स्वस्थ दिल के लिए 5S रोकथाम

💝💞💫
0



हाल ही में, हमें अचानक कार्डियक अरेस्ट (एससीए) से पीड़ित होने और यहां तक ​​कि मरने वाले युवाओं की कई घटनाओं के बारे में बहुत सारी खबरें मिली हैं। पहले, वृद्ध वयस्कों में सबसे आम, विशेष रूप से हृदय रोग वाले, आज इसे युवाओं के लिए हृदय महामारी कहा जा रहा है। अधिकांश युवा लोग जो अचानक कार्डियक अरेस्ट या मृत्यु का अनुभव करते हैं, उनमें अंतर्निहित हृदय रोग होते हैं, जैसे कि हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी और कोरोनरी धमनी विसंगतियाँ सबसे आम हैं। इसके अलावा, हाल के अमेरिकी शोध के अनुसार, यह देखा गया है कि 30 के दशक के मध्य से 40 के दशक के मध्य में अचानक कार्डियक अरेस्ट में 13% की वृद्धि हुई है।

कार्डिएक अरेस्ट क्या है?

हृदय एक मांसल अंग है जो पूरे शरीर में रक्त पंप करता है। यह एक नियमित लय में संकुचन और विश्राम करके करता है। जब अचानक कार्डियक अरेस्ट होता है, तो हृदय की लय अनियमित हो जाती है और हृदय रक्त को प्रभावी ढंग से पंप नहीं कर पाता है। इससे मस्तिष्क और अन्य महत्वपूर्ण अंगों में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है, जिससे वे विफल हो सकते हैं। अचानक कार्डियक अरेस्ट एक मेडिकल इमरजेंसी है जो तब होती है जब दिल अचानक धड़कना बंद कर देता है। यह किसी को भी, कभी भी और बिना किसी चेतावनी के हो सकता है। यह दुनिया भर में मौत का एक प्रमुख कारण है और अगर तुरंत इलाज न किया जाए तो यह घातक हो सकता है।

अचानक कार्डियक अरेस्ट के कई अंतर्निहित कारण हैं। सबसे आम कारण एक अंतर्निहित हृदय स्थिति है, जैसे कोरोनरी धमनी रोग, हृदय वाल्व की समस्याएं, या विरासत में मिली हृदय की स्थिति। अन्य कारणों में हृदय में विद्युत असामान्यताएं, नशीली दवाओं या शराब का दुरुपयोग, और छाती में आघात शामिल हैं।

निवारक उपाय

एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए, विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि लोग अपनी जीवनशैली से इन 5 ‘एस’ को हटा दें – धूम्रपान, नमक, स्प्रिट (शराब), गतिहीन जीवन शैली और तनाव।

1. धूम्रपान: धूम्रपान सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य खतरों में से एक है और फेफड़ों के कैंसर, हृदय रोग और स्ट्रोक सहित कई बीमारियों का कारण बनता है। सिगरेट के धुएं में मौजूद रसायन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं और संक्रमण के खतरे को बढ़ा सकते हैं। धूम्रपान छोड़ने में आपकी मदद करने के लिए कई तरीके हैं, जिनमें निकोटिन पैच, गम, या लोज़ेंजेस शामिल हैं, या आप एक चिकित्सा पेशेवर की मदद ले सकते हैं।

2. नमक: ज्यादा नमक खाने से उच्च रक्तचाप हो सकता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की सिफारिश है कि वयस्क प्रति दिन 2,300 मिलीग्राम (मिलीग्राम) से अधिक सोडियम का सेवन नहीं करते हैं, जो लगभग एक चम्मच नमक के बराबर है। अपने नमक का सेवन कम करना उतना ही सरल हो सकता है जितना कि खाद्य लेबल पढ़ना और प्रसंस्कृत या पहले से पैक किए गए खाद्य पदार्थों से बचना, जिनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है।

3. स्प्रिट (शराब): शराब के सेवन से लीवर की बीमारी, उच्च रक्तचाप और कुछ कैंसर के बढ़ते जोखिम सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए शराब का सेवन सीमित करना आवश्यक है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन अल्कोहल एब्यूज एंड अल्कोहलिज्म ने सिफारिश की है कि पुरुषों को प्रति दिन दो से अधिक पेय नहीं और महिलाओं को प्रति दिन एक से अधिक पेय नहीं देना चाहिए। यदि आपको अपने शराब के सेवन को सीमित करना चुनौतीपूर्ण लगता है, तो किसी चिकित्सकीय पेशेवर या सहायता समूह की मदद लें।

4. गतिहीन जीवन शैली: एक गतिहीन जीवन शैली, जिसमें लंबे समय तक बैठना या लेटना शामिल है, मोटापे, हृदय रोग और मधुमेह सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम करना आवश्यक है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने सिफारिश की है कि वयस्कों को प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम या 75 मिनट की जोरदार व्यायाम करना चाहिए। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां चढ़कर, काम पर जाने या साइकिल चलाने, या खेल या फिटनेस कक्षाओं में भाग लेने से आप अपनी दैनिक दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि को शामिल कर सकते हैं।

5. तनाव: पुराने तनाव का आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यह चिंता, अवसाद, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग का कारण बन सकता है। विश्राम तकनीकों, जैसे ध्यान, गहरी साँस लेना, या योग के माध्यम से तनाव का प्रबंधन करना आवश्यक है। तनाव को प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के लिए आप मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद भी ले सकते हैं।

इसके साथ ही लोगों को पर्याप्त और लगातार नींद भी सुनिश्चित करनी चाहिए। वयस्कों के लिए, अच्छी नींद की इष्टतम अवधि नियमित रूप से 7-9 घंटे होती है जबकि 5-6 वर्ष की आयु के बच्चे को 12-14 घंटे की आवश्यकता हो सकती है।
संकेत और लक्षण
क्या आपने हाल ही में सांस की तकलीफ, सीने में बेचैनी, अनियमित दिल की धड़कन, कमजोरी की अचानक भावना, या चक्कर आने के कारण बेहोशी का अनुभव किया है? यदि हां, तो आपको दिल से संबंधित किसी भी समस्या से निपटने के लिए हृदय रोग विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए। विशेष रूप से, जिन लोगों का हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास है और जो लगातार धूम्रपान, ड्रग्स, बहुत अधिक शराब पीने और मोटापे से ग्रस्त हैं, उनमें हृदय संबंधी बीमारियों के विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

कार्डिएक अरेस्ट का जवाब

SCA के इन बढ़ते मामलों के साथ, यह समझना, पहचानना और जानना महत्वपूर्ण है कि कार्डियक अरेस्ट का जवाब कैसे दिया जाए। एक अचानक कार्डियक अरेस्ट तब होता है जब बिजली की खराबी से अनियमित दिल की धड़कन शुरू हो जाती है जो हृदय को शरीर में रक्त पंप करने से रोकता है। चूंकि इसमें हस्तक्षेप न करने पर व्यक्ति की मृत्यु हो सकती है, कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) तुरंत किया जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, यदि किसी के पास एक स्वचालित बाह्य डीफिब्रिलेटर (एईडी) तक पहुंच है, तो इसका उपयोग किया जाना चाहिए क्योंकि यह जीवित रहने की संभावनाओं में काफी सुधार कर सकता है क्योंकि यह तुरंत हृदय क्रिया को पुनरारंभ करता है।

उपचार का विकल्प
1. आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं (ईएमएस) की शीघ्र पहचान और सक्रियण
2. तत्काल सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) महत्वपूर्ण अंगों में रक्त के प्रवाह को बनाए रखने और जीवित रहने की संभावना बढ़ाने में मदद कर सकता है
3. दिल की लय को बहाल करने के लिए बिजली का झटका देने के लिए एक स्वचालित बाहरी डीफिब्रिलेटर (एईडी) का उपयोग
4. हृदय की लय को बहाल करने और रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद करने के लिए दवाएं
5. अंतर्निहित हृदय स्थितियों का प्रबंधन करने और अचानक कार्डियक अरेस्ट के जोखिम को कम करने के लिए इम्प्लांटेबल कार्डियोवर्टर डिफाइब्रिलेटर्स (ICDs) जैसी सर्जिकल प्रक्रियाएं

इस जानलेवा घटना के जोखिम को कम करने के लिए अचानक कार्डियक अरेस्ट की रोकथाम महत्वपूर्ण है। प्रारंभिक पहचान, शीघ्र उपचार, और निवारक उपायों का पालन परिणामों में सुधार और जीवन बचाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि आप जोखिम में हैं या दिल की कोई अंतर्निहित स्थिति है, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करना आवश्यक है।

लेखक सीनियर कंसल्टेंट कार्डियोलॉजिस्ट, होली फैमिली हॉस्पिटल, नई दिल्ली हैं। व्यक्त किए गए विचार व्यक्तिगत हैं।

सभी पढ़ें ताजा खबर, ट्रेंडिंग न्यूज, क्रिकेट खबर, बॉलीवुड नेवस,
भारत समाचार और मनोरंजन समाचार यहाँ। पर हमें का पालन करें फेसबुक, ट्विटर और Instagram.




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!