लेमनग्रास टी मूड को बेहतर बनाने और तनाव को तुरंत कम करने में मदद करेगी

Rahul Kushwaha
0


लोग अपने उपचार गुणों के लिए हमेशा जड़ी-बूटियों और हर्बल चाय पर निर्भर रहे हैं। लेमनग्रास से बनी चाय इन्हीं में से एक है। इसके अधिक सामान्य नाम के अलावा, “लेमनग्रास,” सिट्रोनेला इस जड़ी बूटी का दूसरा नाम है। यह पौधा लंबा होता है और उष्ण कटिबंध में उगता है। इसमें ताज़े नींबू की तरह महक आती है और इसमें खट्टे खट्टे स्वाद होते हैं।
अरोमा थेरेपिस्ट मूड को बेहतर बनाने, तनाव कम करने और हवा को साफ करने के लिए लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। यह जीवाणुरोधी, विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत भी है। लेमन ग्रास में भी कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं।

लेमनग्रास चाय पीने के फायदे:

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

हर्बल क्लींजिंग की शुरुआत एक कप लेमनग्रास टी से होती है। इसके अलावा, लेमनग्रास चाय को डिटॉक्स चाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। विषहरण द्रव प्रतिधारण में कमी से सहायता प्राप्त है।

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है

इसके अन्य स्वास्थ्य लाभों के अलावा, लेमनग्रास का उपयोग अक्सर रक्तचाप को कम करने के लिए किया जाता है। इसकी उच्च पोटेशियम सामग्री पेशाब को बढ़ाती है, जिससे रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और रक्तचाप कम होता है। जिगर की शुद्धिकरण प्रक्रिया रक्त प्रवाह में वृद्धि से सहायता प्राप्त होती है।

आपके बालों और त्वचा के लिए उपयोगी

लेमनग्रास चमकदार बालों और त्वचा के लिए आवश्यक विटामिन ए और सी से भरपूर होता है। आपके बालों के रोम मजबूत बनेंगे। आपकी त्वचा को साफ और पुनर्जीवित करने के अलावा, यह अभ्यास आपके शरीर के समग्र रक्त प्रवाह को भी बढ़ाता है। इसके अलावा, यह अतिरिक्त तेल उत्पादन को नियंत्रित करता है और दोषों को समाप्त करता है।

बढ़ाया अवशोषण

पेट की ख़राबी को शांत करने और पाचन को दुरुस्त रखने के लिए, लेमनग्रास का उपयोग करके देखें, जिसका शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है। यह साइट्रल युक्त एक घटक के लिए पाचन में सहायता करता है। इसलिए यह प्राकृतिक फिट की तरह रात के खाने का अनुसरण करता है।

वजन घटाने को सक्षम करें

चूंकि लेमनग्रास चाय में कैलोरी कम होती है, इसलिए यह वजन कम करने वाले आहार में सहायक हो सकती है। चाय के तृप्त करने वाले प्रभाव आपको अपने हिस्से के आकार को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकते हैं। यदि आप इसे पूरे दिन पीते हैं, तो यह आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और आपको बहुत अधिक खाने से रोक सकता है।

लेमनग्रास वाली चाय:

  • लेमनग्रास के दो डंठलों की पत्तियों और तनों को काटकर शुरू करें।
  • एक कटोरी में दो कप पानी और कटी हुई लेमनग्रास डालकर उबाल लें।
  • आंच को कम करें और इसे चार या पांच मिनट तक चलाएं।
  • छाने हुए तरल को थोड़े से शहद या गुड़ के साथ मिलाएं।
  • इस समय, इसे गर्म परोसा जा सकता है।





Source link

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!