सबक रंगों का त्योहार हमें सिखाता है

💝💞💫
0


होली एक ऐसा त्योहार है जो लोगों को रंगों, खुशी और खुशी के उत्सव में एक साथ लाता है। यह क़ीमती उत्सव दुनिया भर में लोकप्रिय हो गया है, और यह जीवन के बारे में कुछ मूल्यवान सबक सीखने का अनूठा अवसर प्रदान करता है जो हम अपने बच्चों को सिखा सकते हैं। यहां जीवन के कुछ सबक हैं जो रंग का त्योहार हमें सिखाता है:

विश्वास होना महत्वपूर्ण है

हर साल, हम प्रह्लाद और होलिका की कहानी पढ़ते हैं, जो हमें मुश्किल समय से निकलने के लिए अपने सिद्धांतों में विश्वास रखने के महत्व के बारे में सिखाती है। हालांकि कथा पौराणिक है, यह आज भी हमारे साथ प्रतिध्वनित होती है और हमें याद दिलाती है कि बुरे प्रभाव हमें कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

समानता

होली का उद्देश्य यह प्रदर्शित करना है कि एक बार रंग लगाने के बाद सभी एक जैसे हो जाते हैं। हमारी त्वचा के रंग के बावजूद, हम सभी के साथ समान व्यवहार किया जाता है, और यह एक मूल्यवान सबक है जिसे हमें अपने दैनिक जीवन में भी लागू करना चाहिए। हमें अपने बच्चों को स्वीकृति और उपचार के बारे में सिखाने की जरूरत है।

ईको फ्रेंडली रंगों का इस्तेमाल करें

पहले के समय में लोग मिट्टी और अंडे फेंक कर होली मनाते थे, जिसका पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता था। लेकिन अब जागरूकता अभियानों की बदौलत लोग जैविक रंगों का उपयोग करते हैं जो पर्यावरण के लिए सुरक्षित हैं।

जानवरों का ध्यान रखो

कई लोग होली के उत्सव के दौरान जानवरों को पेंट करके या उन्हें पानी में फेंक कर नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसा करने से बचना और जानवरों पर हमारे उत्सवों के प्रभाव पर हमेशा विचार करना महत्वपूर्ण है।

दूसरों की सीमाओं का सम्मान करें

दूसरों के फैसलों का सम्मान करना और हमेशा किसी की मंजूरी के बाद ही उसके साथ होली खेलना महत्वपूर्ण है। यह एक महत्वपूर्ण सबक है जो कई अन्य स्थितियों में सच होता है जहां कोई व्यक्ति किसी ऐसी चीज में शामिल नहीं होना चाहेगा जिसे वे पसंद नहीं करते।

सभी अजनबी डरावने नहीं होते

होली एक ऐसा त्यौहार है जिसमें सभी समान उत्साह के साथ भाग लेते हैं, और भले ही आप किसी को नहीं जानते हों, आपको एक मित्र के रूप में स्वीकार किया जाता है। लेकिन अभी भी जागरूक रहना और सुरक्षित खेलना जरूरी है।

गन्दा होना ठीक है

होली बच्चों को सिखाती है कि गंदा होना ठीक है, और यह जानना महत्वपूर्ण है कि कब इसका आनंद लेना है और कब इसे साफ करना है।

आत्म-देखभाल महत्वपूर्ण है

होली खेलने के लिए तैयारी की आवश्यकता होती है। धूप का चश्मा पहनना आवश्यक है, जब कोई रंग लगा रहा हो तो अपनी आँखें बंद कर लें, और अपनी त्वचा की रक्षा के लिए पूरी बाजू के पुराने और पूरी लंबाई के कपड़े पहनें।





Source link

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!