तरह से धोने चाहिए।


हर जीव की शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता उसके अंदर आने वाली सभी बीमारियों से लड़ती रहती है इसीलिए अगर आपके अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है तो आप काफी हद तक इन वायरल तथा वायरस से लड़ सकते हैं
आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए रोजाना व्यायाम या एक्सरसाइज करें योगा करें तथा खान-पान में हमेशा फल फ्रूट और हरी सब्जियों का सेवन करें और तनाव से दूर रहें आजकल की रोजमर्रा की जिंदगी में लोग अपने आने वाले भविष्य को लेकर काफी चिंतित रहते हैं कुछ लोग अपनी वर्तमान जिंदगी से खुश ही नहीं रहते इस वजह से वह चिंतित होते हैं लेकिन इन सब चिंताओं का कोई मतलब नहीं बैठता अगर आप मेहनत नहीं करते हैं तो अपने सपनों के प्रति तो चिंता करना छोड़ कर खुश हाल जिंदगी बिताई और मेहनत करते रहें अपने सपनों के लिए एक ना एक दिन आपको सफलता अवश्य मिलेगी मेहनत का फल आपको अवश्य मिलेगा चिंता करने का फल आपको नहीं मिलेगा उल्टा आपका ही नुकसान होगा आप शारीरिक रूप से कमजोर होते चले जाएंगे और एक टाइम पर आप मानसिक रोगी भी हो सकते हैं आशा करते हैं उपरोक्त दी गई जानकारियां आपके लिए हित में होंगे और अपने सवालों को कमेंट माध्यम से पूछ सकते हैं धन्यवाद





एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!