क्या यह कम दबाव वाला सिरदर्द हो सकता है?

💝💞💫
0



हवाई जहाज के सिरदर्द के विभिन्न कारण हो सकते हैं जो साइनस बैरोट्रॉमा जैसे कारकों पर निर्भर करते हैं, जो वायुमंडल के बीच बैरोमेट्रिक दबाव में बदलाव और इंट्रानेजल साइनस के भीतर दबाव के परिणामस्वरूप होता है। यह बदले में विमान की गति, केबिन के दबाव में बदलाव, मौसम के पैटर्न में बदलाव और अधिकतम ऊंचाई तक पहुंचने जैसे कारकों पर निर्भर करता है। टेक ऑफ और लैंडिंग के दौरान सिरदर्द की तीव्रता अधिकतम होती है, जो आमतौर पर 30 मिनट के भीतर कम हो जाती है। हवाई जहाज के सिरदर्द का सबसे आम कारण जेट अंतराल के कारण होता है जिसे सर्कडियन लय, थकान, नींद की कमी और निर्जलीकरण में व्यवधान के कारण जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। यह सहज इंट्राकैनायल हाइपोटेंशन की नकल कर सकता है जो कि ड्यूरल रेंट के कारण सीएसएफ रिसाव के बाद होता है।

4-8 प्रतिशत हवाई यात्रियों में सिरदर्द कुछ दिनों से लेकर हफ्तों तक बना रह सकता है। ऐसे मामलों में, जब एनएसएआईडी, ट्रिप्टान, आराम और पुनर्जलीकरण के साथ रूढ़िवादी फार्माकोलॉजिकल थेरेपी द्वारा सिरदर्द को कम नहीं किया जाता है, तो अन्य कारणों में आगे के शोध की आवश्यकता होती है। टेक ऑफ या लैंडिंग के दौरान सिर या गर्दन में चोट लगने के कारण इस तरह के सिरदर्द हो सकते हैं जिससे मामूली सीएसएफ रिसाव हो सकता है। कभी-कभी, हिंसक खांसी, या केबिन के दबाव को बराबर करने के लिए गर्दन के कायरोप्रैक्टिक युद्धाभ्यास जैसे जम्हाई लेना, कानों पर क्लिक करना, जबड़े की मांसपेशियों का अति-विस्तार, कम मात्रा में बल के साथ मेनिन्जेस का फटना हो सकता है। हवाई यात्रा के दौरान सिर या गर्दन की असामान्य स्थिति, हवाई यात्रा के दौरान अचानक झटके लगने से भी मामूली आघात और सीएसएफ रिसाव हो सकता है, जिसका पता नहीं चल पाता है।

हाल के एक अध्ययन के अनुसार, सबसे आम रिसाव स्थान थोरैसिक स्पाइन (41%) है, इसके बाद सर्विकोथोरेसिक जंक्शन (25 प्रतिशत), सर्वाइकल स्पाइन (14 प्रतिशत), और लम्बर स्पाइन (12 प्रतिशत) है। ऐसे मामलों में, निदान मस्तिष्क एमआरआई पर निर्भर करता है, जो मस्तिष्कावरणीय अस्तर की वृद्धि, या रीढ़ की हड्डी के तरल पदार्थ को अपने सामान्य स्थान से बाहर निकलने का खुलासा कर सकता है। सीटी माइलोग्राम सीधे रिसाव की साइट प्रकट कर सकता है। यदि सिरदर्द का इलाज मेरे रूढ़िवादी प्रबंधन द्वारा नहीं किया जाता है, जैसे बिस्तर पर आराम, कैफीन या तरल पदार्थ का अधिक सेवन, एनाल्जेसिक और विरोधी भड़काऊ एजेंट, उपचार का अगला चरण एक एपिड्यूरल ब्लड पैच है जो 24 घंटों के भीतर लक्षणों से तत्काल राहत देता है।

एपिड्यूरल ब्लड पैच को सहज इंट्राक्रैनील हाइपोटेंशन वाले रोगियों में उपचार की पहली पंक्ति माना जाता है जो फार्माकोलॉजिकल उपचारों के प्रति उत्तरदायी नहीं हैं। ऐसे मामलों में, नैदानिक ​​और इमेजिंग विशेषताएं निदान की पुष्टि कर सकती हैं जिसके लिए एक उच्च रिज़ॉल्यूशन एमआरआई की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हालांकि सीएसएफ रिसाव इमेजिंग पर आसानी से स्पष्ट नहीं हो सकता है, एक संदिग्ध रिसाव पर विचार करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे ठीक किया जा सकता है और 90% प्रतिक्रिया एकल एपिड्यूरल रक्त पैच के लिए देखी जाती है। हालांकि, प्रक्रिया को करने के लिए अनुभवी हाथों की आवश्यकता होती है, फ्लोरोस्कोपिक मार्गदर्शन, सी-आर्म गाइडेड तकनीक, ऑपरेशन के बाद अनुवर्ती दर्द क्लिनिक पूरी तरह से सुसज्जित केंद्र में प्रक्रिया करने के लिए अन्य आवश्यकताएं हैं। सफल उपचार स्थापित करने के लिए अनुवर्ती एमआरआई स्कैन की आवश्यकता हो सकती है।

आमतौर पर उद्धृत जटिलताओं में कपाल तंत्रिका पक्षाघात, परिवर्तित मानसिक स्थिति, सबड्यूरल हेमेटोमा, दौरे और क्षणिक ब्रैडीकार्डिया शामिल हैं। गंभीर प्रतिकूल घटनाओं में तंत्रिका जड़ों का संपीड़न, और रासायनिक मैनिंजाइटिस शामिल हैं। गर्भाशय ग्रीवा के स्तर पर, रीढ़ की हड्डी का संपीड़न सबसे खतरनाक जटिलता बन जाता है। प्रतिरोध तकनीक का नुकसान आमतौर पर एपिड्यूरल स्पेस को खोजने के लिए उपयोग किया जाता है, जिसकी पुष्टि फ्लोरोस्कोपी के तहत फैले कंट्रास्ट का उपयोग करके की जाती है। सुई के स्थान की पुष्टि करने के लिए कंट्रास्ट के प्रसार के साथ-साथ चार रिपोर्टों में सीटी मार्गदर्शन का उपयोग किया गया, अधिकांश ने तत्काल राहत की सूचना दी। हालाँकि, यह थोड़े समय के लिए चला (1-7 दिनों की सीमा)। इन रोगियों में सर्वाइकल ईबीपी के कारण लंबे समय तक राहत मिली।

परिकल्पना में कहा गया है कि एक एपिड्यूरल रक्त पैच रक्त के थक्के द्वारा ड्यूरल टैम्पोनैड के कारण ड्यूरल आंसू की साइट पर एक सीलेंट प्रभाव का कारण बनता है। एक और परिकल्पना यह है कि यह बढ़े हुए हाइड्रोस्टेटिक दबाव के कारण थल थैली के तीव्र संपीड़न का कारण बनता है। यह सर्वाइकल सीएसएफ रिसाव में अधिक प्रभावी है, लम्बर एपिड्यूरल पैच को कई सिटिंग और लक्षणों से आंशिक राहत की आवश्यकता हो सकती है। सर्वाइकल एपिड्यूरल स्पेस के संकीर्ण व्यास को देखते हुए, विशेष रूप से C6 स्तर से ऊपर, रक्त की छोटी मात्रा को इंजेक्ट किया जाना चाहिए (जब काठ के स्तर की तुलना में) रीढ़ की हड्डी के संपीड़न से बचने के लिए, लगभग 5-8 मिलीलीटर ऑटोलॉगस रक्त को संकीर्ण में इंजेक्ट किया जा सकता है। विशेष रूप से ऊपरी ग्रीवा स्तरों में 0.5 सेमी की जगह।

सर्वाइकल स्तर पर एपिड्यूरल स्पेस का मूल्यांकन करने और सुरक्षित प्रक्रिया की अनुमति देने के लिए सर्वाइकल ईबीपी से पहले सर्वाइकल स्पाइन के एमआरआई का मूल्यांकन किया जाना चाहिए। अन्य विभेदक निदान क्रोनिक थकान सिंड्रोम, तनाव सिरदर्द और माइग्रेन के अन्य रूप, सिरदर्द के माध्यमिक कारण हो सकते हैं – या तो अंतर्निहित प्रणालीगत या तंत्रिका संबंधी रोग। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुराने दैनिक सिरदर्द का प्रसार 4% है। सिरदर्द की पैथोफिज़ियोलॉजी धमनियों के वासोडिलेशन और दर्द मध्यस्थता संकेतों के गर्भाशय ग्रीवा तंत्रिका जड़ वितरण द्वारा मध्यस्थता की संभावना है।

थैलामो-कॉर्टिकल सर्किट सिरदर्द के पैथोफिज़ियोलॉजी और कैल्सीटोनिन जीन-संबंधित पेप्टाइड (सीजीआरपी) और पिट्यूटरी एडिनाइलेट साइक्लेज-एक्टिवेटिंग पॉलीपेप्टाइड (पीएसीएपी) जैसे न्यूरोपेप्टाइड सिरदर्द मध्यस्थों की रिहाई में भूमिका निभाने के लिए पाए जाते हैं। दर्द प्रबंधन के लिए शुरुआती सिग्नलिंग मार्गों को लक्षित करना और न्यूरोपैप्टाइड स्तरों को संशोधित करना न्यूरोमॉड्यूलेशन थेरेपी का आधार है। वे गेट नियंत्रण सिद्धांत का उपयोग करते हैं और हानिकारक उत्तेजनाओं के मस्तिष्क की प्रतिक्रिया को पुन: प्रोग्रामिंग करने में सहायता करते हैं। यह मादक दुर्दम्य स्थितियों में सहायक है। यह आमतौर पर कई सेटिंग्स में किया जाता है।

व्यवहार चिकित्सा एक अन्य साधन है जो विश्राम और दर्द मॉडुलन के लिए बायोफीडबैक और सीबीटी को शामिल करता है।

लेखक निदेशक, एनेस्थीसिया और दर्द प्रबंधन, सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल हैं। व्यक्त विचार व्यक्तिगत हैं।

सभी पढ़ें ताजा खबर, ट्रेंडिंग न्यूज, क्रिकेट खबर, बॉलीवुड नेवस,
भारत समाचार और मनोरंजन समाचार यहाँ। पर हमें का पालन करें फेसबुक, ट्विटर और Instagram.




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!