कैसे रोबोट से लैस फिजियोथेरेपी उपकरण न्यूरोलॉजिकल रोगियों के तेजी से ठीक होने का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं

💝💞💫
0


एक स्नायविक चोट मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी या यहां तक ​​कि परिधीय नसों की चोट है। पीड़ित पर इसके विनाशकारी परिणाम होते हैं। इन्हें अधिग्रहित किया जा सकता है या किसी दर्दनाक घटना जैसे गिरने या सड़क यातायात दुर्घटना का परिणाम हो सकता है। पांच सबसे आम न्यूरोलॉजिकल स्थितियां (“बिग 5”) स्ट्रोक, रीढ़ की हड्डी की चोटें, दर्दनाक मस्तिष्क की चोटें, मल्टीपल स्केलेरोसिस और पार्किंसंस रोग हैं। वर्तमान में भारत में सिर की चोटों की दर दुनिया में सबसे अधिक है, दस लाख से अधिक व्यक्तियों को गंभीर सिर की चोटें हैं।

जब एक न्यूरोलॉजिकल चोट होती है तो क्षतिग्रस्त हिस्से के ठीक होने की संभावना न के बराबर होती है (मांसपेशियों और हड्डियों के विपरीत, न्यूरोलॉजिकल ऊतक ठीक नहीं होते हैं)। कुछ न्यूरोलॉजिकल चोटें इतनी गंभीर होती हैं कि न्यूरो-सर्जिकल उपचार की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, यदि ब्रेन हेमरेज इतना बड़ा है कि यह जीवन के लिए खतरनाक जटिलताएं पैदा कर रहा है, तो इसे शल्य चिकित्सा द्वारा खाली करना होगा। दर्दनाक मस्तिष्क की चोटों और दर्दनाक रीढ़ की हड्डी की चोटों को आमतौर पर सर्जिकल स्थिरीकरण की आवश्यकता होती है और वह भी “सुनहरे घंटे” के भीतर।

अधिकांश न्यूरोलॉजिकल चोटों के परिणामस्वरूप पक्षाघात, आंशिक या पूर्ण होता है

पक्षाघात, या इच्छा के अनुसार अपने अंगों को हिलाने में असमर्थता, एक स्नायविक चोट के प्रमुख परिणामों में से एक है। उन लोगों के लिए जो हृदय संबंधी घटना या दिल के दौरे से पीड़ित हैं, यदि व्यक्ति समय पर अस्पताल पहुंचता है और एपिसोड से बच जाता है तो वे आमतौर पर छुट्टी के बाद अस्पताल से बाहर चले जाते हैं और धीरे-धीरे अपने जीवन को फिर से शुरू करते हैं। तुलनात्मक रूप से एक न्यूरोलॉजिकल चोट वाले व्यक्तियों को व्हीलचेयर में एक साथ देखभाल करने वाले या नर्स के साथ अस्पताल से बाहर निकाल दिया जाता है क्योंकि वे शारीरिक रूप से खुद की देखभाल करने, चलने, बात करने या कभी-कभी सामान्य रूप से समझने में भी असमर्थ होते हैं। उनके डिस्चार्ज से न्यूरोलॉजिकल रिहैबिलिटेशन के घंटों, दिनों, हफ्तों और महीनों की शुरुआत होती है।

चिकित्सा के घंटों (आंदोलन चिकित्सा- चाहे भौतिक या व्यावसायिक चिकित्सा) को “सुनहरी अवधि” के दौरान रखा जाना चाहिए। यह आमतौर पर पहले 3-6 महीने की घटना के बाद होता है- क्योंकि इस समय रिकवरी अपने चरम पर होती है।

वसूली किस पर आधारित है? मोटर री-लर्निंग। या मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के गैर-क्षतिग्रस्त हिस्सों को नए रास्ते अंकुरित करके कार्य करने के लिए सिखाने के लिए कहें। यह न्यूरोप्लास्टिकिटी की एक अतिसरलीकृत परिभाषा है जो न्यूरोलॉजिकल क्षति से पुनर्प्राप्ति का आधार बनाती है।

थेरेपी का उद्देश्य बैठना, खड़े होना, चलना, पकड़ना और पहुंचना है। ये क्रियाएं तब दैनिक जीवन की अधिकांश गतिविधियों का आधार बनती हैं जैसे कि किसी के बालों में कंघी करना, शेविंग करना, दूसरों के बीच शौचालय जाना।

उन व्यक्तियों के लिए जो मस्तिष्क या रीढ़ की सर्जरी से गुजरे हैं, सर्जरी के तुरंत बाद बेडसाइड पर गहन देखभाल इकाई में तीव्र देखभाल पुनर्वास शुरू किया जाता है। फिर उन्हें बैठने का अभ्यास कराया जाता है। एक बार जब यह हासिल हो जाता है तो खड़े होने का अभ्यास शुरू हो जाता है।

एक बार जब वे बैठने में सक्षम हो जाते हैं, तो वे पहुंच और समझ गतिविधियों और ठीक मोटर कौशल का अभ्यास शुरू कर सकते हैं। एक बार जब वे खड़े होने के अभ्यस्त हो जाते हैं, तो उन्हें रोबोट चाल प्रशिक्षण के लिए आगे ले जाया जा सकता है।

ठीक वैसे ही जैसे एक बच्चा धाराप्रवाह चलना सीखने से पहले कई बार गिरता है और तैराकी, साइकिल चलाना, ड्राइविंग और अन्य गतिविधियों को “सीखने” से पहले अभ्यास की आवश्यकता होती है – एक न्यूरोलॉजिकल चोट के बाद मोटर रीलर्निंग में अत्यधिक और गहन अभ्यास की आवश्यकता होती है।

अभ्यास का अर्थ है दोहराव

दोहराव सीखने की जननी और क्रिया का जनक है जो इसे उपलब्धि का वास्तुकार बनाता है – जिग जिगलर

मैनुअल थेरेपी की तुलना में रोबोट की सहायता से किया गया पुनर्वास कहीं अधिक मात्रा में दोहराव प्रदान करता है। ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफ़ेस मस्तिष्क गतिविधि की व्याख्या करता है और बाहरी डिवाइस के नियंत्रित संकेतों में अनुवाद करता है- उदाहरण के लिए एक एक्सो-स्केलेटन या एक एंड इफेक्टर टाइप रोबोट। ऐसे रोबोट हैं जो चलने का प्रशिक्षण देते हैं (चाल का प्रशिक्षण) और कुछ ऐसे हैं जो बाहर तक पहुँचने का प्रशिक्षण लेते हैं और वे जो ठीक मोटर कौशल को प्रशिक्षित करते हैं जो कहने के लिए आवश्यक हैं, एक आलू की चिप को पकड़ना और उसे खाना या कीबोर्ड पर टाइप करना या किसी के बालों में कंघी करना।

रोबोट में उच्च तीव्रता और उच्च खुराक वाले प्रशिक्षण प्रोटोकॉल देने की क्षमता है जो मात्रात्मक हैं। वे सक्रिय अवलोकन और प्रोप्रियोसेप्टिव फीडबैक के सिद्धांत पर काम करते हैं। रोबोट असिस्टेड मूवमेंट “देखा” जाता है और मस्तिष्क इसे सीखने के उपकरण के रूप में उपयोग करता है। दूसरी बात यह है कि रोबोट द्वारा निष्क्रिय रूप से किए जाने वाले मूवमेंट भी मस्तिष्क को प्रोप्रियोसेप्टिव और हैप्टिक फीडबैक प्रदान करते हैं जो रिकवरी को और बढ़ाता है।

गंभीर लकवाग्रस्त रोगियों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए सहायक एक्सोस्केलेटन प्रभावी नैदानिक ​​उपकरण हैं। न्यूरोप्लास्टी को बढ़ाने के लिए दैनिक नैदानिक ​​​​अनुप्रयोगों में इनका उपयोग किया जाता है जो न्यूरोलॉजिकल रिकवरी से जुड़ा होता है।

न्यूरो-टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा फायदा दोहराव है जो मोटर री-लर्निंग को सक्षम बनाता है। सावधानी का एक शब्द: रोबोटिक्स या न्यूरोटेक्नोलॉजी के अन्य रूप न्यूरोलॉजिकल रूप से क्षतिग्रस्त भागों की जादुई बहाली नहीं हैं और इसे इस तरह चित्रित नहीं किया जाना चाहिए। लियाम ड्रू इन नेचर (परित्यक्त: न्यूरोटेक्नोलॉजी विफलता की मानव लागत-दिसंबर 2022) द्वारा हाल ही में लिखे गए एक लेख में इस पहलू की पड़ताल की गई है।

यहां तक ​​कि अगर रोबोटिक पुनर्वास सामान्य स्थिति में लौटने का वादा नहीं करता है, तो गंभीर रूप से पीड़ित लकवाग्रस्त रोगी को यह चिकित्सा कई फायदे प्रदान करती है। इनमें वे लाभ शामिल हैं जो एंटीग्रेविटी आसन जैसे कि खड़े होने और चलने से मनुष्यों को मिलते हैं- हड्डियों के घनत्व में वृद्धि, मल त्याग में सुधार, दर्द में कमी, कोलेस्ट्रॉल और शर्करा के चयापचय में सुधार, हृदय रोगों की कम दर, लोच में कमी, दबाव घावों की प्रवृत्ति में कमी .

वर्तमान में रोबोट की सहायता से पुनर्वास के लिए विपक्ष की तुलना में अधिक पेशेवर हैं और यह न्यूरोलॉजिकल पुनर्वास के वर्तमान और निकट भविष्य का तरीका प्रतीत होता है।

रोगी को प्रतिक्रिया और प्रेरणा प्रदान करने के लिए अन्य चिकित्सीय तौर-तरीकों के साथ रोबोटिक पुनर्वास को जोड़ना महत्वपूर्ण है। रोगी के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह उपचार के प्रभावी होने के लिए उपचार को महत्व दे। देखना ही विश्वास करना है।

न्यूरोटेक्नोलॉजी पिछले 10 वर्षों में 500 प्रतिशत बढ़ी है और आने वाले दशक में इसके और अधिक विस्तार की उम्मीद है। अगली चुनौती बायोमार्कर या एक एल्गोरिदम स्थापित करना होगा जो कि सबसे प्रभावी लोगों को खोजने के लिए आज उपलब्ध रोबोटों के ढेर सारे उपचारों की निगरानी करता है। रोबोटिक पुनर्वास मानव चिकित्सक का प्रतिस्थापन नहीं है। यह न्यूरोलॉजिकल पुनर्वास के लिए एक बहुत ही उपयोगी सहायक है।

लेखक कंसल्टेंट फिजियोथेरेपिस्ट और टीम-लीड न्यूरोलॉजिकल रिहैबिलिटेशन, एसआईआर एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल, मुंबई हैं। व्यक्त किए गए विचार व्यक्तिगत हैं।

सभी पढ़ें ताजा खबर, ट्रेंडिंग न्यूज, क्रिकेट खबर, बॉलीवुड नेवस,
भारत समाचार और मनोरंजन समाचार यहाँ। पर हमें का पालन करें फेसबुक, ट्विटर और Instagram.




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!