क्या यह एक नई महामारी की शुरुआत है?

💝💞💫
0


दुनिया अभी लगभग COVID-19 की पकड़ से बाहर आ गई है और एक नई महामारी छाया में दुबक गई है। कंबोडिया में बर्ड फ्लू, जिसे एवियन इन्फ्लूएंजा भी कहा जाता है, से एक 11 वर्षीय लड़की की मृत्यु हो गई है, और उसके क्षेत्र में रहने वाले कई अन्य लोग बीमार हो गए हैं – संभावित रूप से मानव-से-मानव संचरण के लिए मंच तैयार करना।

रिपोर्टों में कहा गया है कि कंबोडिया के दक्षिण-पूर्वी प्रांत प्री वेंग का 11 वर्षीय बच्चा कथित तौर पर 16 फरवरी को 102 डिग्री बुखार, खांसी और गले में दर्द से पीड़ित हो गया। राजधानी नोम पेन्ह के एक अस्पताल में पहुंचने के कुछ देर बाद ही उसकी मौत हो गई संबंधी प्रेस देश के स्वास्थ्य मंत्रालय का हवाला देते हुए सूचना दी।

खमेर टाइम्स – एक स्थानीय समाचार पत्र – ने खबर दी है कि मृतक लड़की के आसपास रहने वाले 12 लोगों को H5N1 बर्ड फ्लू तनाव से संक्रमित होने का संदेह है और वे प्रयोगशाला पुष्टि की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

क्या इसका मतलब यह है कि अब हम इंसानों में बर्ड फ्लू के प्रकोप को देख रहे हैं? क्या हम एक और महामारी के लिए तैयार हैं?

बर्ड फ्लू क्या है?

बर्ड फ्लू मुख्य रूप से पोल्ट्री और कुछ अन्य पक्षियों की प्रजातियों का एक वायरल श्वसन रोग है, जिसमें प्रवासी जलपक्षी, कुछ आयातित पालतू पक्षी और शुतुरमुर्ग शामिल हैं। हालांकि यह दुर्लभ है, यह मनुष्यों में फैल सकता है और मनुष्यों में पहले ज्ञात मामले 1997 में दर्ज किए गए थे, जब हांगकांग में पोल्ट्री में एवियन इन्फ्लूएंजा ए वायरस उपप्रकार H5N1 के प्रकोप से 18 लोग गंभीर रूप से बीमार हो गए थे, जिनमें से एक तिहाई की मृत्यु हो गई थी।

मेम्फिस, टेनेसी में सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल के एक संक्रामक रोग शोधकर्ता और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सहयोगी सेंटर फॉर स्टडीज ऑन द इकोलॉजी ऑफ इन्फ्लुएंजा इन एनिमल्स एंड बर्ड्स के निदेशक रिचर्ड वेबबी के अनुसार, यह वायरस लंबे समय से मौजूद है। काफी लम्बा समय। से बात कर रहा हूँ सीएनएनउन्होंने कहा, “हमने 1990 के दशक के अंत में दक्षिण पूर्व एशिया में वायरस के महान-परदादा को देखा, और हम तब से इसके विकास और परिवर्तन का अनुसरण कर रहे हैं।”

कंबोडिया में बर्ड फ्लू से एक लड़की की मौत, दूसरे बीमार पड़े क्या यह एक नई महामारी की शुरुआत है?
बर्ड फ्लू मुख्य रूप से पोल्ट्री और कुछ अन्य पक्षियों की एक वायरल श्वसन बीमारी है। इसे घरेलू पक्षियों के लिए सबसे बड़े ज्ञात खतरों में से एक माना जाता है। रॉयटर्स

पक्षियों में वायरस तेजी से फैलता है जिसके कारण व्यापक प्रकोप को रोकने के लिए किसानों को आमतौर पर संक्रमित पक्षियों के साथ-साथ असंक्रमित पक्षियों को भी मारना पड़ता है। इसे घरेलू पक्षियों के लिए सबसे बड़े ज्ञात खतरों में से एक माना जाता है।

हाल ही में बर्ड फ्लू का प्रकोप कितना व्यापक है?

वर्तमान में, बर्ड फ्लू ने दुनिया भर में कहर बरपाया है और पक्षियों के साथ-साथ अन्य जानवरों को भी संक्रमित किया है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, जनवरी 2022 से अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, इसने लगभग 60 मिलियन पक्षियों को प्रभावित किया है – जिसमें वन्यजीव, वाणिज्यिक पोल्ट्री और पिछवाड़े के झुंड शामिल हैं। यह इस प्रकोप के कारण है अमेरिका में अंडे की कीमतें बढ़ी हैंजिसके कारण बहुत से लोग प्रोटीन की अपनी दैनिक खुराक छोड़ देते हैं।

इसके अलावा, अक्टूबर 2021 और सितंबर 2022 के बीच 36 यूरोपीय देशों में 50 मिलियन पक्षियों की मौत के लिए बर्ड फ्लू जिम्मेदार है।

यह दुनिया के मानचित्र पर अन्य स्तनधारियों में भी फैल गया है। अलास्का में, भालू और लोमड़ियों के मामले सामने आए हैं। यह वायरस कैलिफोर्निया में एक बॉबकैट, कोलोराडो में एक स्कंक, वाशिंगटन में एक रैकून, इलिनोइस और आयोवा में पॉसम, नेब्रास्का में एक पहाड़ी शेर और ग्रिज़ली भालू, मेन में सील और यहां तक ​​कि फ्लोरिडा में एक बॉटलनोज़ डॉल्फ़िन में भी पाया गया है।

कंबोडिया में बर्ड फ्लू से एक लड़की की मौत, दूसरे बीमार पड़े क्या यह एक नई महामारी की शुरुआत है?
नवंबर 2022 में पेरू के कैमाना में पेरू के अधिकारियों द्वारा बर्ड फ्लू के पहले मामले दर्ज किए जाने के बाद कैमाना नदी के तट पर एक बीमार हवासील मृत व्यक्ति के बगल में बैठा है। फ़ाइल छवि / रायटर

इसके अलावा, जनवरी की शुरुआत में स्पेन के एक मिंक फार्म में एवियन फ्लू के फैलने की भी सूचना मिली थी। पेरू में अधिकारियों ने कहा कि नवंबर में मृत पाए गए तीन समुद्री शेर वायरस के लिए सकारात्मक पाए गए

यह भी पढ़ें:जानवरों में बर्ड फ्लू का फैलना चिंताजनक क्यों है

ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि हाल ही में एक लोमड़ी में एच5एन1 की पुष्टि हुई थी। यह आठ लोमड़ियों और ऊदबिलाव में शामिल हो गया, जिन्होंने पिछले साल ब्रिटेन में सकारात्मक परीक्षण किया था।

स्तनधारियों में संक्रमण ने WHO को प्रतिक्रिया देने के लिए प्रेरित किया, महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने 8 फरवरी के समाचार सम्मेलन में कहा कि मनुष्यों के साथ उनकी शारीरिक समानता के कारण स्थिति पर “बारीकी से निगरानी” करने की आवश्यकता है।

क्या इंसान बर्ड फ्लू से सुरक्षित हैं?

बर्ड फ्लू ने उन मनुष्यों को प्रभावित किया है जो संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आए हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, बर्ड फ्लू लगभग हमेशा बीमार पक्षियों के सीधे संपर्क में आने से फैलता है। केवल शायद ही कभी मानव मामले चौथाई सदी में हुए हों, यह ज्ञात है कि मनुष्यों के बीच कोई निरंतर संचरण नहीं हुआ है।

विश्व स्तर पर, 20 देशों में लगभग 870 मानव संक्रमण और 457 मौतों की सूचना WHO को दी गई है। लेकिन गति धीमी हो गई है और पिछले सात वर्षों में लगभग 170 संक्रमण और 50 मौतें हुई हैं।

हालांकि, ऐसा दुर्लभ है कि अगर ऐसा होता है तो मनुष्यों में मृत्यु दर अधिक होती है। इस महीने की शुरुआत में एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में, WHO में महामारी और महामारी रोग विभाग के निदेशक डॉ. सिल्वी ब्रायंड ने कहा कि जब मनुष्य संक्रमित होते हैं, तो उन्हें गंभीर बीमारी होने की संभावना अधिक होती है। “यह 30-50 प्रतिशत के बीच घातक अनुपात है, लेकिन फिर से, वे वायरस बहुत संक्रामक नहीं हैं,” डॉ। ब्रींड ने कहा।

अब तक, सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी मानव-से-मानव संचरण के जोखिम के बारे में विशेष रूप से चिंतित नहीं थे। हालांकि, कंबोडिया की घटना अब आशंकाएं पैदा करती है। जैसा कि फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में वरिष्ठ महामारी विशेषज्ञ और वैश्विक स्वास्थ्य के प्रोफेसर राजीव चौधरी ने बताया भाग्य“कंबोडिया का मामला इस चिंता को बढ़ाता है कि हम पक्षी-से-मानव यथास्थिति से मानव-से-मानव संचरण परिदृश्य में परिवर्तन कर रहे हैं।”

कंबोडिया में बर्ड फ्लू से एक लड़की की मौत, दूसरे बीमार पड़े क्या यह एक नई महामारी की शुरुआत है?
कंबोडिया के प्री वेंग प्रांत में बर्ड फ़्लू से ग्यारह साल की एक बच्ची की मौत के बाद एच5एन1 वायरस के खतरे के बारे में पोस्टर के साथ पोज़ देते ग्रामीण। एएफपी

महामारी विशेषज्ञ और न्यू इंग्लैंड कॉम्प्लेक्स सिस्टम्स इंस्टीट्यूट में कोविड टास्क फ़ोर्स के प्रमुख डॉ. एरिक फीगल-डिंग ने ट्वीट किया: “उम्मीद है कि यह मानव से मानव नहीं था, लेकिन अब मैं चिंतित हो रहा हूं।”

इस चिंता को डब्ल्यूएचओ के प्रमुख डॉ घेब्रेयसस ने भी प्रतिध्वनित किया, जिन्होंने लोगों को मृत या बीमार जंगली जानवरों को न छूने और देशों के लिए उन सेटिंग्स की निगरानी को मजबूत करने की सलाह दी है जहां लोग और जानवर बातचीत करते हैं।

यह भी पढ़ें: ‘लगभग 28% संभावना है कि अगले 10 वर्षों में दुनिया एक महामारी देखेगी’: भविष्य के प्रकोपों ​​​​पर विशेषज्ञों का क्या कहना है

एक चिंता है कि बर्ड फ्लू उत्परिवर्तित और विकसित हो सकता है। यदि यह आज मनुष्यों के लिए खतरा नहीं है, तो यह एक हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन्फ्लूएंजा वायरस अविश्वसनीय रूप से परिवर्तनशील होते हैं। अन्य विषाणुओं की तरह, H5N1 – जो वर्तमान में पक्षी आबादी पर सबसे बड़ा टोल ले रहा है – छोटे उत्परिवर्तन को उठाता है क्योंकि यह एक मेजबान के भीतर प्रतिकृति करता है; समय के साथ, यह वायरस को कुछ लाभ दे सकता है (हालांकि म्यूटेशन अक्सर वायरस के लिए खराब होते हैं)।

अमेरिकी वेबसाइट स्वर यह भी समझाता है कि इन्फ्लूएंजा वायरस पुनर्मूल्यांकन नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से बहुत बड़े और अधिक परिणामी बदलावों से गुजर सकते हैं। इस घटना की व्याख्या करते हुए, स्वर कहते हैं कि जब दो इन्फ्लूएंजा वायरस एक ही मेजबान में एक ही कोशिका को संक्रमित करते हैं, तो वे अपने जीनोम के पूरे हिस्से को एक दूसरे के साथ व्यापार कर सकते हैं, जिससे विभिन्न प्रकार के फ्रेंकेन-फ्लस उत्पन्न होते हैं।

विशेषज्ञ ध्यान दें कि यदि एवियन इन्फ्लूएंजा मानव-से-मानव संचरण के लिए उत्परिवर्तन की अनुमति देता है, तो यह दुनिया के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। जैसा कि चौधरी ने में कहा भाग्य रिपोर्ट, “संभावित प्रभाव महत्वपूर्ण हो सकता है … यह एक” नई वैश्विक इन्फ्लूएंजा महामारी “की शुरुआत हो सकती है।”

दुनिया को बर्ड फ्लू से बचाव करने की जरूरत है। आज, यह पहले से ही एक पोषण, आर्थिक और पारिस्थितिक संकट है। हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि यह जल्द ही सार्वजनिक स्वास्थ्य में न बदल जाए।

एजेंसियों से इनपुट के साथ

सभी पढ़ें ताजा खबर, ट्रेंडिंग न्यूज, क्रिकेट खबर, बॉलीवुड नेवस,
भारत समाचार और मनोरंजन समाचार यहाँ। पर हमें का पालन करें फेसबुक, ट्विटर और Instagram.




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!