स्ट्रक्चरल ऑडिट पॉलिसी लागू करने वाला नोएडा यूपी का पहला शहर होगा

💝💞💫
0


नोएडा: उत्तर प्रदेश में नोएडा प्राधिकरण संरचनात्मक लेखापरीक्षा नीति को लागू करने वाला राज्य का पहला शहर बन गया है, जो 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी होगा। नीति के अनुसार, बिल्डरों के लिए सभी के लिए अधिभोग प्रमाणपत्र (ओसी) लेना अनिवार्य है। शहर में नई और पुरानी परियोजनाओं में देरी हो रही है।

1 अप्रैल के बाद, बिल्डरों को नोएडा प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित सात सूचीबद्ध संस्थानों में से एक से आंशिक या पूर्ण संरचनात्मक प्रमाणपत्र (सीएस) और अधिभोग प्रमाणपत्र (ओसी) प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी।

यदि कम से कम 25% निवासी इसकी मांग करते हैं तो मौजूदा भवन भी ऑडिट की मांग कर सकते हैं। इसके बाद प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी मामले की जांच करेंगे।

पॉलिसी की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह है कि बिल्डर्स या एओए ओसी या एससी प्राप्त करने के लिए शुल्क का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार होंगे। अगले पांच साल के लिए स्ट्रक्चरल ऑडिट के दौरान पाए गए किसी भी दोष को ठीक करने के लिए भी बिल्डर्स जिम्मेदार हैं।

यह भी पढ़ें: नोएडा प्राधिकरण ने बेघर कुत्तों के लिए बनाया सुरक्षित ठिकाना

नोएडा प्राधिकरण ने इस काम के लिए सात प्रतिष्ठित संस्थानों को सूचीबद्ध किया है, जिनमें बिट्स पिलानी, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, आईआईटी कानपुर, दिल्ली तकनीकी विश्वविद्यालय, जयपुर में मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान रुड़की और इलाहाबाद में मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान शामिल हैं। .

आकांक्षा सिंहगोल्फ सिटी के अध्यक्ष ने कहा, “नोएडा प्राधिकरण द्वारा अपनाई गई यह एक अच्छी नीति है। इससे बहुत देर होने से पहले किसी भी संरचनात्मक क्षति की पहचान करने और उसे ठीक करने में मदद मिलेगी।”

हालाँकि, निवीर कौशिकसेक्टर 76 नोएडा में सेठी मैक्स रॉयल के सचिव ने कहा, “यह प्राधिकरण द्वारा एक महान कदम है, लेकिन इसका पुराने समाजों पर कुछ प्रभाव पड़ता है। इन समाजों के निवासियों को लागत वहन करनी होगी, जबकि समाजों ने पांच साल से कम का निर्माण किया है।” पहले बिल्डरों द्वारा उनकी एससी फीस का भुगतान किया जाएगा।”





Source link

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!