बिजनेस की शुरुआत करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए Basic things to consider before starting Business

💝💞💫
0

बिजनेस की शुरुआत करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे कि आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए तथा कौन-कौन सी चीजें हमें मददगार हैं बिजनेस को स्थापित करने के लिए आइए जानते हैं ! 
कुछ बातें जो आपको बिजनेस की शुरुआत करने से पहले ध्यान रखनी चाहिए।

Oknews
  • Create your business plan.
  • Include cost , customer, contacts.
  • Your business contract
  • Get a solid customer base.
  • Develop a website.
  • Utilise social media. 
  • Government rights and charges.
Oknews
Create your business plan : सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आप इस तरह के बिजनेस को करना चाहते हैं और उस बिजनेस को करने के लिए कहां से रॉ मैटरियल या अगर सर्विस दे रहे हैं तो सर्विस सेक्टर के बारे में अच्छे से तहकीकात करनी चाहिए ।
और अपने बिजनेस के लिए एक फाइनेंसियल कैलकुलेशन करें कि कितना आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं और इस बिजनेस से आप कितना अभी के टाइम पर कमाने की इच्छा रखते हैं ध्यान दें अभी आप जितना एक्सपेक्ट करते हैं वही अमाउंट फाइनेंसियल बुक में नोट करें । क्योंकि बिजनेस प्रिडिक्शन से नहीं चलता हमें पता होना चाहिए कि हमें Earning कितनी करनी है तभी बिजनेस के सभी कार्यों को सहायता पूर्वक कर सकेंगे। और इन्वेस्टिंग तथा earning का सही ढंग से कैलकुलेट करके फाइनेंसर बुक में नोट करें और 3 गुना मार्जन अवश्य रखें अपने पास ताकि बिजनेस के शुरुआती दौर में उस माध्यम से बिजनेस को और दिनों तक अच्छे से संभाला जा सके ।


Include cost , customer, contacts , : आप अपने बिजनेस मैं कितना पैसा लगाए हैं और उसको कितने प्रॉफिट में बेच रहे हैं और वह प्राइस कस्टमर के लिए सरल है या नहीं यह बात भी ध्यान रखें और कोशिश करें कि आप के बिजनेस में क्वालिटी अवश्य हो क्योंकि लोगों को थोड़ा महंगा पसंद हो जरूर है लेकिन अच्छा होना चाहिए इसलिए बिजनेस में यूनिक ने सौर क्वालिटी का अवश्य ध्यान दें अगर लंबे समय तक आपको बिजनेस करना है और आपका बिजनेस सबसे ज्यादा किन-किन कस्टमर उसे आता है उनकी कैटेगरी के हिसाब से उन्हें बाट उनके पर्सनल कांटेक्ट पर अपने एडवरइजमेंट दिखाना शुरू करें और अपने नए स्कीम और नए ऑफर्स पर अवश्य काम करें।
Your business contract : आजकल बहुत सारे बिजनेस शुरुआती दौर में ही बड़ी-बड़ी मुसीबतों का सामना करते हैं जो या होता है उनकी नासमझी की वजह से बिजनेस के द्वारा अगर किसी भी प्रकार का कॉन्ट्रैक्ट गवर्नमेंट या किसी अदर प्राइवेट सेक्टर के बीच होता है तो उस कॉन्ट्रैक्ट में लिखी बातों का स्पष्ट रूप से जांच कर लें कि आप इन शर्तों के अधीन रहकर अपनी बिजनेस को चला सकते हैं या नहीं अन्यथा बाद में इन शर्तों की वजह से आपको बिजनेस में नुकसान हो सकता है ऐसा जरूरी नहीं है कि कॉन्ट्रैक्ट करते समय सारे नियम हमारे लिए ही होते हैं कुछ हमें फ्रीडम दे प्रदान करते हैं जिसकी वजह से हम अपने बिजनेस को गवर्नमेंट के अंतर्गत सुचार रूप से चला सकते हैं !
Get a solid customer base ; किसी भी प्रकार का आप बिजनेस कर रहे हो आपके लिए जरूरी है कि आपके कस्टमर को सर्विस देने की कैपेबिलिटी कैसी है और जिस जगह अपने बिजनेस को स्थापित कर रहे हैं वहां पर आपको कस्टमर बेस कैसा मिलेगा वहां आपके बिजनेस रिलेटेड कस्टमर हैं या नहीं इसलिए एक कस्टमर बेस तैयार करें जो सुनिश्चित करता हो कि इस तरह के कस्टमर आपके बिजनेस से काफी हद तक जुड़े हैं और कस्टमर को अपने बिजनेस से रिलेटेड अच्छी और क्वालिटी युक्त सेवा प्रदान करें इससे आपका एक कस्टमर बेस अच्छा होता है
और अगर एक बार आपका कस्टमर बेस बन जाता है तो आप अपने बिजनेस को सुचारू रूप से चलाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी इसलिए कस्टमर सेवा पर ज्यादा ध्यान दें ।
Develop a website  : आजकल ऑनलाइन का समय चल रहा है और हमें जरूरी हो जाता है कि अगर हम किसी बिजनेस में हैं तो हम अपने बिजनेस के पोर्टफोलियो को दिखाने के लिए एक वेबसाइट अवश्य बनाएं जो हमारे काम हमारी क्वालिटी और हमारे कस्टमर से रिलेशन को अवश्य दर्शाता हो इससे लोगों को आपके बारे में जानने में आसानी होती है और इससे लोग पूरी दुनिया में कहीं भी बैठकर आपके बिजनेस से रिलेटेड सभी चीजों का अध्ययन कर सकते हैं और आपकी बिजनेस के लिए बहुत ही फायदेमंद है ।
Utilise social media ; अपने बिजनेस के लिए सही रूप से प्रमोशन करने का एक और तरीका है जिसे सोशल मीडिया कहते हैं सोशल मीडिया पर 93 मिलियन से ज्यादा लोग एक्टिव रहते हैं जो यह काफी अच्छा है जहां आप अपने बिजनेस का प्रमोशन अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा कर सकते हैं सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस को सबसे पहले लिस्टेड करें और अपने बिजनेस से रिलेटेड सोशल मीडिया पर अकाउंट खोलें और उस अकाउंट को एडवर्टाइज कराएं इससे आपको अधिक से अधिक कस्टमर का सपोर्ट मिलेगा और आपका बिजनेस आगे की तरफ बढ़ता चला जाएगा ध्यान दें कि अगर आपका सर्विस या आपके प्रोडक्ट अच्छे हैं तो एक बार आया हुआ कस्टमर आपका लाइफ टाइम कस्टमर बन जाता है और आपका business और बडा हो जाता है ।
Government rights and charges. : अपने बिजनेस के लिए यह सुनिश्चित करें कि गवर्नमेंट द्वारा लगाया गया कर कितना है और गवर्नमेंट द्वारा दिए गए राइट्स जो हमारे बिजनेस को चलाने में मदद करते हैं वह किस प्रकार से है विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग बिजनेस के लिए गवर्नमेंट कुछ धनराशि भी प्रदान करती है या पता कर ले कि आप जिस प्रकार का बिजनेस करना चाहते हैं उस क्षेत्र में गवर्नमेंट द्वारा कोई प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है या नहीं फिर अपने बिजनेस को स्थापित करें



Oknews

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!