रमजान 2023: महत्व, तारीख और ईद-उल-फितर

💝💞💫
0


रमजान दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा मनाया जाने वाला एक पवित्र महीना है। इस दौरान मुस्लिम दिन में रोजा रखते हैं और इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार रात में दावत करते हैं। रमजान के अंत को ईद अल-फितर के त्योहार के रूप में चिह्नित किया जाता है।

भारत में, रमजान बुधवार, 22 मार्च, 2023 को मक्का के ऊपर चंद्रमा के दर्शन के बाद शुरू होने वाला है। रमजान का महीना शुक्रवार, 21 अप्रैल, 2023 को समाप्त होगा और ईद-उल-फितर शनिवार, 22 अप्रैल, 2023 को मनाई जाएगी।

रमजान इस्लामिक/हिजरी कैलेंडर का नौवां महीना है, और इसकी लंबाई शव्वाल चंद्रमा के दर्शन के आधार पर 29 से 30 दिनों तक होती है। यह इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है, और इस पवित्र महीने के दौरान, मुसलमानों का मानना ​​है कि कुरान सबसे पहले पैगंबर मोहम्मद पर प्रकट हुआ था। अरबी शब्द “रमद / रामिदा” का अर्थ है “चिलचिलाती गर्मी” या “सूखा”, जिससे अंग्रेजी शब्द “रमजान” निकला है। इसलिए, रमज़ान का अर्थ है सुबह से शाम तक कुछ भी खाने और/या पीने से परहेज करना।

यह भी पढ़ें: रमजान अनिवार्य: पवित्र महीने के लिए आवश्यक वस्तुएं

परंपरा के अनुसार, मुहम्मद नाम का एक अरब व्यक्ति, जो मक्का शहर में रहता था, ने गेब्रियल नामक एक दूत के माध्यम से अल्लाह या ईश्वर से रहस्योद्घाटन प्राप्त करना शुरू किया। रहस्योद्घाटन या भविष्यवाणियों को 114 अध्यायों में एकत्र किया गया था, जिन्हें तब एक किताब में जोड़ा गया था जिसे अब पवित्र कुरान के रूप में जाना जाता है। इस्लाम का पालन करने वालों का मानना ​​है कि मोहम्मद दुनिया में शांति, प्रेम और एकता का उपदेश देने के लिए भगवान द्वारा भेजे गए पैगंबरों की एक लंबी कतार में अंतिम थे।




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!